Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IIT कानपुर में ज्ञान बढ़ाएंगे जम्मू-कश्मीर के 98 विद्यार्थी, सीखेंगे नई-नई टेक्नोलॉजी; दिल्ली भ्रमण पर होंगे रवाना

जम्मू-कश्मीर के छात्र IIT कानपुर में नई तकनीकों का ज्ञान लेने गए हैं। उपराज्यपाल ने जम्मू-कश्मीर के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक सरकारी स्कूलों के 98 छात्रों के एक दल को आईआईटी कानपुर के लिए रवाना किया। यह दौरा छात्रों को नवीनतम तकनीकों जैसे रोबोटिक्स सूचना प्रोद्यौगिकी क्षेत्र आर्टिफिशियल इंटेलिजेंज के अतिरिक्त आईआईटी कानपुर द्वारा किए जा रहे अनुसंधान के बारे में जानने का अवसर प्रदान करेगा।

By rohit jandiyal Edited By: Preeti Gupta Updated: Fri, 12 Jan 2024 11:19 AM (IST)
Hero Image
IIT कानपुर में ज्ञान बढ़ाएंगे जम्मू-कश्मीर के 98 विद्यार्थी,

राज्य ब्यूरो, जम्मू। Jammu-Kashmir News: जम्मू-कश्मीर के छात्र IIT कानपुर में नई तकनीकों का ज्ञान लेने गए हैं। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने वीरवार को जम्मू-कश्मीर के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक सरकारी स्कूलों के 98 छात्रों के एक दल को आईआईटी कानपुर के लिए रवाना किया।

नवीनतम तकनीकों को जानेंगे छात्र 

इन विद्यार्थियों को आईआईटी में नवीनतम तकनीकों के बारे में जानकारी हासिल करने के अलावा कई अन्य जगह में भी जाएंगे।उपराज्याल ने विद्यार्थियों के दल को झंडी दिखाकर रवाना करने से पहले उनके साथ बातचीत भी की। उन्हें पांच दिवसीय यात्रा के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं। इसमें आईआईटी कानपुर में तीन दिवसीय प्रवास और क्षेत्रीय विज्ञान शहर लखनऊ का दौरा भी शामिल होगा।

इन टेक्नोलॉजी की जानकारी लेंगे छात्र

यह दौरा छात्रों को नवीनतम तकनीकों जैसे रोबोटिक्स, सूचना प्रोद्यौगिकी क्षेत्र, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अतिरिक्त आईआईटी कानपुर द्वारा किए जा रहे अनुसंधान के बारे में जानने का अवसर प्रदान करेगा।

विद्यार्थी इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उपलब्ध विभिन्न करियर अवसरों का भी पता लगा सकते हैं। विद्यार्थियों के इस एक्सपोजर दौरे के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के तत्वावधान में समग्र शिक्षा जम्मू-कश्मीर ने आईआईटी कानपुर के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

यह भी पढ़ें- 'ED निष्पक्ष जांच एजेंसी नहीं, सरकार के विरोधियों को दबाने में लगी', फारूक अब्दुल्ला के समन पर भड़कीं महबूबा मुफ्ती

दिल्ली भ्रमण पर भी निकलेंगे छात्र

वापसी पर विद्यार्थी नई दिल्ली में इंडिया गेट, राष्ट्रपति भवन, लाल किला और अन्य ऐतिहासिक स्थानों का भी दौरा करेंगे। इस मौके पर स्कूल शिक्षा विभाग के प्रशासनिक सचिव डा. पीयूष सिंगला और समग्र शिक्षा के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें- Jammu-Kashmir Weather: सर्दी का सितम...जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की ठंड, कई फ्लाइट्स लेट; बारिश होने से और गिरेगा पारा