Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पांच वर्ष तक के बच्चों को पिलाई पोलिया की दवा

जागरण टीम देवघर पल्स पोलियो अभियान के पहले दिन जिले भर में बूथों पर शून्य से पांच साल के

By JagranEdited By: Updated: Sun, 27 Feb 2022 07:48 PM (IST)
Hero Image
पांच वर्ष तक के बच्चों को पिलाई पोलिया की दवा

जागरण टीम, देवघर : पल्स पोलियो अभियान के पहले दिन जिले भर में बूथों पर शून्य से पांच साल के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सारवां में कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने बच्चे को पोलियो खुराक पिलाकर अभियान शुरू किया। मंत्री ने इस बीमारी से बचने के लिए दवा को अहम बताया। सीएचसी प्रभारी डा. राजेश रंजन ने बताया कि सारवां-सोनारायठाढ़ी के लिए 33410 बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। मौके पर डा. ब्रजकिशोर सिन्हा, देवनंद तिवारी, डा. जैकी शेखर, डा. सुबोध कुमार, लेखापाल आलोक रंजन, बीडीएम प्रशांत कुमार, सीएचओ कुमुदनी घोष सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

मधुपुर : अनुमंडल अस्पताल उपाधीक्षक डा. मोहम्मद शाहिद ने एक साल के बच्चे को पोलियो की दो बूंद पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। कहा कि मधुपुर शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 51662 बच्चों को 222 बूथों पर पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। 43 सुपरवाइजर व 444 वैक्सीनेटर 28768 गृह भ्रमण कर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाएंगे। वहीं पांच ट्रांजिट बूथ भी है। वैक्सीन के उचित रखरखाव हेतु 18 डिपो भी बनाया गया है।

सारठ : सारठ सीएचसी में चिकित्सा प्रभारी डा. जियाउल हक ने अभियान की शुरुआत की। बताया कि 167 बूथों और 16 सब डिपो पर 33,900 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य है। 35 सुपरवाइजर व एक नोडल पदाधिकारी को लगाया गया है। मौके पर स्वास्थ्य कर्मी अंजू कुमारी, पूनम कुमारी, अनिता कुमारी समेत अन्य मौजूद थे।

देवीपुर : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बीडीओ अभय कुमार ने सीएचसी प्रभारी डा. कुमार अभय की मौजूदगी में अभियान का शुभारंभ कर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाया। प्रखंड के सभी पंचायतों के कुल 110 बूथों पर 26000 बच्चों को पोलियो का खुराक पिलाई जाएगी। मौके पर डा. दक्षेस चंद्र दिक्षित, डा.अभिषेक चौधरी, बीपीएम राजकुमार, राजीव कुमार सिंह, सोमनाथ रमानी, अमित कुमार, राकेश कुमार, बैद्यनाथ राय, रोहित कुमार, चांदनी कुमारी सहित अन्य मौजूद थे।

सोनारायठाढी : प्रखंड के उतक्रमित मध्य विद्यालय में झामुमो के प्रखंड अध्यक्ष सदीक अंसारी व बीस सूत्री के पूर्व प्रखंड अध्यक्ष रामनारायण राय ने बच्चों को दो बूंद दवा पिला कर अभियान की शुरूआत की। पोलियो का एक मात्र इलाज दो बूंद दवा है। अभियान के लिए 25 सुपरवाइजर, 57 बूथ व 114 वैक्सीनेटर नियुक्त किया गया है। मौके पर सहिया ललिता देवी, आंगनबाडी सेविका बबीता देवी सहित अन्य मौजूद थे।