Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Asian Champions Trophy: कोरियाई चुनौती के लिए तैयार 'अजेय' भारत, आज खेला जाएगा सेमीफाइनल

Asian Hockey Champions Trophy 2024 पेरिस ओलंपिक 2024 की कांस्य पदक विजेता भारतीय हॉकी टीम सोमवार को एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल मुकाबले में जब दक्षिण कोरिया के विरुद्ध उतरेगी तो वह जीत की प्रबल दावेदार होगी। गत चैंपियन भारत ने टूर्नामेंट में अब तक एक भी मुकाबला नहीं गंवाया है और पांच में से पांच जीत दर्ज की है।

By Jagran News Edited By: Rajat Gupta Updated: Mon, 16 Sep 2024 07:00 AM (IST)
Hero Image
कोरिया से होगा भारतीय टीम का सामना। इमेज- हॉकी इंडिया

 पीटीआई, हुलुनबुइर: पेरिस ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता भारतीय हॉकी टीम सोमवार को एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल मुकाबले में जब दक्षिण कोरिया के विरुद्ध उतरेगी तो वह जीत की प्रबल दावेदार होगी।

गत चैंपियन भारत ने टूर्नामेंट में अब तक एक भी मुकाबला नहीं गंवाया है और पांच में से पांच जीत दर्ज की है। भारतीय टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है। खिलाड़ियों ने प्रत्येक विभाग में बेहतर खेल दिखाया है, फिर चाहे अग्रिम पंक्ति हो या मिडफील्ड हो या फिर रक्षण। लीग चरण में भारत के लिए स्ट्राइकरों का प्रदर्शन अद्भुत रहा है।

डिफेंस और अटैक बेजोड़

पेरिस में मैदानी गोल करना भारत के लिए चिंता का विषय था लेकिन सुखजीत सिंह, अभिषेक, उत्तम सिंह, गुरजोत सिंह, अरिजीत सिंह हुंडाल और अन्य की युवा स्ट्राइकरों ने उम्मीदों से बेहतर प्रदर्शन किया है। युवा मिडफील्डर राज कुमार पाल ने भी कुछ अच्छे मैदानी गोल दागे।

Our Men in Blue are just two step away from defending their title 🏑🔥Team India has secured their spot in the semi-finals of the Men’s Asian Champions Trophy 2024! 💪

Get ready for this intense game of hockey as they continue their journey to the top.… pic.twitter.com/8x8irr8nvw

— Hockey India (@TheHockeyIndia) September 15, 2024

इसके अलावा अनुभवी मनप्रीत सिंह, उप कप्तान विवेक सागर प्रसाद और नीलकांत शर्मा ने मिडफील्ड में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। भारत का डिफेंस भी दमदार रहा है, जिसने केवल चार गोल गंवाए हैं। वहीं गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक और सूरज करकेरा ने टीम को करिश्माई पीआर श्रीजेश के संन्यास से पैदा हुए खालीपन को महसूस नहीं होने दिया।

हरमनप्रीत शानदार फॉर्म में

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ड्रैगफ्लिकर में से एक हरमनप्रीत ने पेरिस की अपनी अच्छी फार्म जारी रखते हुए पांच पेनाल्टी कार्नर को गोल में तब्दील किया। हरमनप्रीत को युवा जुगराज सिंह से अच्छा सहयोग मिल रहा है जो इस समय दुनिया के सबसे तेज ड्रैगफ्लिकर हैं।

लेकिन नॉकआउट मुकाबला किसी भी टीम के लिए नई शुरुआत होता है, इसलिए भारतीय टीम कोरिया को हल्के में लेने की गलती नहीं कर सकी क्योंकि प्रतिद्वंद्वी टीम का दिन अच्छा रहे तो वह हैरान कर सकती है और उसने मलेशिया के विरुद्ध अंतिम समय में बराबरी हासिल कर 3-3 से ड्रॉ खेलकर सेमीफाइनल की उम्मीदों को जीवंत रखा था।

ये भी पढ़ें: IND vs PAK Hockey: भारतीय हॉकी टीम ने पाकिस्तान को 2-1 से रौंदा, एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में दर्ज की लगातार पांचवीं जीत

भारतीय डिफेंस को भी बहुत अधिक पेनाल्टी कार्नर नहीं गंवाने के बारे में सतर्क रहना होगा क्योंकि सात गोल कर चुके टूर्नामेंट के शीर्ष स्कोरर जिहुन यांग के रूप में कोरिया के पास एक मजबूत ड्रैगफ्लिकर है। दिन का दूसरा सेमीफाइनल पाकिस्तान और मेजबान चीन के बीच खेला जाएगा।

ये भी पढ़ें: भारत-पाकिस्‍तान एक बार फिर होंगे आमने-सामने, शनिवार को खेला जाएगा हाई वोल्‍टेज मुकाबला; जानें कब, कहां और कैसे देखें मैच