Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Masjid Controversy: कुल्लू में मस्जिद के विरोध में 30 को फिर प्रदर्शन, हिंदू संगठनों ने दी चेतावनी

कुल्लू के अखाड़ा बाजार में बनी जामा मस्जिद के विरोध में हिंदू संगठन 30 सितंबर को फिर से प्रदर्शन करेंगे। देवभूमि जागरण मंच और विश्व हिंदू परिषद का आरोप है कि मस्जिद खादी ग्रामीण आदमपुर तावे मर्जी की जमीन पर अवैध रूप से बनाई गई है। प्रशासन ने 27 सितंबर को मस्जिद वाली जमीन की निशानदेही करने का फैसला किया है।

By davinder thakur Edited By: Rajiv Mishra Updated: Tue, 24 Sep 2024 03:56 PM (IST)
Hero Image
कुल्लू के अखाड़ा बाजार में बनी जामा मस्जिद के विरोध में प्रदर्शन करेंगे हिंदू संगठन

दविंद्र ठाकुर, कुल्लू। कुल्लू के अखाड़ा बाजार स्थित मस्जिद के विरोध में हिंदू संगठन 30 सितंबर को फिर प्रदर्शन करेंगे। प्रदर्शन में ज्यादा से ज्यादा लोग पहुंचें, इसके लिए देवभूमि जागरण मंच के पदाधिकारी गांव-गांव में लोगों से संपर्क साध रहे हैं। इससे पहले कुल्लू में 14 सितंबर को प्रदर्शन किया था और प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर 15 दिन का समय दिया था कि जिस जमीन पर मस्जिद बनी है, उसकी निशानदेही की जाए। देवभूमि जागरण मंच व विश्व हिंदू परिषद का आरोप है कि मस्जिद खादी ग्रामीण आदमपुर तावे मर्जी की जमीन पर बनाई है।

उधर प्रशासन की ओर से अब मस्जिद वाली जमीन की 27 सितंबर शुक्रवार को निशानदेही करेगा। शुक्रवार को मस्जिद में मुस्लिम समुदाय के लोग नवाज अदा करने को आते हैं। ऐसे में पुरी तैयारी के साथ पुलिस जवानों की सुरक्षा में यह निशानदेही करवाई जाएगी। जबकि मामले को देखते हुए खुफिया तंत्र व पुलिस सक्रिय हो गया है। कुल्लू जिला में एक दो मस्जिद के अलावा कुछ सालों में 11 मस्जिद का निर्माण हुआ है।

30 सितंबर को देवभूमि जागरण मंच की ओर हिंदू समाज के लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके लिए धर्म जागरण यात्रा निकाली जाएगी। इस बार जिला भर से लोग इस यात्रा में भाग लेंगे।

-क्षितिज सूद अध्यक्ष देवभूमि जागरण मंच।

सनद रहे कि देवभूमि जागरण मंच के मुताबिक वर्ष 2017 से चल रहे पत्राचार के अनुसार नगर परिषद कुल्लू ने स्वीकार किया है कि यह मस्जिद अवैध तरीके से निर्मित है। अवैध मस्जिद खादी ग्रामीण आदमपुर की भूमि पर बनी है। इसे शीघ्र अति शीघ्र ध्वस्त किया जाए। कुल्लू स्थित अखाड़ा बाजार में श्रीराम गली में बनी जामा मस्जिद 21 जून 2017 को विश्व हिंदू परिषद ने एक पत्र में मस्जिद के अवैध निर्माण की शिकायत की थी।

कुल्लू के अखाड़ा बाजार में बनी मस्जिद को लेकर नगर परिषद ने सारा रिकार्ड सेटलमेंट विभाग को दिया है। नगर परिषद की ओर से भी इसकी जांच की जाएगी।

-हरि सिंह यादव कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद कुल्लू।

मस्जिद का नक्शा टीसीपी (टाउन एंड कंट्री प्लानिंग) विभाग द्वारा 14 जुलाई 2000 को पास किया हुआ था। जिसके निर्माण की मंजूरी दो साल के लिए दी गई थी। जामा मस्जिद का मौका निरीक्षण 23 जून 2017 को किया गया था। निर्माण कार्य मंजूरी की अवधि खत्म होने के बाद भी कार्य जारी था। इसमें इसकी फिनिशिंग का कार्य किया जा रहा था और मौके पर पाया गया था कि जो नक्शा 2000 में पास किया था इस नक्शा के मुताबिक निर्माण नहीं किया गया है।

कुल्लू में बनी जामा मस्जिद की जांच को लेकर 27 सितंबर को निशानदेही की जाएगी। इसके बाद पता चलेगा कि यह भूमि किसकी है। अवैध पाए जाने पर नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

-विकास शुक्ला एसडीएम कुल्लू।

वर्ष 2017 में पुलिस ने भी छानबीन की थी जिसमें मौलवी ने बयान दिया था कि यह निर्माण कार्य 15 साल पहले किया गया था। इसके बाद पुलिस जांच की गई थी। नगर पालिका द्वारा 28 जून 2017 को नोटिस जारी हुआ है। फिर देवभूमि जागरण मंच द्वारा 29 नवंबर 2017 को कार्यालय में निर्माण के लिए ज्ञापन दिया गया था। उसके बाद अवैध निर्माण का मामला पालिका बैठक में रखा गया था। उसके बाद निर्माण कार्य बंद कर दिया गया।