Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: कुल्लू के सुल्तानपुर डाकघर में करोड़ों रुपये का गबन, जांच में सामने आया महिला सब पोस्टमास्टर का नाम

Himachal News हिमाचल प्रदेश के कुल्‍लू के सुल्‍तानपुर डाकघर में करोड़ों रुपये का गबन हुआ है। जांच में महिला सब पोस्टमास्टर का नाम भी सामने आया है। महिला कर्मचारी से विभाग 36 लाख रुपये की रिकवरी कर चुका है जबकि एक करोड़ रुपये से अधिक की रिकवरी शेष है। वहीं एसबी आरडी एसएसए पीपीएफ खातों में गबन किया गया है।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Sat, 24 Aug 2024 09:44 AM (IST)
Hero Image
महिला सब पोस्टमास्टर के विरुद्ध जांच में सामने आई बात (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, कुल्लू। कुल्लू के उप डाकघर सुल्तानपुर में तैनात सब पोस्टमास्टर महिला कर्मचारी की ओर से गबन की राशि एक करोड़ 37 लाख रुपये पहुंच चुकी है। विभाग अभी तक इस मामले की जांच कर रहा है। अब तक की जांच में 150 लोगों के खातों में हस्ताक्षर स्कैन कर करोड़ों रुपये का गबन किया गया है।

विभाग ने महिला कर्मचारी को किया निलंबित

महिला कर्मचारी ने ढाई साल में इन खातों की राशि का गबन कर डाला। इसके बाद विभाग ने महिला कर्मचारी को निलंबित कर दिया है। महिला कर्मचारी के खिलाफ विभागीय जांच की जा रही है। महिला कर्मचारी से विभाग 36 लाख रुपये की रिकवरी कर चुका है, जबकि एक करोड़ रुपये से अधिक की रिकवरी शेष है।

इस मामले में सीबीआइ की टीम भी महिला के घर पर दबिश दे चुकी है, जो यहां से कुछ दस्तावेज व दो लाख दो रुपये जब्त कर ले गई थी। कुछ खातों की पास बुक व अन्य दस्तावेज भी बरामद किए हैं।

इन खातों में किया गया गबन

एसबी आरडी, एसएसए, पीपीएफ खातों में गबन किया गया है। यह मामला 12 जनवरी को सामने आया जब सुल्तानपुर डाकघर में जमा राशि को जमा किया जा रहा था लेकिन राशि रिकॉर्ड के साथ मिलान नहीं हुई और कम पाई गई। इसके बाद अधिकारियों ने जब फिर से गणना की तो राशि कम थी। इसके बाद गबन की जांच शुरू की, जिसमें चौंकाने वाले तथ्य सामने आए।

यह भी पढ़ें: Himachal News: हिमाचल में पर्यटन को लगेंगे पंख, चंडीगढ़-कुल्लू-धर्मशाला को जोड़ने के लिए शुरू होंगे नए हवाई रूट

अपने खाते के बकाए की पुष्टि करें खाताधारक

सुल्तानपुर उप डाकघर में हुए गबन के मामले में सहायक अधीक्षक डाकघर कुल्लू द्वारा विभागीय नियमानुसार जिन खाता धारकों को अपने खातों के बकायों के सत्यापन के लिए नोटिस जारी किए गए हैं, उनको अपने खाते के बकाया की पुष्टि करने के लिए एक महीने का समय दिया गया है। अगर एक महीने के अंदर खाता धारक से कोई जवाब नहीं आता है, तो बकाए को संतोषजनक मान लिया जाएगा तथा डाक विभाग का इसके बाद कोई दायित्व नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: Himachal News: सचिवालय कर्मचारी संगठनों के निशाने पर आए हिमाचल के मंत्री, कहा- गलत बयानबाजी करने के लिए मांगे माफी

इसके साथ ही अगर किसी खाताधारक ने अभी तक अपने खाते की जांच नहीं करवाई हो तो वह भी अपने खाते की जांच एक सप्ताह के भीतर करवाना सुनिश्चित करे तथा इसके बाद डाक विभाग का कोई दायित्व नहीं होगा तथा शत-प्रतिशत जांच की प्रक्रिया को बंद कर दिया जाएगा।