Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ranchi News: मध्य रात्रि को होगी मां काली की पूजा, सोमवार को खुलेंगे पट; 40 से अधिक पूजा पंडालों का हुआ निर्माण

Maa Kali Puja आज मध्य रात्रि को मां काली की पूजा अर्चना की जाएगी। इसके बाद कल यानी सोमवार को शहर के पूजा पंडाल श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा। शहर में लगभग 40 से अधिक पूजा पंडाल का निर्माण किया गया है। साथ ही कई जगह पर कल्पनिक पूजा पंडाल का निर्माण किया है। बच्चों के मनोरंजन के लिए झूला का भी आयोजन किया गया है।

By verendra RawatEdited By: Aysha SheikhUpdated: Sun, 12 Nov 2023 09:36 AM (IST)
Hero Image
Ranchi News: मध्य रात्रि को होगी मां काली की पूजा, सोमवार को खुलेंगे पट

जागरण संवाददाता, रांची। राजधानी में काली पूजा को लेकर पंडाल निर्माण का कार्य पूरा कर लिया गया है। रविवार की मध्य रात्रि को मां काली की पूजा अर्चना के बाद सोमवार को शहर के पूजा पंडाल श्रद्धालुओं के लिए खुल जाएंगे।

इसके साथ ही श्रद्धालु मां काली के दर्शन कर सकेंगे। साथ ही पंडाल में प्रवेश भी कर पाएंगे। शहर में लगभग 40 से अधिक पूजा पंडाल का निर्माण किया गया है। पर पूजा पंडाल घूमने के शौकिंन लोगों के लिए डोरंडा, चुटिया और सकुर्लर रोड के पूजा पंडाल सबसे अनौखा है।

पूजा पंडाल की खासियत

राजधानी में इस साल उतराखंड के मां दुर्गा के मंदिर का प्रारूप शक्ति क्लब न्यू एजी कालोनी कडरू में तैयार किया जा रहा है। डोरंडा के कुसई कालोनी में इंडोनेशिया के मां दुर्गा की मंदिर का प्रारूम देखने को मिलेगा।

इसके लोवर चुटिया के नव जागृत संघ काली पूजा समिति में श्रद्धालुओं को इस साल छाऊ नृत्य और झारखंड की कला सांस्कृति की छटा दिखाई देगी। इसके अलावा शहर के अलग-अगल जगह पर मां काली की भव्य मूर्ति भी देखने को मिलेगी।

मेले का भी किया गया आयोजन

साथ ही कई जगह पर कल्पनिक पूजा पंडाल का निर्माण किया है। पंडाल घूमने के साथ ले मेला का मजा शहर में काली पूजा पर पंडाल घूमने वालों के लिए कई काली पूजा समितियों द्वारा मेले का आयोजन किया गया है।

डोरंडा बाजार काली पूजा समिति, कुसई कालोनी काली पूजा समिति और शक्ति क्लब न्यू एजी कालोनी कडरू काली पूजा समिति के पूजा पंडाल परिसर में मेला के साथ-साथ श्रद्धालुओं के लिए कई प्रकार के खाने-पीने के स्टाल लगाए गए है।

पार्किंग की अगल से व्यवस्था

साथ ही बच्चों के मनोरंजन के लिए झूला का भी आयोजन किया गया है, जहां श्रद्धालु अपने परिवार के साथ पूजा पंडाल घूमने का आंनद उठा सकते है। पंडाल में पार्किंग की व्यवस्था शहर में कई पूजा पंडाल का निर्माण किया गया है। इस साल समिति द्वारा पूजा पंडाल घूमने आए श्रद्धालुओं के लिए पार्किंग की अगल से व्यवस्था की गई है।

प्रत्येक पूजा पंडाल के आसपास पार्किंग के लिए जगह खाली कराया गया है। विद्युत सज्जा है खास शहर में काली पूजा पर विद्युत सज्जा खास किया गया है। बिजली विभाग द्वारा 24 घंटे तक बिजली उपलब्ध कराने की गरांटी दी गई है। इसके साथ-साथ मां भवानी क्लब काली पूजा समिति राग गार्डेन के पूजा पंडाल में भगवान राम की विद्युत सजा पूरे शहर में चर्च का विषय बना हुआ है।

किस पंडाल का कब होगा उद्घाटन

  • कुसई काली पूजा समिति का रविवार को संध्या 8 बजे उद्घाटन किया जाएगा।
  • न्यू काली पूजा समिति काली मंदिर रोड डोरंडा के पूजा पंडाल का उद्घाटन सोमवार को संध्या 7 बजे होगा।
  • श्रीश्री काली पूजा समिति अपर बाजार महावीर चौक पूजा पंडाल का उद्घाटन शनिवार को किया गया।
  • श्री डोरंडा बाजार काली पूजा समिति गांधी मैदान के पूजा पंडाल का उद्घाटन सोमवार को संध्या 6 बजे किया जाएगा।
  • नवयुवक काली पूजा समिटी सुंदर विहार तिरिल कोकर के पूजा पंडाल का उद्घाटन सोमवार को किया जाएगा।
  • काली पूजा स्वागत समिति द्वारा बुधवार को मां काली की भव्य पूजनोत्सव के अवसर पर भंडोर सह सोमवार को 1001 महलाओं द्वारा महाआरती का किया जाएगा आयोजन।
  • विनेक्स क्लब श्री काली पूजा समिति के पूजा पंडाल का उद्घाटन मध्य रात्रि पूजा के साथ विधिवत तरीके से किया जाएगा।

ये भी पढ़ें -

वैशाली में छात्रा से दुष्कर्म का मामला : आखिर कहां जाएं 1 हजार छात्र-छात्राएं? करोड़ों का कॉलेज पर इंतजाम बद से बदतर

पटना के कैब चालकों में दहशत, रात में बुकिंग कर लूटपाट कर रहा किशोरों का गिरोह; पुलिस की सुस्ती से बढ़ा मनोबल