Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सभी डिश और कटलरी को रखने के लिए घर लाएं ये बेस्ट Kitchen Racks, सफाई और स्पेस सेविंग के मामले में हैं टॉप-नॉच!

किचन में बर्तनों को सही से रखने के लिए अच्छा सा स्टैंड देख रहे हैं तो यहां बेस्ट Kitchen Rack मिल जाएगा। यह वॉल और काउंटर टॉप डिजाइन के साथ आते हैं जो आसानी से हर किचन टाइप में फिट हो जाते हैं। छोटे से लेकर बड़े परिवार के लिए यह परफेक्ट है जिसमें स्पून होल्डर ड्रायइंग बासकिट हुक्स और प्लेट होल्डर जैसी सुविधा मिल रही हैं।

By Khushi Varshney Edited By: Khushi Varshney Updated: Fri, 06 Sep 2024 09:09 PM (IST)
Hero Image
Best Kitchen Racks : बेस्ट किचन रैक

हर महिला अपने किचन को साफ सुतरा रखना पसंद करती है, उसको इधर-उधर फैले हुए बर्तन पसंद नहीं आते हैं। जिस परेशानी से दूर होने के लिए हर महिला के किचन में एक अच्छा स्टोरेज वाला स्टैंड मिल ही जाता है। लेकिन अगर आपके पास अभी तक नहीं है फिर देर किस बात की इन Kitchen Stand को आज ही ऑर्डर करें। स्टैंड में स्पून, प्लेट, क्रॉकरी, डिश, कुकर और कड़ाई जैसे यूटेंसिल्स आसानी से रख सकते हैं। इन पर स्टील से लेकर कांच के बर्तनों को रख सकते हैं।

इनकी खास बात है कि इनमें स्पून होल्डर, ड्रायइंग बासकिट, हुक्स और प्लेट होल्डर जैसी कई सुविधाएं मिल जाती हैं जो स्टोरेज के लिए अधिक स्पेस प्रदान करती है। ये वॉटर रेसिस्टेंस होते हैं जिन पर जंग लगने की दिक्कत भी नहीं होती हैं। सूखे के साथ इसमें गीले बर्तन भी रख सकते हैं। जी हां, इनमें गीले बर्तन आसानी से सूख जाते हैं। किचन स्टैंड छोटे से लेकर बड़े परिवार के लिए परफेक्ट रहते हैं। इन्हें हाई क्वालिटी स्टेनलेस स्टील से बनाया गया है जिससे यह सालों साल खराब नहीं होते और लंबा चलते हैं।

बेस्ट किचन रैक (Best Kitchen Racks) के बेस्ट ऑप्शन आपके किचन के लिए

किचन रैक किफायती दामों मिल रही है जिनकी क्वालिटी काफी अच्छी और ड्यूरेबल है। इन्हें यूजर्स की डिमांड और रेटिंग्स के हिसाब से लिस्ट किया है इस Miscellaneous आइटम को जल्द ऑर्डर करें जिनकी मदद से आप किचन को साफ रख सकते हैं।

1. IBELL Steel Rack For Kitchen

आईबेल ब्रांड का यह रैक किचन के यूटेंसिल को रखने के लिए परफेक्ट है। इसके साइज की बात करें तो यह 93 x 81 x 27 सेंटीमीटर के लार्ज साइज में आता है। यूटेंसिल को रखने के लिए रैक में डुअल लेयर आती है जिसे ज़रूरत पड़ने पर 62 सेंटीमीटर से 93 सेंटीमीटर एक्सटेंड भी कर सकते हैं।

यहां देखें

इसकी खास बात है कि इसमें स्पून होल्डर, ड्रायइंग बासकिट, हुक्स और प्लेट होल्डर की सुविधा मिल जाती है। इस Kitchen Stand को हाई क्वालिटी कार्बन मटेरियल से बनाया गया है, तो यह सालों साल खराब नहीं होता है। यह स्पेशल स्पेस सेविंग के साथ आता है जो किचन में बिना ज्यादा स्पेस लिए फिट हो जाता है। IBELL Kitchen Rack Price: Rs 3,138.

2. Palomino Wall Mount Rack For Storage

इसमें 100% नॉन मैग्नेटिक स्टील है जिसमें 5 लेयर की रस्ट प्रूफ प्लेटिंग हुई है। बर्तन धोने के बाद इसे इस स्टैंड में डाल सकते हैं, यह अधिक पानी को ड्रेन कर देता है और धूड़ी देर बार बर्तन सूखे मिलते हैं। यह 31 X 30 इंच का रैक है जिसमें डेली यूज के बर्तन या क्रॉकरी रख सकते हैं।

यहां देखें

एंटी रस्ट सुविधा के साथ आ रहा यह रैक हर किचन के लिए परफेक्ट चॉइस है, जो सालों से कई घरों में दिखाई दे रहा है। यह क्रोम प्लेटिंग के साथ ठोस स्टील से बना है तो यह पानी प्रतिरोधी है। इसमें आराम से भारी सामान जैसे कुकर या कांच का सामान भी रख सकते हैं। रैक प्रीमीयम स्टेनलेस स्टील से बना है जो अन्य स्टैंड से लंबा चलता है। यह वॉल माउंड डिजाइन का है जो किचन में स्पेस नहीं घेरता है। Palomino Kitchen Rack Price: Rs 2,545.

