Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: धनबाद में माहौल बिगाड़ने की कोशिश, दो समुदायों के बीच तनाव; पुलिस ने 4 लोगों को हिरासत में लिया

धनबाद के चिरकुंडा में मंगलवार सुबह बजरंगबली मंदिर में आपत्तिजनक सामग्री मिलने से दो समुदायों में तनाव पैदा हो गया। आक्रोशित लोगों ने हंगामा किया और कार्रवाई की मांग की। पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में लिया है। क्षेत्र में तनाव है और पुलिस स्थिति पर नजर रख रही है। धनबाद के भाजपा सांसद ढुलू महतो ने कहा कि इस सरकार में असामाजिक तत्वों का मनोबल बढ़ गया है।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Updated: Tue, 10 Sep 2024 10:53 PM (IST)
Hero Image
बजरंगबली मंदिर में मिला आपत्तिजनक सामान, इलाके में तनाव। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, पंचेत (धनबाद)। झारखंड के धनबाद में चिरकुंडा थाना क्षेत्र के बाबूडंगाल सीएमडब्ल्यू कालोनी में मंगलवार सुबह बजरंगबली मंदिर में आपत्तिजनक सामग्री मिलने के बाद दो समुदायों के बीच तनाव पैदा हो गया।

घटना के विरोध में आक्रोशित लोगों ने जमकर हंगामा कर मंदिर में आपत्तिजनक सामग्री फेंकनेवालों पर कार्रवाई की मांग करने लगे। खबर पाकर पुलिस पहुंची और लोगों को समझा बुझाकर शांत कराया।

पुलिस ने इस मामले में चार युवकों को हिरासत में लिया है। इस घटना के बाद भी क्षेत्र में तनाव है। पुलिस कैंप कर स्थिति पर नजर रख रही है।

क्या है पूरा मामला

मंगलवार सुबह सात बजे महावीर स्थान पर पूजा करने आए एक श्रद्धालु ने देखा कि मंदिर में आपत्तिजनक सामग्री पड़ी है। उसने इसकी सूचना स्थानीय लोगों को दी। इसके बाद काफी संख्या में लोगों की भीड़ जुट गई।

घटना की खबर पाकर स्थानीय मुखिया के पति अजय पासवान ने इसकी सूचना चिरकुंडा थाने की पुलिस को दी। इसके बाद चिरकुंडा थाना प्रभारी रामजी राय दल बल के साथ पहुंचे और आपत्तिजनक सामग्री को जब्त कर लिया।

थोड़ी देर बाद एसडीपीओ रजत मणिक बाखला, एग्यारकुंड सीओ कृष्ण कुमार मरांडी, पंचेत ओपी प्रभारी प्रभात रंजन राय, कालूबथान ओपी प्रभारी राजीव प्रकाश, कुमारधुबी ओपी प्रभारी पंकज कुमार, गलफरबाड़ी ओपी प्रभारी नीतीश कुमार भी पुलिस बल के साथ पहुंचे और स्थिति को संभाला।

पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने डुमरकुंडा दक्षिण पंचायत भवन में मंदिर कमेटी के पदाधिकारियों व स्थानीय लोगों के साथ बैठक की। एसडीपीओ ने कहा कि ऐसे असामाजिक तत्वों को बख्शा नहीं जाएगा। जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस जब मंदिर कमेटी व स्थानीय लोगों को समझा बुझाकर लौटना चाह रही थी, तभी दूसरे पक्ष की महिलाएं दूसरे समुदाय के लोगों के साथ गाली-गलौज करने लगीं। इससे दोनों ओर से नोकझोंक शुरू हो गई। इसके बाद पुलिस ने बलपूर्वक महिलाओं को घर के अंदर कराया।

पुलिस ने इन्हें हिरासत में लिया

पुलिस ने इस मामले में 40 वर्षीय मजीद अंसारी, 18 वर्षीय सोनू अंसारी, 22 वर्षीय फैज अंसारी व 18 वर्षीय शाहिल अंसारी को हिरासत में लेकर थाने ले गई। इसके बाद माहौल शांत हुआ।

मंदिर कमेटी ने की लिखित शिकायत

मंदिर कमेटी के प्रमुख धीरज कुमार साव ने चिरकुंडा थाने की पुलिस को लिखित शिकायत की है। कहा कि सोमवार को मजीद अंसारी के भतीजे के यहां विवाह भोज का कार्यक्रम था, जिसमें काफी लोग जुटे थे।

धीरन ने आरोप लगाया कि आपसी माहौल बिगाड़ने के लिए मजीद अंसारी, मोइन अंसारी, रेहान अंसारी, गुलशन अंसारी, फैज अंसारी ने सोमवार की रात में आपत्तिजनक सामग्री मंदिर में फेंक दिया।

सांसद ढुलू बोले- इस सरकार में असमाजिक तत्वों का बढ़ा मनोबल

इधर, धनबाद के भाजपा सांसद ढुलू महतो ने घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि झारखंड में कांग्रेस व झामुमो की सरकार में असामाजिक तत्वों का मनोबल बढ़ गया है।

उन्होंने कहा कि धनबाद सहित पूरे झारखंड में हिंदुओं पर हमला हो रहा है। मंदिरों को निशाना बनाया जा रहा है। ऐसे असामाजिक तत्वों पर लगाम लगाने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें: Jharkhand Election: 'देश पर कब्जा करना चाहती है भाजपा', चुनावी मोड में हेमंत सोरेन; हिमंत और शिवराज पर किए तीखे अटैक

चहारदीवारी फांद स्कूल में घुस आया दरिंदा, छात्रा के साथ करने लगा जबरदस्ती; मासूम ने मचाया शोर फिर...