Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Weather Update: जम्मू- कश्मीर में बदला मौसम का मिजाज, गर्मी से मिली राहत; जानिए मानसून कब देगा दस्तक

Jammu Kashmir Weather Update इस साल गर्मी ने पिछले कई वर्षों के रिकार्ड तोड़ दिए। पिछले 42 सालों में जम्मू का तापमान लगातार आठ से 10 दिनों तक सामान्य से ऊपर रहा। घाटी में पड़ रही प्रचंड गर्मी से लोगों को फिलहाल राहत मिलती दिख रही है। जम्मू और श्रीनगर समेत कई जगहों पर बारिश के साथ-साथ हल्की बर्फबारी भी हुई।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Thu, 20 Jun 2024 07:51 AM (IST)
Hero Image
जम्मू- कश्मीर में रूक-रूक कर हुई बारिश

जागरण संवाददाता, श्रीनगर/जम्मू। श्रीनगर और जम्मू समेत प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में गुरुवार की शाम को वर्षा के पूरे आसार हैं। गुलमर्ग और कठुआ समेत प्रदेश के कई क्षेत्रों में तो बुधवार की शाम को बारिश का सिलसिला रुक-रुककर शुरू भी हो गया।

रात को जम्मू जिले में भी कुछ जगह बारिश का सिलसिला शुरू हो गया था। उत्तरी कश्मीर की गुरेज घाटी के राजदान दर्रे के पास हल्का हिमपात भी हुआ।

जानिए कब आएगा मानसून

मौसम के इस रुख से पूरे प्रदेश के अधिकतम तापमान में गिरावट आई लेकिन इतनी नहीं कि यह सामान्य से नीचे चला जाए। मौसम विभाग श्रीनगर के अनुसार 23 जून तक प्रदेश अधिकतर हिस्सों में बादल छाए रहेंगे और कई जगह बारिश के आसार जताए हैं।

हालांकि 24-25 जून को मौसम फिर शुष्क होने के आसार हैं। जून के अंतिम दिनों में मानसून जम्मू में दस्तक दे सकता है। पूरे प्रदेश के पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है।

बारिश के साथ बर्फ भी गिरी

बुधवार को इसमें परिवर्तन आ गया और गुलमर्ग समेत कश्मीर के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश शुरू हो गई जो पूरे दिन रुक-रुककर जारी रही। इस बीच, बांडीपोरा जिले में राजदान दर्रे के पास एक से दो इंच बर्फ भी गिरी।

श्रीनगर समेत घाटी के निचले इलाकों में तो दिनभर बादल छाए रहे। इसके बावजूद श्रीनगर समेत अधिकतर क्षेत्रों पर तापमान सामान्य से ऊपर बना रहा।

यह भी पढ़ें- PM Modi Kashmir Visit: आज जम्मू-कश्मीर जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी, युवाओं से करेंगे संवाद; कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

कहां कितना रहा तापमान

श्रीनगर का अधिकतम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो एक दिन पहले 31.5 डिग्री पर था। यहां न्यूनतम 18.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पहलगाम में अधिकतम 26.3 व न्यूनतम 10.2, कुपवाड़ा में अधिकतम 29.4 व न्यूनतम 13.6, गुलमर्ग में अधिकतम 17.5 व न्यूनतम 11.2 डिग्री सेलसियस रिकार्ड किया गया।

जम्मू का अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री रहा जो सामान्य से 6.2 डिग्री अधिक रहा। मंगलवार को जम्मू में पारा 43.9 डिग्री सेल्सियस था। कटड़ा का अधिकतम तापमान 40.7 और भद्रवाह का 34.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir News: घाटी में फिर सिर उठाने लगा जैश, सुरक्षाबल इसके हर षड्यंत्र को कुचलने को पूरी तरह तैयार; ऐसे हुई पुष्टि