Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

युवा राजपूत सभा के सभी 26 सदस्य हुए रिहा, सरोर टोल प्लाजा मामले में हुए थे गिरफ्तार; विरोध के आगे झुकी सरकार

सरोर टोल प्लाजा प्रदर्शन करने के आरोप में कठुआ जेल में बंद राजपूत सदस्यों को अचानक आज सुबह अंधेरे में 3 बजे जेल से रिहा कर दिया गया है। बीते शनिवार कठुआ में वर्ष 2008 की तरह बनते हालत देख सरकार ने अचानक रिहाई के आदेश दे दिए। वहीं सोमवार इससे भी ज्यादा उग्र प्रदर्शन की संभावना को देखते हुए सरकार झुकती दिखी।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sun, 27 Aug 2023 09:34 AM (IST)
Hero Image
भूख हड़ताल पर बैठे युवक रिहाई से हुए खुश

जम्मू, जागरण संवाददाता। सरोर टोल प्लाजा (Saror Toll Plaza) के प्रदर्शन करने के आरोप में कठुआ जेल में बंद युवा राजपूत सभा ( Yuva Rajput Sabha) के सदस्यों को अचानक आज सुबह अंधेरे में 3 बजे जेल से रिहा कर दिया गया। बीते शनिवार कठुआ (Kathua) में साल 2008 की तरह बनते हालत देख सरकार ने अचानक रिहाई के आदेश दे दिए जिसके बाद गिरफ्तार किए गए नेताओं को रिहा कर दिया गया। सरोर टोल प्लाजा का विरोध आंदोलन का रूप ले रहा था। बीते दिन पूरा जम्मू बंद (Jammu Bandh) रहा था।

सोमवार को और उग्र हो सकता था प्रर्दशन

ऐसे में सोमवार को इससे भी ज्यादा उग्र प्रदर्शन की संभावना को देखते हुए सरकार झुकती दिखी। उधर बनी के एक सरकारी स्कूल में भी जय श्री राम का नारा लिखने पर एक छात्र की बुरी तरह से अध्यापक द्वारा की गई पिटाई के मामले में हालात तनावपूर्ण देखते हुए सरकार को मजबूरी में फैसला लेना पड़ा। जिसके चलते सदस्यों को रिहा कर दिया गया।

अनिश्चितकालीन हड़ताल की दी थी धमकी

बीते दिन युवा राजपूत सभा के बाकि सदस्य और कुछ व्यापारी व विभिन्न पार्टियों ने जगह-जगह प्रर्दशन किए थे। वह लगातार सभा के सदस्यों की रिहाई की मांग कर रहे थे। वहीं, आल जेएंडके ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन के चेयरमैन अजीत सिंह ने कहा था कि यदि मामले का निपटारा नहीं किया जाता तो वह अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। इसके लिए उन्होंने सरकार को 31 अगस्त तक का समय दिया था।

कल किया गया था जम्मू बंद

शनिवार यानी 26 अगस्त को सरोर टौल प्लाजा, स्मार्ट मीटर और संपत्ति कर लगाने के विरोध में आज जम्मू बंद का आह्वान किया गया था और पूरे जम्मू में इसका असर भी दिखा था। चैंबर ऑफ कॉमर्स का समर्थन करते हुए शहर के सभी व्यापारिक व बाजार संगठनों ने सुबह से ही अपने प्रतिष्ठान बंद रखे। कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने बंद का समर्थन करते हुए कैनाल रोड सांइस कॉलेज के सामने भाजपा का पूतला फूंक अपना रोष व्यक्त किया। बंद का असर आज जम्मू की सबसे बड़ी फल एवं सब्जी मंडी पर भी देखने को मिला। सब्जी बेचने के लिए किसान बहुत कम मंडी में पहुंचे।