Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu-Kashmir News: प्रदूषण से परेशान तो आए जम्मू-कश्मीर, साफ फिजाएं बाहें फैलाकर कर रहीं स्वागत; 100 से नीचे है AQI

देश के कई राज्य वायु प्रदूषण की मार झेल रहे है। वहां एक्यूआई 400 के पार है लेकिन जम्मू-कश्मीर की स्वच्छ फिजाएं अभी भी बाहें फैलाकर पर्यटकों के स्वागत को तैयार है। देश के अन्य शहरों की तुलना में जम्मू-कश्मीर में वायु प्रदूषण स्तर काफी संतोषजनक है। लद्दाख में लेह व कारगिल समेत लगभग सभी क्षेत्रों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 50 से 60 के बीच है।

By lalit kEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sat, 18 Nov 2023 12:29 PM (IST)
Hero Image
देश के कई हिस्सों की तुलना में जम्मू-कश्मीर की हवा अधिक साफ

जागरण संवाददाता, जम्मू। Jammu-Kashmir News: देश की राजधानी दिल्ली प्रदूषण से इस कदर जकड़ी हुई है कि वहां कई संगठन स्वास्थ्य की दृष्टि से सभी सरकारी व निजी स्कूल बंद करने की मांग कर रहे हैं। देश के कई अन्य हिस्सों में भी वायु प्रदूषण का स्तर लगभग चिंताजनक स्तर की ओर बढ़ रहा है लेकिन जम्मू-कश्मीर की स्वच्छ फिजाएं अभी भी बाहें फैलाकर पर्यटकों के स्वागत को तैयार है।

जम्मू-कश्मीर में है साफ हवा

देश के अन्य शहरों की तुलना में जम्मू-कश्मीर में वायु प्रदूषण स्तर काफी संतोषजनक है। श्रीनगर व जम्मू शहर में इसे फिर माडरेट श्रेणी में कहा जा सकता है लेकिन प्रदेश के अधिकतर पर्यटन स्थलों पर वायु प्रदूषण का स्तर पूरी तरह से सामान्य है और पर्यटक एक स्वच्छ वातावरण में जम्मू-कश्मीर की हसीन वादियों का लुत्फ उठाने आ सकते हैं।

AQI 100 से भी नीचे

जम्मू संभाग के मुख्य पर्यटन स्थल पटनीटॉप और भद्रवाह की बात करें तो यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 100 से भी नीचे है तो वहीं कश्मीर में श्रीनगर शहर को छोड़ अन्य सभी क्षेत्रों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 100 से नीचे है। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख तो वायु प्रदूषण के मामले में प्रदेश का सबसे स्वच्छ क्षेत्र है।

पहाड़ी क्षेत्रों में होगी बर्फबारी

लद्दाख में लेह व कारगिल समेत लगभग सभी क्षेत्रों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 50 से 60 के बीच है। मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में इस वायु प्रदूषण में और सुधार होने की संभावना है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 25 नवंबर के आसपास जम्मू-कश्मीर के उच्च पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी व मैदानी इलाकों में बारिश होेगी जिससे हवा में प्रदूषण कण बैठ जाएंगे और हवा अधिक शुद्ध व प्रदूषण मुक्त होगी।

यह भी पढ़ें- जनजाति समुदाय के लिए खुशखबरी, 17 हजार भूमिहीन को मिलेगी पांच पांच मरला जमीन; उपराज्यपाल ने की घोषणा

जम्मू-कश्मीर के विभिन्न क्षेत्रों में 17 अक्टूबर का एयर क्वालिटी इंडेक्स(प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड)

श्रीनगर : 123

जम्मू : 129

कठुआ : 137

कटड़ा : 112

पुंछ : 123

ऊधमपुर : 111

कुपवाड़ा : 83

बारामूला : 81

बनिहाल : 89

भद्रवाह : 93

कुलगाम : 84

अनंतनाग : 79

पहलगाम : 72

कारगिल : 59

लेह : 53

यह भी पढ़ें- Rejangala Battle Day: रेजांगला में हालात बदले, पर नहीं बदला चीन का हौसला पस्त करने का जज्बा