Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: कहीं भी दिखें बांग्लादेशी घुसपैठिए, इन नबंरों पर तुरंत दें सूचना, सख्त कार्रवाई करेगा प्रशासन

झारखंड में बाग्लादेशी घुसपैठियों का मुद्दा गरमाता जा रहा है। आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा इसे प्रमुख मुद्दा बना सकती है। इस बीच साहिबगंज प्रशासन ने इस संबंध में हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। अगर आपको इस क्षेत्र में कहीं भी बांग्लादेशी घुसपैठिए दिखाई देते हैं तो इसकी सूचना तुरंत प्रशासन को दे सकते हैं। प्रशासन इन घुसपैठियों के खिलाफ सख्त एक्शन की तैयारी कर रहा है।

By Pranesh Kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Mon, 19 Aug 2024 02:23 PM (IST)
Hero Image
बांग्लादेशी घुसपैठियों पर एक्शन की तैयारी में प्रशासन। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, साहिबगंज। घुसपैठियों की सूचना देने के लिए साहिबगंज जिला प्रशासन ने जिला कंट्रोल रूम के नंबरों को अधिसूचित कर दिया है। यह कंट्रोल रूम 24 घंटे काम करता है। इसपर कोई भी व्यक्ति सूचना दे सकता है।

कंट्रोल रूम में पहले से ही 9006963963, 9631155933, 06436-356485 नंबर काम कर रहा है, जिसे इसके लिए अधिसूचित कर दिया गया है।

प्राप्त शिकायतों का लेखा-जोखा एक अलग रजिस्टर में रखा जाएगा। इसमें शिकायतकर्ता का नाम, पता, मोबाइल नंबर व शिकायत का ब्योरा दर्ज किया जाएगा।

कंट्रोल रूम के प्रभारी आने वाली शिकायतों को सामान्य शाखा प्रभारी को भेजेंगे। वहां से सामान्य शाखा प्रभारी संबंधित एसडीओ से शिकायतों की जांच कराएंगे और रिपोर्ट उपायुक्त को सौंपेंगे।

हाई कोर्ट के निर्देश पर कार्रवाई

झारखंड हाई कोर्ट ने दानियल दानिश द्वारा 2022 में दर्ज एक याचिका की सुनवाई करते हुए तीन जुलाई 2024 को संताल परगना के सभी उपायुक्तों को घुसपैठियों को चिह्नित कर उन्हें वापस भेजने की कार्रवाई करने को कहा।

इस बीच, भाजपा ने भी जिले के कुछ मतदान केंद्रों की मतदाता सूची में मतदाताओं की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि की शिकायत चुनाव आयोग से की।

ऐसे में 26 जुलाई को उपायुक्त की अध्यक्षता में जिले के वरीय पदाधिकारियों की बैठक हुई, जिसमें पश्चिम बंगाल की सीमा पर स्थित बरहेट, राजमहल, उधवा व बरहड़वा प्रखंड के 10-10 गांवों के 30-30 घरों की रैंडम जांच का निर्णय लिया गया। इसके लिए कमेटी का भी गठन कर दिया गया।

इसी बीच यह बात सामने आयी कि एक मामले की सुनवाई के क्रम में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि सरकार बिना किसी शिकायत के रैंडम किसी के घर जाकर उसकी जांच नहीं कर सकती। इसके बाद जिला प्रशासन ने घर-घर जाकर घुसपैठियों की जांच का प्रस्ताव ठंडे बस्ते में डाल दिया।

दो अगस्त को पुन: उपायुक्त ने जिले के तीनों निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों को पत्र भेजकर भाजपा के शिकायत पत्र की कापी संलग्न करते हुए पिछले विधानसभा चुनाव व इस बार के लोकसभा चुनाव के बीच जिन बूथों पर मतदाताओं की संख्या में 350 से अधिक बढ़ी है, वहां के मतदाताओं की जांच पड़ताल का निर्देश दिया।

इसके बाद राजमहल विस क्षेत्र के 20 बूथों को चिह्नित किया गया। इनमें अधिकतर मतदान केंद्र उधवा व राजमहल प्रखंड के हैं। बरहेट के कुछ बूथों को भी चिह्नित किया गया जहां वर्तमान में जांच पड़ताल चल रही है। 22 अगस्त 24 को हाईकोर्ट में पुन: घुसपैठ मामले की सुनवाई होनी है।

साहिबगंज उपायुक्त ने क्या कहा?

साहिबगंज के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में अवैध रूप से घुसपैठ करने वाले विदेशी नागरिकों के संबंध में शिकायत प्राप्त करने के लिए जिला नियंत्रण कक्ष में शिकायत कोषांग का गठन किया गया है। कोषांग का नंबर 24 घंटे कार्यरत रहेगा। कोई भी व्यक्ति अवैध घुसपैठ के संबंध में सूचना दर्ज करा सकता है। -हेमंत सती, उपायुक्त, साहिबगंज

यह भी पढ़ें: 'षड्यंत्रकारियों ने जेल में डाल दिया वरना...', हेमंत सोरेन ने चुन-चुनकर किए हमले, पूछे कई तीखे सवाल

कोल्हान में JMM के प्रदर्शन पर कितना असर डाल पाएंगे चंपई सोरेन? विस चुनाव में पार्टी को झटका लगने के आसार