Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vaishno Devi Yatra: खराब मौसम में भी नहीं रुके श्रद्धालुओं के कदम, जयकारों के साथ जारी है मां वैष्णो देवी की यात्रा

खराब मौसम के बावजूद माँ वैष्णो देवी की यात्रा पूरी तरह से सुचारू है। श्रद्धालु परिजनों के साथ जयकारे लगाते हुए लगातार भवन की ओर रवाना हो रहे हैं। बता दें कि सोमवार को 22700 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई थी। वहीं आज खबर लिखे जाने तक 13100 श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवा कर दर्शन के लिए रवाना हो चुके हैं।

By Rakesh Sharma Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Tue, 27 Aug 2024 06:25 PM (IST)
Hero Image
मां वैष्णो देवी के पारंपरिक मार्ग से भवन की ओर रवाना होते श्रद्धालु।

संवाद सहयोगी, कटरा। पल-पल बदल रहे मौसम के बावजूद माँ वैष्णो देवी की यात्रा पूरी तरह से सुचारू है और श्रद्धालु परिजनों के साथ जयकारे लगाते हुए लगातार भवन की ओर रवाना हो रहे हैं। मंगलवार को मौसम में पल-पल अपना रंग बदला क्योंकि तड़के से शुरू हुई बारिश दोपहर करीब 12:00 तक जारी रही।

वहीं, रिमझिम बारिश के बीच श्रद्धालु जयकारे लगाते हुए लगातार भवन की ओर रवाना होते रहे। उसके उपरांत मौसम में सुधार हुआ और बीच-बीच में धूप भी खीली। मां वैष्णो देवी के त्रिकूट पर्वत पर दिन में अधिकांश समय बादलों का जमघट लगा रहा, जिसके कारण कटरा से चलने वाली हेलीकॉप्टर सेवा अधिकांश समय स्थगित रही और इच्छुक श्रद्धालुओं को पैदल या फिर घोड़ा, पिट्ठू अथवा पालकी आदि का सहारा लेकर भवन की ओर रवाना होना पड़ा।

बदलते मौसम के बीच श्रद्धालुओं में भक्ति

पल-पल बदल रहे मौसम के बावजूद श्रद्धालुओं को बैटरी कार सेवा के साथ ही रोपवे केवल कार सेवा जैसी सुविधाएं लगातार उपलब्ध रही और श्रद्धालुओं ने यात्रा के दौरान इन सेवाओं का लाभ उठाया। श्रद्धालु भवन पर मां वैष्णो देवी के दिव्य दर्शन करने के उपरांत रोपवे केवल कार में सवार होकर भैरव घाटी पहुंचकर बाबा भैरवनाथ के चरणों में लगातार हाजिरी लगाते रहे और अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा पूरी करते रहे।

यह भी पढ़ें: Rakshabandhan Special Train: दिल्ली से माता वैष्णो देवी तक चलेगी तीन स्पेशल ट्रेन, चार राज्यों के लोगों को फायदा

दूसरी ओर पल-पल बदल रहे मौसम को लेकर मां वैष्णो देवी के सभी मार्गों पर आपदा प्रबंधन दल के साथ ही श्राइन बोर्ड प्रशासन, पुलिस विभाग, सीआरपीएफ के अधिकारी तथा जवान जगह-जगह तैनात हैं और लगातार मां वैष्णो देवी की यात्रा पर निगाह रखे हुए हैं। फिलहाल मां वैष्णो देवी के सभी मार्ग सुचारु है और मां वैष्णो देवी की यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ रहा है।

बीते 26 अगस्त को 22700 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई तो वहीं, 27 अगस्त यानी कि मंगलवार शाम 4:00 बजे तक करीब 13100 श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवा कर मां वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो चुके थे और श्रद्धालुओं का लगातार आना जारी था।

यह भी पढ़ें: 'चलो बुलावा आया है...' के जयकारों के साथ बदलते मौसम में भी मां वैष्णो देवी की यात्रा जारी, ये सुविधाएं रही प्रभावित