3. TEX-RO Steel Kitchen Rack

यह स्टैंड भारत में लोगों द्वारा सबसे ज्यादा खरीदा जाता है और इसे यूजर्स ने टॉप रेटिंग्स भी दी है। यह रिमूवेबल कलटलरी, ड्रेन बोर्ड, डेमेज फ्री फीट जैसी सुविधों के साथ आता है। इसमें धुलने के बर्तनों को रख सकते हैं क्योंकि यह पानी को बहुत अच्छे से सुखा देते हैं। साथ ही रिमूवेबल ट्रे और बोर्ड की वजह से और बर्तनों के लिए स्पेस बनाई जा सकती है। यह मजबूत स्टेनलेस स्टील से बना है जो सालों साल चलता है।

यहां देखें

इसमें जंग लगने का कोई डर नहीं है और पानी की वजह से इस पर दाग नहीं आते, तो इसकी चमक बरकरार रहती है। Utensil Stand खी मदद से रसोई के बर्तनों के फैलने से बचाने और उसे साफ रख सकते हैं। हर टाइप किचन के लिए यह एक ऑर्गेनाइजर का काम करता है। TEXRO Kitchen Rack Price: Rs 1,098.

और पढ़ें: Coffee Machine For Home यहां क्लिक करें। 

4. WINSTAR Stainless Steel Rack For Kitchen

विनस्टार का यह किचन स्टैंड 24x18 इंच के साइज में आता है, जिसे दीवार पर लगा कर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आपको यूटेंसिल्स रखने के लिए 4 रैक मिल रहे है। स्टैंड में स्टील से लेकर कांच के बर्तन भी रख सकते हैं। इसमें रसोई के बर्तनों जैसे प्लेट, चम्मच, कटोरे और गिलास के लिए एक कॉम्पैक्ट अच्छा स्पेस दिया गया है। रैक पर पानी से कोई असर नहीं होगा साथ ही इसमें जंग लगने का भी डर नहीं है जिस वजह से यह काफी ड्यूरेबल है।

यहां देखें

विनस्टार स्टैंड में गिलास, क्रॉकरी और चम्मच के लिए अलग से रबर होल्डर लगे हुए हैं। यह हल्की क्रॉकरी की सुरक्षा के लिए एंटी स्लिप फीचर के साथ आता है। Kitchen Stand में आराम से 13 प्लेट यह कटोरियां एक बार में रखी जा सकती हैं। स्लीक डिजाइन के साथ इसमें बहुत अच्छी स्पेस मिल जाती है। WINSTAR Kitchen Rack Price: Rs 1,190.

5. SLIMSHINE Stainless Steel Rack For Storage

किचन को साफ रखने के लिए स्लिमशाइन का यह स्टैंड वॉल या काउंटर माउंड दोनों सुविधा के साथ आता है। अपनी सुविधा अनुसार इसे किचन में लगा सकते हैं। बर्तनों के स्टोरेज के लिए तो यह अच्छा है ही लेकिन इसमें धुलने के बाद गीले बर्तन भी रख सकते हैं।

यहां देखें

रैक स्टेनलेस स्टील से बनी है तो यह सालों साल खराब नहीं होती है। मल्टी पर्पस रैक में ग्लास, प्लेट और चम्मच के लिए इसमें अलग स्पेस दी गई है। इसे मेंटेन करने के लिए भी कोई महनत नहीं है इसे पानी या बर्तन धोने वाले साबुन से साफ कर सकते हैं। यह हर किचन टाइप में आराम से फिट हो जाता है। SLIMSHINE Kitchen Rack Price: Rs 1,299.

बेस्ट किचन रैक के और विकल्पों की जानकारी लेने के लिए यहां क्लिक करें

Best Kitchen Racks के बारे में पूछे जाने वाले सवाल

1. स्टील के किचन स्टैंड ड्यूरेबल होते हैं?

जी हां, Steel Kitchen Rack काफी ड्यूरेबल हैं। ये स्टेनलेस स्टील मटेरियल से बने होते हैं जो काफी मजबूत और टिकाऊ हैं।

2. किचन रैक किस काम आते हैं?

हर घर के किचन में Utensil Stand होना ही चाहिए। इसकी मदद से आपका किचन साफ रहता है। इसमें आप चम्मच, कटोरी, ग्लास, स्पून और फॉक भी आसानी से रख सकते हैं।

3. किचन स्टैंड खास क्यों हैं? 

दरअसल, Kitchen Stand में अलग-अलग तरह के बर्तनों को रखने के लिए स्पून होल्डर, ड्रायइंग बासकिट, हुक्स और प्लेट होल्डर जैसी सुविधाएं मिलती हैं। 

डिस्क्लेमर : इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।