Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

धूमधाम से जिले भर में मनाया गया क्रिसमस पर्व

जासंसिमडेगा जिले में शनिवार को क्रिसमस का त्योहार धूमधाम के साथ मनाया गया।इस मौके पर चचो

By JagranEdited By: Updated: Sat, 25 Dec 2021 09:18 PM (IST)
Hero Image
धूमधाम से जिले भर में मनाया गया क्रिसमस पर्व

जासं,सिमडेगा: जिले में शनिवार को क्रिसमस का त्योहार धूमधाम के साथ मनाया गया।इस मौके पर चर्चों में विशेष मिस्सा अनुष्ठान आयोजित किए गए। बिशप एवं फादरों की अगुवाई में धर्मविधि संपन्न कराया गया। क्रिसमस पर अहले सुबह से सिमडेगा के सबसे बडे सामटोली पल्ली के संत अन्ना महागिरजाघर में अनुष्ठान किया गया।जहां काफी तादाद में लोग प्रभु यीशु के जन्म की खुशियां मनाने पहुंचे है। बिशप विसेंट बरवा की अगुवाई में अनुष्ठान संपन्न कराया या। धर्मावलंबियों को प्रभु यीशु का संदेश सुनाया गया। उनके बीच परम प्रसाद वितरण किया गया। इसके बाद बालक यीशु को सभी लोगों ने श्रद्धा पूर्वक चुंबन लिया।प्रभु यीशु के बाल स्वरूप को देख सभी प्रसन्न हो उठे। चर्च में अनुष्ठान के बाद सभी अपने घर लौटे एवं परिजनों के साथ लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाया। खूंटीटोली जीईएल चर्च में भी बिशप ने लोगों को प्रभु के आगमन और प्रेम का संदेश दिया। कोलेबिरा विधायक नमन विक्सल कोंगाड़ी, पूर्व विधायक स्व.नियेल तिर्की की घर्मपत्नी लता तिर्की समेत धर्मप्रांत के मसीह समाज के सभी लोगों ने यहां प्रभु का गुणगान किया। चर्च से आने के बाद लोगों ने एक-दूसरे को क्रिसमस पर्व की बधाई दी। साथ ही घरों में बने व्यंजनों का लुत्फ उठाया।

मानव मुक्ति के लिए आए प्रभु यीशु:फा.रंजीत

कुरडेग:प्रखंड के कैथोलिक पल्ली खालीजोर में शनिवार को ईसा मसीह के जन्मोत्सव के शुभ अवसर पर मिस्सा अनुष्ठान सम्पन्न किया गया । फा.रंजीत डुंगडुंग ने संदेश में कहा कि ईसा मसीह का जन्म 2000 वर्ष पूर्व दुनिया में हुआ था ।पवित्र आत्मा की शक्ति से साधारण मानव के रूप में उनका जन्म हुआ । ईसा मसीह का जन्म दुनिया में मानव मुक्ति के लिए हुआ था। ईसा मसीह के अनुसरण करने वाले कभी अंधकार में नहीं भटकते, बल्कि उन्हें जीवन की ज्योति मिलती है । ईसा मसीह का जन्म संदेश दुनिया को प्रेम, शांति, एकता, भाईचारा, दया, क्षमा, मेल-मिलाप का संदेश लेकर आता है ।

इस अवसर पर पुरोहितों ने छोटे - छोटे बच्चों के लिए विशेष आशीष की प्रार्थना पढ़ी।वहीं पाप से मुक्ति पाने के लिए बच्चों की तरह निर्मल होने की बात कही । ºीस्त जयन्ती के शुभ अवसर पर ईसा मसीह के प्रतीक मूर्ति का विश्वासियों ने श्रद्धा पूर्वक चुंबन कर विश्वास प्रकट किया । मिस्सा अनुष्ठान को भक्तिमय बनाए रखने में खरवा टोली के युवक-युवतियों ने भक्ति संगीत का संचालन किया । वहीं पूर्व संध्या फा इसीदोर केरकेट्टा एवं अन्य पुरोहितों के द्वारा मिस्सा अनुष्ठान सम्पन्न किया गया । मौके पर फा बिपिन किशोर सोरेंग, फा.इसीदोर केरकेट्टा तथा काफी संख्या में समुदाय के लोगों ने क्रिसमस मिस्सा अनुष्ठान में शामिल हुआ।

----------

खाली रहा बाजार :

सिमडेगा:क्रिसमस के मौके पर बाजार में भी सन्नाटा पसरा रहा। अधिकांश लोग पर्व मनाने में जुटे रहे।हाट-बाजार में लोगों की उपस्थिति बहुत कम रही।