Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गर्मी का असर: इस बार पांच दिन पहले ही बंद होगा एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन

वर्ष 2008 को खुले इस गार्डन में आने वाले सैलानियों की यह अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। पिछले वर्ष 2.26 लाख पर्यटकों ने गार्डन की सैर की थी। तापमान बढ़ने के कारण अब ट्यूलिप मुरझाने लगे हैं इसलिए गार्डन को 18 अप्रैल को बंद किया जा रहा है।

By Vikas AbrolEdited By: Updated: Sun, 17 Apr 2022 08:08 AM (IST)
Hero Image
इस बार ट्यूलिप गार्डन 25 दिन ही खुला रहा, अमूमन यह एक माह तक खुला रहता है।

श्रीनगर, सवांद सहयोगी : इस बार रिकार्ड संख्या में पर्यटकों ने श्रीनगर में स्थित एशिया के सबसे बड़े ट्यूलिप गार्डन की सैर की। मात्र 23 दिन में 3.5 लाख पर्यटक ट्यूलिप की सुंदरता को निहरा चुके हैं। वर्ष 2008 को खुले इस गार्डन में आने वाले सैलानियों की यह अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। पिछले वर्ष 2.26 लाख पर्यटकों ने गार्डन की सैर की थी। वहीं, तापमान बढ़ने के कारण अब ट्यूलिप मुरझाने लगे हैं, इसलिए गार्डन को 18 अप्रैल को बंद किया जा रहा है। यानी इस बार ट्यूलिप गार्डन 25 दिन ही खुला रहा, अमूमन यह एक माह तक खुला रहता है।

बागबानी विभाग के निदेशक फारूक अहमद राथर ने कहा कि कश्मीर में तापमान सामान्य से ऊपर बने रहने के चलते अधिकांश ट्यूलिप अब मुरझाने लगे हैं, जिसे देख हुए हमने गार्डन को 28 अप्रैल से बंद करने का फैसला किया है। राथर ने कहा कि इस वर्ष खुशी की बात यह है कि हमेशा की तरह इस वर्ष भी गार्डन पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना रहा और 23 मार्च से अभी तक 3.5 लाख पर्यटकों ने गार्डन की सैर की, जो गत वर्ष की तुलना में करीब एक लाख से अधिक है। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी की दूसरी लहर के चलते गत वर्ष 2.26 लाख पर्यटक ही गार्डन की सैर कर पाए थे। राथर ने गार्डन की सैर में इतनी रुचि दिखाने के लिए पर्यटकों का आभार जताया। उन्होंने कहा कि सैलानी अब कश्मीर के दूसरे पर्यटन स्थलों का रुख कर वहां प्राकृतिक नजारों का आनंद ले सकते हैं। बता दें कि ट्यूलिप गार्डन में अन्य फूलों के अलावा 62 प्रजातियों के 1.5 लाख ट्यूलिप ने अपनी सतरंगी बहार से वहां आने वाले पर्यटकों का दिल मोह लिया।

पर्यटकों के मनोरंजन के लिए पर्यटन विभाग ने गार्डन में एक ट्यूलिप फेस्टिवल का भी आयोजन किया था। इस वर्ष के आरंभ में ही रिकार्ड तोड़ संख्या में पर्यटकों ने वादी का रुख किया। मार्च महीने में 1.8 लाख पर्यटक कश्मीर आए।

ट्यूलिप को 22 से 25 डिग्री तापमान चाहिए

इस बार श्रीनगर का तापमान सामन्य से सात से आठ डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। शनिवार को भी श्रीनगर का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि ट्यूलिप के लिए 22 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान उपयुक्त माना जाता है। हर वर्ष यह गार्डन अमूमन अप्रैल के पहले सप्ताह में करीब एक माह के लिए खुलता है, लेकिन इस बार तापमान बढ़ने के चले इसे लगभग एक सप्ताह पहले खोल दिया गया था। इस बार इसे 25 दिन खुलने के बाद बंद किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें :- मात्र 23 दिन में रिकार्ड 3.5 लाख पर्यटकों ने की ट्यूलिप गार्डन की सैर