Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Weather: बर्फबारी से ठिठुरे हिमाचलवासी, बारिश और बढ़ाएगी ठंड; 4 दिन तक खराब रहेगा मौसम

Himachal Weather Today हिमाचल प्रदेश के ऊंचे स्थानों पर कड़ाके की ठंड पड़ रही है। राजधानी शिमला में सोमवार को ठंड काफी ज्यादा रही। शहर में दिसंबर जैसी ठंड नवंबर में ही देखने को मिल रही है। आने वाले समय में शहर में मौसम का तापमान और ज्यादा गिर सकता है। मौसम विभाग ने आगामी चार दिनों तक बारिश की संभावना जताई है।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Tue, 28 Nov 2023 08:31 AM (IST)
Hero Image
बर्फबारी से ठिठुरे हिमाचलवासी, बारिश और बढ़ाएगी ठंड

जागरण संवाददाता, शिमला। Himachal Weather Today: हिमाचल प्रदेश के ऊंचे स्थानों पर कड़ाके की ठंड पड़ रही है। पर्वतीय क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी है।

राजधानी शिमला में सोमवार को ठंड काफी ज्यादा रही। शहर में ठंड बढ़ने से लोग भी गर्म कपड़ों में लिपटे दिखे। मौसम विभाग ने आगामी चार दिनों तक बारिश की संभावना जताई है। ऐसे में सोमवार को वर्षा तो नहीं हुई लेकिन आसमान में बादल छाए रहे।

नवंबर में ही पड़ रही दिसंबर जैसी ठंड

शहर में ठंडी हवाएं चलने से मौसम काफी ठंडा हो गया। सोमवार को रिज मैदान पर लोग ही नहीं बल्कि पर्यटक भी जैकेट व स्वेटर में दिखे। बीते दिनों शहर में दोपहर के समय अच्छी धूप खिलती रही है, लेकिन सोमवार को बादल छाने की वजह से ठंड बढ़ रही।

शहर के बाजार में भी छोटे बच्चों से लेकर सभी महिलाएं कोटी व शाल में दिखीं। वहीं कई लोग बाजार में खुले आसमान के नीचे आग सेंकते रहे। शहर में दिसंबर जैसी ठंड नवंबर में ही देखने को मिल रही है। आने वाले समय में शहर में मौसम का तापमान और ज्यादा गिर सकता है।

नहीं थमेगा बर्फबारी का सिलसिला

चंबा सहित इसके अन्य क्षेत्रों में बादल छाए रहे। दोपहर तक बादलों के बीच हल्की धूप भी खिलती रही, लेकिन शाम के समय मौसम का मिजाज और ज्यादा बदल गया। पहाड़ों की ऊंची चोटियों पर हल्का हिमपात वहीं माध्यम व निचले क्षेत्रों में बूंदाबांदी होने के साथ ठंडी हवाएं चलीं।

पहाड़ों की चोटियों पर ताजा हिमपात होने के साथ निचले क्षेत्रों में चली ठंडी हवाओं से चंबा ठंड की चपेट में आ गया है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार आगामी तीन से चार दिन तक पहाड़ों की चोटियों पर बर्फबारी व मैदानों में वर्षा के साथ ठंडी हवाएं चलने की संभावना है।

रोहतांग, बारालाचा, शिंकुला व कुंजुम दर्रों में हो रहा बर्फबारी

हिमाचल के रोहतांग, बारालाचा, शिंकुला व कुंजुम दर्रों में सोमवार सुबह से हिमपात (Snowfall in Himachal) हो रहा है। शाम तक करीब चार इंच ताजा हिमपात हुआ है। इस कारण रोहतांग दर्रा पर्यटकों के लिए बंद है।

दिन में मनाली में हल्की वर्षा हुई। अन्य क्षेत्रों में बादल छाए रहे और शीतलहर चली। प्रदेश में हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का असर 28 नवंबर को भी रहेगा और हिमपात व वर्षा की संभावना है।

यह भी पढ़ें- Himachal Weather: ऊंची चोटियों पर बर्फबारी से लुढ़का तापमान, आज दिन में छाए रहेंगे बादल; जानिए मौसम का पूरा अपडेट

जमने लगे झरने व नाले

जनजातीय जिला लाहुल स्पीति सहित मनाली के ऊंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्रों में तापमान में भारी गिरावट आई है। तापमान लुढ़कने से जनजातीय जिला लाहुल स्पीति में प्राकृतिक झरने और पानी के स्रोत जमना शुरू हो गए हैं। पर्यटन स्थल सिस्सू के सामने बहने वाला झरना जम गया है।

गुफा होटल से कोकसर व ग्राम्फु तक के सभी नाले जमकर ठोस हो गए हैं। जिस्पा घाटी के तिनो, छिका, रारिक, योचे, दारचा समदो में प्राकृतिक झरने जम गए है। रात को तापमान माइनस 10 डिग्री से नीचे पहुंच रहा है।

यह भी पढ़ें- Himachal Weather: हिमाचल में 27 और 28 नवंबर को आंधी और वर्षा की चेतावनी, इन दस जिलों में जारी किया गया येलो अलर्ट