Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

HURL Sindri में यूरिया के ट्रायल उत्पादन में देर रात अमोनिया का रिसाव, मची अफरातफरी, बंद किया गया प्‍लांट

हिंदुस्तान उर्वरक रसायन लिमिटेड (हर्ल) के सिंदरी उर्वरक प्रोजेक्ट में यूरिया के ट्रायल उत्पादन के दौरान रविवार की रात लगभग तीन बजे प्लांट में अमोनिया गैस का रिसाव होने लगा। इससे पूरे परिसर में अफरातफरी मच गई। अमोनिया के रिसाव को देखते हुए तत्काल प्लांट को बंद कर दिया गया।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Updated: Mon, 24 Oct 2022 02:16 PM (IST)
Hero Image
प्रबंधन ने बताया कि एहतियातन प्लांट बंद कर दिया गया है।

संवाद सहयोगी, सिंदरी: हिंदुस्तान उर्वरक रसायन लिमिटेड (हर्ल) के सिंदरी उर्वरक प्रोजेक्ट में यूरिया के ट्रायल उत्पादन के दौरान रविवार की रात लगभग तीन बजे प्लांट में अमोनिया गैस का रिसाव होने लगा। इससे पूरे परिसर में अफरातफरी मच गई। हर्ल प्रबंधन ने अमोनिया के रिसाव को देखते हुए तत्काल प्लांट को बंद कर दिया। इस संबंध में हर्ल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट दीप्तेन राय ने सोमवार को बताया कि उर्वरक संयंत्र में अमोनिया की लीकेज एक सामान्य घटना है। उन्होंने कहा कि बहुत ही थोड़ी मात्रा में अमोनिया का रिसाव हुआ था।

उन्होंने बताया कि यूरिया प्लांट के हाई प्रेशर सेपरेटर में अमोनिया गैस के प्रवाहित होते ही रिसाव हो गया, जिसकी वजह से एहतियातन प्लांट बंद कर दिया गया है।

जानकारी के अनुसार, रात में हवा भी चल रही थी, इसलिए रिसाव के बाद अमोनिया तेजी से फैला। इस पर तत्काल संज्ञान लेते हुए प्रबंधन ने प्‍लांट शटडाउन किया, जिसके बाद स्थिति सामान्य हुई। मामले में जिले के उपायुक्त संदीप कुमार सिंह ने बताया कि स्थिति नियंत्रण में है। हर्ल प्रबंधन से बातचीत लगातार चल रही है। जरूरत पड़ने पर जिले से भी व्यवस्था की जाएगी। इधर, नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव सह मुख्‍यमंत्री के मुख्‍य सचिव विनय चौबे ने भी मामले में संज्ञान लेते हुए धनबाद उपायुक्‍त को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किया है।

अमोनिया के रिसाव से लोगों की आंखों में हो रही जलन, सांस लेने में तकलीफ

जानकारी के अनुसार, अमोनिया के रिसाव का असर निकटवर्ती डोमगढ़ क्षेत्र में हुआ है। बुजुर्ग कमलदेव सिंह, श्यामबहादुर सिंह, अजय सिंह, समीर कुंडू ने बताया कि गैस के रिसाव की वजह से आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ हो रही है। सत्येंद्र सिंह ने कहा कि तकलीफ होने के बाद सभी लोगों को घर के अंदर बंद दिया गया है, ताकि समस्‍या और ना बढ़े।

सीनियर वीपी बोले- मैं सौ मीटर की दूरी पर था, कोई परेशानी नहीं हुई है

इधर, इस संबंध में प्‍लांट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट दीप्तेन राय का कहना है कि जिस समय रिसाव की यह घटना हुई, उस समय वह रिसाव के स्थान से मात्र सौ मीटर की दूरी पर थे। अमोनिया के रिसाव का कोई प्रभाव ना तो उनपर और ना ही उनकी टीम के किसी सदस्य पर हुआ है। उन्‍होंने कहा कि वह अपनी पूरी टीम के साथ सारी रात प्लांट में थे। रिसाव के बाद से हर्ल की सेफ्टी टीम सारी रात इलाके का चक्कर लगाती रही है। टीम ने भी अमोनिया के रिसाव को सामान्य बताया है।

पूर्व मेयर ने किया ट्वीट, डीसी से कहा- तुरंत ध्‍यान देने की जरूरत

इधर, अमोनिया रिसाव की जानकारी मिलने पर धनबाद नगर निगम के पूर्व मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय उर्वरक राज्य मंत्री डॉक्टर मनसुख मांडवीया और उपायुक्त धनबाद को ट्वीट कर लिखा है कि हर्ल प्रोजेक्ट से रात में हुए गैस रिसाव से आसपास के लोग परेशान हैं। उनकी आंखों में जलन और सांस लेने में कठिनाई हो रही है। चंद्रशेखर अग्रवाल ने उपायुक्त से अनुरोध किया है कि गैस रिसाव के मामले में तुरंत ध्यान देने की जरूरत है।