Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: जंगल में हरे पेड़ों का अवैध कटान, डिप्टी रेंजर और वनरक्षक निलंबित; जांच पर उठे सवाल

Himachal News अवैध कटान को लेकर वन विभाग ने कड़ी कार्रवाई की है। वन विभाग ने डिप्टी रेंजर और वररक्षक को सस्पेंड कर दिया। अब तक 16 हरे पेड़ों के अवैध कटान का मामला सामने आ चुका है। वहीं बंजार के विधायक सुरेंद्र शौरी ने मामले की जांच पर सवाल उठाए हैं। जिस जगह पर अवैध वन कटान हुआ उसी डीएफओ के नेतृत्व में जांच हो रही है।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Fri, 30 Aug 2024 03:19 PM (IST)
Hero Image
Himachal News: जंगल में हरे पेड़ों का अवैध कटान, डिप्टी रेंजर और वनरक्षक निलंबित।

संवाद सहयोगी, कुल्लू। जिला कुल्लू के सुराग शिल्ह जंगल में हुए अवैध पेड़ों के कटान करने पर वन निगम ने लापरवाही करने पर डिप्टी रेंजर, वनरक्षक को निलंबित कर दिया है। इसमें डिप्टी रेंजर और वनरक्षक ने इसकी जानकारी तक नहीं दी है।

जिला के सराज वन मंडल (बंजार) में सुराग शिल्ह जंगल में वन विभाग की ओर से 836 सूखे पेड़ों के लिए वन निगम को काटने की अनुमति प्रदान की गई। इसमें वन निगम ने इसका टेंडर ठेकेदार को जारी किया गया ठेकेदार ने टेंडर के बाद 358 पेड़ काटे गए। इसमें बीच में हरे पेड़ों का भी कटान किया गया है। इसकी शिकायत ग्रामीणों ने की।

जांच करने में अभी लगेगा समय

जांच करने पर 16 पेड़ों का अवैध रूप से कटान पाया गया। इसकी विभाग को सूचना न देने पर विभाग ने डिप्टी रेंजर और वनरक्षक पर लापरवाही बरतने पर कार्रवाई अमल में लाई है। ऐसे में अभी वन विभाग मामले की जांच कर रहा है।

बंजार के सुराग शिल्ह जंगल लगभग 550 हेक्टेयर में फैला है इसमें लगभग छह हजार 800 बीघा के इस जंगल में जांच करने में अभी समय लगेगा।

99 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना

अभी तक की जांच में 10 पेड़ों की वन विभाग ने बंजार थाना में शिकायत दर्ज करवाई गई है। अभी टीमें लगातार जांच कर रही है। विभाग की ओर से काटे गए हरे पेड़ों के अवैध कटान के मामले में आरोपी ठेकेदार पर 99 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना भी लगाया गया है।

यह भी पढ़ें- Himachal Landslide: हिमाचल में भूस्खलन से 134 सड़कें बंद, कई जिलों में बाढ़ की चेतावनी; मौसम विभाग का अलर्ट जारी

जांच पर उठे सवाल

बंजार के विधायक सुरेंद्र शौरी ने मामले की जांच पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि जिस जगह पर अवैध वन कटान हुआ है उसी डीएफओ के नेतृत्व में जांच हो रही है। जबकि इस मामले में उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए। आबंटित लाट पर सूखे पेड़ों के बजाए हरे पेड़ों के अवैध कटान का मामला बंजार विधायक सुरेंद्र शौरी द्वारा उजागर किया गया था।

वन कटान के मामले में डिप्टी रेंजर, वनरक्षक को लापरवाही बरतने पर निलंबित कर दिया है। मामले में वन विभाग जांच कर रहा है।

- वनीश कुमार, मंडलीय प्रबंधक वन निगम कुल्लू।

बंजार में अवैध रूप से वन कटान के मामले में जांच की जा रही है। अवैध रूप से पेड़ों का कटान करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा इसमें विभाग के अधिकारियों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

- संदीप शर्मा, अरण्यपाल वन वृत कुल्लू।

यह भी पढ़ें- Himachal News: सिरमौर के लाल ग्रेनेडियर आशीष कुमार अरुणाचल में बलिदान, डिप्टी सीएम ने व्यक्त की संवेदना