Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देवघर से बासुकीनाथ के बीच शुरू हुई हेलीकॉप्टर सेवा, पढ़ें किराए से लेकर टाइमिंग तक पूरी डिटेल

Deoghar To Basukinath Helicopter Service झारखंड में देवघर बैद्यनाथ धाम से बासुकीनाथ और त्रिकूट पर्वत की यात्रा करने के इच्छुक श्रद्धालुओं का सफर अब और आसान हो जाएगा। प्रदेश सरकार ने इन आस्था स्थलों के बीच रविवार से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू कर दी है। इससे दर्शन के साथ श्रद्धालु हवाई भ्रमण भी कर सकेंगे। इस सेवा के लिए तीन स्लॉट तय किए गए हैं।

By Jagran News Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Mon, 12 Aug 2024 07:14 PM (IST)
Hero Image
रविवार को देवघर से बासुकीनाथ के लिए हेलीकॉप्टर सेवा हुई शुरू (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, देवघर। Deoghar to Basukinath Helicopter Service: झारखंड सरकार ने बैद्यनाथ धाम देवघर, बासुकीनाथ और त्रिकूट पर्वत में हवाई दर्शन सेवा शुरू की है। इसके तहत श्रद्धालुओं को हेलीकॉप्टर से इन तीनों तीर्थस्थलों का हवाई भ्रमण कराया जाएगा।

इसके लिए 7, 10 और 15 मिनट के तीन स्लाट तय किए गए हैं, जिनका निर्धारित किराया क्रमशः 4200, 5500 व 6500 रुपये है। फोन व वेबसाइट के माध्यम से इसकी बुकिंग कराई जा सकती है।

रविवार को इस सेवा के तहत देवघर में हेलीकॉप्टर ने अपराह्न ढ़ाई बजे पहली उड़ान भरी। पहले दिन तीन बार में 11 लोगों ने उड़ान भरी।

बुकिंग के लिए देने होंगे इतने रुपये

सभी लोगों को हेलीकॉप्टर से पूरे देवघर शहर का भ्रमण व दर्शन कराया गया। यहां से उड़ान भरने वालों के लिए कई तरह की सुविधा शुरू की गई है। हेलीकॉप्टर से देवघर से बासुकीनाथ आने-जाने की सुविधा है।

इच्छुक लोग पूरा हेलीकॉप्टर भी बुक कर सकते हैं। चार सीट वाले पूरे हेलीकॉप्टर को 1.25 लाख रुपये प्रतिघंटे की दर से बुक किया जा सकता है। इस तरह से लोग यहां से हेलीकॉप्टर से कहीं और भी जा सकते हैं।

शुल्क के साथ जीएसटी भी लगेगा

सामान्य दरों के हिसाब से लोगों को हेलीकॉप्टर से देवघर भ्रमण के लिए प्रति सवारी 4200 रुपये और पांच प्रतिशत जीएसटी, बासुकीनाथ भ्रमण के लिए 4200 रुपये और पांच प्रतिशत जीसीटी, देवघर से त्रिकूट भ्रमण के लिए 5500 रुपये और पांच प्रतिशत जीएसटी तथा देवघर से बासुकीनाथ जाने के लिए 6500 रुपये और पांच प्रतिशत जीएसटी का भुगतान करना होगा।

बासुकीनाथ से देवघर वापस आने के लिए भी यही शुल्क है। देवघर व बासुकीनाथ में हेलीकॉप्टर के लिए विशेष हेलिपैड बनाए गए हैं। फिलहाल यह सेवा अगले छह माह तक चलाने का निर्णय लिया गया है। झारखंड सरकार व देवघर जिला प्रशासन के निर्देशन में इस सेवा का संचालन महाबोधि एवियशन की ओर से संचालित की जा रही है।

सुबह 10 से शाम चार तक संचालित होगी हेलीकॉप्टर सेवा 

कंपनी के निदेशक रवि कुमार ने बताया कि हर दिन सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक हेलीकॉप्टर भ्रमण सेवा संचालित की जाएगी।

फिलहाल यहां चार सीटर हेलीकॉप्टर सेवा शुरू किया गया है और आगे रिस्पांस बेहतर मिला तो छह सीटर हेलीकॉप्टर सेवा भी शुरू की जाएगी।

ये भी पढ़ें-

Jharkhand के 99 रेलवे स्टेशनों और 46 सर्विस बिल्डिंग को मिलेगी 'सौर उर्जा', जल्द लगाए जाएंगे 'सोलर प्लांट'

Jharkhand Driving License News: परिवहन विभाग का एक्शन! 13 हजार से ज्यादा ड्राइविंग लाइसेंस किये रद