Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अटूट और आपार श्रद्धा! 94 लाख श्रद्धालुओं ने की मां वैष्णो देवी की यात्रा, एक दिन में पहुंचे 15 हजार भक्त

Mata Vaishno Devi Yatra नववर्ष के आगमन को लेकर मां वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा से लेकर भवन तक श्रद्धालुओं की भीड़ लगातार बढ़ रही है। कल 15 000 श्रद्धालुओं ने अपना पंजीकरण करवा कर मां वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हुए। जारी वर्ष में अब तक 94 लाख श्रद्धालु मां के चरणों में हाजिरी लगा चुके हैं।

By Rakesh Sharma Edited By: Preeti Gupta Updated: Fri, 29 Dec 2023 01:53 PM (IST)
Hero Image
94 लाख श्रद्धलुओं ने की मां वैष्णो देवी की यात्रा

संवाद सहयोगी, कटड़ा। Mata Vaishno Devi Yatra in Katra:  नववर्ष के आगमन को लेकर मां वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा से लेकर भवन तक श्रद्धालुओं की भीड़ लगातार बढ़ रही है।   हर तरफ उत्सव जैसा माहौल बना हुआ है। वीरवार को दोपहर एक बजे तक 15, 000 श्रद्धालुओं ने अपना पंजीकरण करवा कर मां वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो चुके थे और अभी श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला लगातार जारी था।

इस साल 94 लाख भक्तों ने किए माता वैष्णों देवी के दर्शन

जारी वर्ष में अब तक 94 लाख श्रद्धालु मां के चरणों में हाजिरी लगा चुके हैं। हालांकि, इस वर्ष में अभी तीन दिन शेष हैं और उम्मीद है कि 31 दिसंबर तक मां वैष्णो देवी की यात्रा का आंकड़ा 95 लाख की संख्या को पार कर जाएगा।

मां वैष्णो देवी यात्रा पर सुरक्षा सख्त

देशभर मां वैष्णो देवी की यात्रा पर आने वाले श्रद्धलुओं को किसी भी तरह की परेशानी न हो। इसलिए आधार शिविर कटड़ा से लेकर मां के भवन पर अतिरिक्त संख्या में सुरक्षाबलेां की तैनाती की गई है। साथ ही सीसीटीवी कैमरे से यात्रा मार्ग की निगरानी की जा रही है ताकि कहीं भी भीड़ ना हो। वर्तमान में श्रद्धालु जयकारे लगाते हुए मां वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो रहे हैं।

जागरण-भंडारो का हो रहा आयोजन

आधार शिविर कटड़ा में जगह-जगह माता वैष्णो देवी के जागरण और भंडारों का आयोजन हो रहा है। जहां पर श्रद्धालु प्रसाद ग्रहण कर पुण्य कमा रहे हैं। श्रद्धालु मां वैष्णो देवी की यात्रा आरंभ करने से पहले अपना पंजीकरण करवा कर आरएफआइडी यात्रा कार्ड प्राप्त कर मां वैष्णो देवी भवन की ओर प्रस्थान कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- अब माता वैष्णो देवी की यात्रा में नहीं होगी परेशानी, बार कोड स्कैन करते ही मिल जाएगा कमरा; श्रद्धालुओं को मिली ये सुविधा

आरएफआइडी यात्रा कार्ड दिखाकर ही मिल रही एंट्री 

वही, मां वैष्णो देवी के सभी प्रवेश द्वार दर्शनी ड्योढ़ी, नए ताराकोट मार्ग, कटड़ा हेलीपैड आदि स्थानों पर श्राइन बोर्ड के अधिकारियों व कर्मियों के अलावा सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। प्रत्येक श्रद्धालु को आरएफआइडी यात्रा कार्ड की जांच करने बाद ही उन्हें यात्रा पर जाने की अनुमति दी जा रही है।

दो दिन पहले 25 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने लगाई हाजिरी

वहीं, शुक्रवार को भी हेलीकॉप्टर सेवा, बैटरी कार सेवा, रोपवे केवल कार सेवा सुचारु रही। 27 दिसंबर को 25500 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई थी। श्रद्धालु मां वैष्णो देवी की यात्रा करने के बाद आधार शिविर कटड़ा में जमकर खरीदारी कर रहे हैं, जिससे व्यापारियों के चेहरे खिले हुए हैं।

यह भी पढ़ें- Jammu Weather: गहराई धुंध...जम्मू ने भी ओढ़ी कोहरे की चादर, अभी नहीं मिलेगी रहात; पढ़ें अगले चार दिनों का मौसम अपडेट