Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रांची से श्रीराम जन्‍मभूमि अयोध्‍या ट्रेन चलाने का आया प्रस्‍ताव, सांसदों ने रेलवे अधिकारियों के सामने उठाया मुद्दा

Jharkhand News रांची से हजारीबाग सहित अन्‍य जगहों के लिए रेल नेटवर्क बढ़ाने की कवायद तेज हो गई है। इस बाबत दक्षिण पूर्व रेलवे द्वारा रेलमंडल स्तरीय सांसदों की बैठक में रांची रेल मंडल और चक्रधरपुर रेल मंडल से जुड़े सांसद शामिल हुए। इस दौरान रांची से अयोध्‍या राज्यसभा सांसद समीर उरावं ने रांची से अयोध्‍या ट्रेन चलाने का प्रस्‍ताव दिया।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Thu, 30 Nov 2023 11:59 AM (IST)
Hero Image
दक्षिण पूर्व रेलवे द्वारा आयोजित रेलमंडल स्तरीय सांसदों की बैठक में हिस्सा लेते सांसद।

जागरण संवाददाता, रांची। दक्षिण पूर्व रेलवे द्वारा रेलमंडल स्तरीय सांसदों की बैठक में रांची रेल मंडल और चक्रधरपुर रेल मंडल से जुड़े सांसद शामिल हुए। राज्यसभा सांसद समीर उरावं ने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए कुछ प्रमुख ट्रेनों को लोहरदगा होकर परिचालित करने की बात उठाई।

सांसद ने श्रीराम जन्मभूमि और रामलला (अयोध्या) से कनेक्टिविटी का मामला उठाया। अभी तक रांची से लखनऊ के लिए कोई सीधी ट्रेन नहीं है। इसलिए रांची से बनारस (वाया लोहरदगा) रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या होते हुए लखनऊ (गोमती नगर) तक ट्रेन का परिचालन करने का प्रस्ताव दिया।

रांची को अन्‍य जगहों के रेल नेटवर्क से जोड़ने का सुझाव

दक्षिण भारत की ओर मुख्यतः सीएमसी वेलोर हॉस्पिटल इलाज कराने जाने वाले यात्रियों की सुविधा लिए ट्रेन के परिचालन को जरुरी बताया।

झारखंड की राजधानी रांची को हजारीबाग एवं अन्य जगहों से रेल नेटवर्क से जोड़ने के सुझाव पर रेलवे अधिकारियो ने यह विश्वास दिलाया कि इस दिशा में कार्रवाई की जाएगी।

क्योंझर की सांसद चंद्राणी मुर्मू ने बताया कि उनके क्षेत्र में बड़बिल और बांसपानी स्टेशन आता है, जो खनन प्रभावित क्षेत्र है, इन स्टेशनों पर यात्री भी पहुंचते हैं।

लोहरदगा स्टेशन का नाम शहीद गणपतराय रखा जाए

सासंद ने लोहरदगा स्टेशन का नाम स्वतंत्रता सेनानी शहीद गणपतराय के नाम का प्रस्ताव दिया। आजादी के इस अमृत वर्ष में स्वतंत्रता सेनानी अमर शहीद पांडे गणपतराय के नाम पर लोहरदगा स्टेशन का नाम रखकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने का कार्य अत्यंत प्रशंसनीय होगा।

यह भी पढ़ें: Jharkhand News: सीएम को जमीन आवंटन मामले में हाई कोर्ट में फैसला सुरक्षित, सुप्रीम कोर्ट इसे पहले कर चुकी है खारिज

यह भी पढ़ें: Railway News: यात्रियों के लिए खुशखबरी! धनबाद से चलने वाली स्पेशल ट्रेनों के बढ़े फेरे; जल्दी करें बुकिंग