Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रांची हाई कोर्ट के आदेश का पालन नहीं करने पर मुख्य सचिव, पर्यटन सचिव और देवघर डीसी को अवमानना नोटिस

Jharkhand High Court झारखंड हाई कोर्ट ने बाबा बैद्यनाथधाम में क्यू कॉम्प्लेक्स बनाने के अपने आदेश का पालन नहीं करने को लेकर नाराजगी जाहिर की है। इसके साथ ही कोर्ट ने प्रदेश के मुख्य सचिव पर्यटन सचिव और देवघर डीसी को अवमानना नोटिस जारी करते हुए पूछा है कि क्यों ना आपके खिलाफ अवमानना का मामला चलाया जाए। बता दें कोर्ट ने निर्माण शुरू करने का आदेश दिया था।

By Manoj Singh Edited By: Yogesh Sahu Updated: Tue, 24 Sep 2024 07:42 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand News: झारखंड के मुख्य सचिव, पर्यटन सचिव और देवघर डीसी को अवमानना नोटिस।

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश एसएन प्रसाद और जस्टिस एके राय की खंडपीठ में बाबा बैद्यनाथ मंदिर के निकट क्यू कांप्लेक्स के दूसरे चरण का निर्माण कार्य शुरू नहीं होने पर दाखिल अवमानना याचिका पर सुनवाई हुई।

सुनवाई के दौरान अदालत ने आदेश पालन नहीं किए जाने पर नाराजगी जताते हुए मुख्य सचिव, पर्यटन सचिव और देवघर डीसी को अवमानना नोटिस जारी किया है। अदालत ने पूछा है कि 10 माह बाद भी कोर्ट के आदेश का पालन नहीं करने पर क्यों नहीं आप लोगों के खिलाफ अवमानना का मामला चलाया जाए?

मामले में अगली सुनवाई 16 अक्टूबर को निर्धारित की गई है। इससे पहले सरकार की ओर से स्पष्टीकरण का जवाब दाखिल किया गया। जिसमें कहा गया कि कंपनी के सीएसआर फंड से देवघर में क्यू कांप्लेक्स के दूसरे चरण का निर्माण नहीं कराया जा सकता है। अदालत ने सरकार के स्पष्टीकरण को खारिज कर दिया।

हाई कोर्ट ने दिया था निर्माण शुरू करने का आदेश

हाई कोर्ट ने दिसंबर 2023 में निशिकांत दुबे की जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए बाबा बैद्यनाथ मंदिर के क्यू कांप्लेक्स का निर्माण शुरू करने का आदेश दिया था।

अदालत ने कहा था कि नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड के सीएसआर फंड से क्यू कांप्लेक्स बनाने के लिए 120 करोड़ देने के आग्रह को राज्य सरकार स्वीकार करे।

लेकिन अदालत के आदेश का पालन नहीं होने पर निशिकांत दुबे की ओर से अवमानना याचिका दाखिल की गई। प्रार्थी की ओर से अधिवक्ता शिवानी जालुका ने पक्ष रखा। जिसमें कहा गया कि बाबा बैद्यनाथ मंदिर के लिए क्यू कांप्लेक्स के दूसरे चरण का निर्माण कार्य हो रहा है।

केंद्र सरकार की ओर से अपने अंशदान के रूप में 25 करोड़ रुपये की राशि दे दी गई है। सरकार की ओर से अपने हिस्से की राशि उपलब्ध नहीं कराई जा रही है।

नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड सीएसआर के तहत क्यू कांप्लेक्स के द्वितीय चरण के निर्माण के लिए 120 करोड़ देने को तैयार है और सरकार को पत्र भी लिखा है।

बाबा मंदिर में दर्शन करने हर साल लाखों श्रद्धालु आते हैं। क्यू कांप्लेक्स बनने से श्रद्धालुओं को काफी राहत होगी।

यह भी पढ़ें

स्टोन बोल्डर को चिप्स बनाने पर देनी होगी रॉयल्टी, हेमंत सरकार के आदेश को HC की हरी झंडी

Jharkhand Teacher Promotion: 1993 नियमावली के तहत ही हो शिक्षकों की प्रोन्नति, झारखंड हाईकोर्ट का बड़ा फैसला