Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JK Election: राहुल गांधी का जम्मू में वादों का पिटारा, राज्य का दर्जा बहाली से लेकर कश्मीरी पंडितों तक के लिए बड़े एलान

राहुल गांधी Rahul Gandhi ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 (Jammu Kashmir Election 2024) के दूसरे चरण के मतदान के दौरान जम्मू के ग्रेटर कैलाश में एक चुनावी रैली को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने राज्य का दर्जा बहाल करने और कश्मीरी पंडितों से किए गए वादों को पूरा करने जैसे कई बड़े वादे किए। इस दौरान उन्होंने नोटबंदी और जीएसटी जैसे फैसलों को लेकर भाजपा पर हमले भी किए।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Wed, 25 Sep 2024 03:24 PM (IST)
Hero Image
राहुल गांधी ने जम्मू के ग्रेटर कैलाश में चुनावी रैली को संबोधित किया। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जम्मू। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के लिए आज यानी बुधवार को दूसरे चरण का मतदान जारी है। इस बीच जम्मू-कश्मीर दौर पर राहुल गांधी ने लोगों से कई बड़े वादे किए हैं।

राहुल गांधी ने जम्मू के ग्रेटर कैलाश में चुनावी रैली को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने लोगों से कहा कि हमारी सरकार बनते ही सबसे पहले राज्य का दर्जा वापस दिलाने का काम करेंगे।

'कश्मीरी पंडितों से किए गए वादे होंगे पूरे'

जम्मू के ग्रेटर कैलाश में बुधवार को चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कश्मीरी पंडितों से जो वादे किए थे, वो पूरे होंगे।

राहुल गांधी ने कहा कि हम दिल से दिल को जोड़ने वाले हैं। जहां भी आपको मेरी जरूरत होगी, मैं आपके लिए खड़ा रहूंगा। हम आपकी सभी चिंताओं को संसद में उठाएंगे।

यह भी पढ़ें- JK Elections: दूसरे चरण के मतदान के दौरान लोकतंत्र का सुंदर नजारा, बुजुर्गों और महिलाओं में उत्साह; देखें तस्वीरें

'बहाल होकर रहेगा राज्य का दर्जा'

राहुल गांधी ने अपने संबोधन के दौरान आगे कहा कि मैं आप सभी को गारंटी देता हूं कि हमारा अलायंस जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करेगा।

मैं आपको गारंटी देता हूं कि अगर भाजपा राज्य का दर्जा बहाल नहीं करती है, तो इंडिया गठबंधन लोकसभा, राज्यसभा के माध्यम से अपनी पूरी ताकत लगाएगा और यहां गठबंधन सरकार बनने के बाद सबसे पहला काम यही करेगा।

नोटबंदी और जीएसटी को लेकर भाजपा को घेरा

विपक्ष के नेता ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में सरकार के गठन से राज्य का दर्जा बहाल होगा। 1947 के बाद से भारत के इतिहास में, राज्यों के भीतर से कई राज्य बनाए गए, लेकिन पहली बार ऐसा हुआ है जब जम्मू-कश्मीर जैसे राज्य को यूटी में डाउनग्रेड किया गया। बाहर के लोग जम्मू-कश्मीर को चला रहे हैं और ये लोग कानूनी अधिकार छीन रहे हैं।

उन्होंने भाजपा को घेरते हुए कहा कि नोटबंदी और जीएसटी जैसे फैसले भाजपा द्वारा अंबानी और अडानी जैसे व्यापारियों को फायदा पहुंचाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरण हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana Election: 'जो अपनों के नहीं हुए आपके क्या होंगे', युवाओं और वंचितों के मुद्दे पर भिड़े नायब सैनी और राहुल गांधी