Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झारखंड ओलंपियाड परीक्षा कल से होगी शुरू, चतरा में 8 सेंटर पर दो पाली में होंगे एग्जाम; ये सामान ले जाने पर रोक

रविवार से झारखंड ओलंपियाड परीक्षा की शुरुआत होगी। इसे लेकर शिक्षा विभाग की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस परीक्षा में सरकारी स्कूल के कक्षा सात से लेकर नौंवी तक के छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। चतरा में जिला शिक्षा पदाधिकारी का कहना है कि परीक्षा को लेकर सारी तैयारियां पूरी है। इसके लिए कुल आठ सेंटर बनाए गए हैं।

By Julqar NayanEdited By: Shashank ShekharUpdated: Sat, 16 Dec 2023 05:06 PM (IST)
Hero Image
झारखंड ओलंपियाड परीक्षा कल से होगी शुरू, चतरा में 8 सेंटर पर दो पाली में होंगे एग्जाम

संवाद सहयोगी, चतरा। झारखंड शैक्षिक अनुसंधान व प्रशिक्षण परिषद की ओर से झारखंड स्टेट ओलंपियाड परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस ओलंपियाड परीक्षा में सरकारी स्कूल के कक्षा सात से लेकर नौंवी तक के छात्र-छात्राएं हिस्सा लेंगे।

परीक्षा को लेकर सारी आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गई है। परीक्षा को लेकर कुल आठ केंद्रों पर होनी है। यह जानकारी जिला शिक्षा पदाधिकारी दिनेश मिश्र ने दी।

उन्होंने बताया कि सभी परीक्षार्थियों के बीच प्रवेश पत्र वितरण किया जा चुका है। इस ओलंपियाड परीक्षा में सातवीं कक्षा, आठवीं कक्षा व नौंवी कक्षा के लिए पांच विषयों में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। झारखंड स्टेट ओलंपियाड परीक्षा का आयोजन दो पालियों में आयोजित की जाएगी।

डीईओ ने परीक्षा को लेकर क्या कहा

17 दिसंबर को पहली पाली में अंग्रेजी विषय की परीक्षा ली जाएगी, जबकि 18 दिसंबर को पहली पहली पाली में गणित व दूसरी पाली में सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होगी। इसी प्रकार 19 दिसंबर को पहली पाली में विज्ञान और दूसरी पाली में सामान्य ज्ञान की परीक्षा ली जाएगी। यह परीक्षा ओएमआर शीट के माध्यम से ली जाएगी।

उन्होंने आगे यह भी बताया कि परीक्षा खत्म होने के बाद उसी दिन सामग्री बज्रग्रह में जमा किया जाएगा। इस परीक्षा को सफल पदाधिकारी को केंद्र पर वीक्षक के रूप में नामित किया गया है। परीक्षा केंद्र पर प्रवेश के समय प्रथम पाली के लिए सुबह 9:30 बजे से व दूसरी पाली के लिए दोपहर 1:30 तक मुख्य गेट पर परीक्षार्थी का प्रवेश पत्र एडमिट कार्ड जांच किया जाएगा।

ये सामान ले जाना रहेगा प्रतिबंधित  

छात्र-छात्राओं की ओर से परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन या कैलकुलेटर किसी तरह का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लिखित सामग्री लाना वर्जित होगा। डीईओ ने आगे बताया कि परीक्षा के दौरान किसी भी परीक्षार्थी को केंद्र से बाहर जाने का अनुमति नहीं होगी।

ये भी पढ़ें: Jharkhand News: फसल राहत योजना पर आया बड़ा अपडेट! 18432 किसानों के आवेदन रद्द, ये वजह आई सामने

ये भी पढ़ें: Jharkhand News: गोड्डा में दर्दनाक हादसा, तालाब में डूबने से एक ही परिवार के तीन मासूम की मौत; मचा कोहराम