Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Best Room Heaters Brands In India: इन भारतीय ब्रांड पर भरोसा करता है भारत, Bajaj, ओरिएंट से लेकर Usha तक

Best Room Heater Brands In India - सर्दियों के मौसम के साथ हम सभी गर्मदार एहसास चाहते हैं और आपके लिए इसे आसान बनाने के लिए हमने आपके चयन के लिए भारत के सबसे अच्छे रूम हीटर ब्रांड की सूची तैयार की है। ये हीटर आपको अमेजन पर आसानी से मिल जाएंगे और आपको इन हीटर की पर नजर डालनी चाहिए।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Deepak Kumar PandeyUpdated: Fri, 08 Dec 2023 06:20 PM (IST)
Hero Image
Best Room Heaters Brands In India: Top Picks from Bajaj, Havells, Orient, Usha and many more

Best Room Heater Brands In India: भारत में आप कभी भी मौसम की भविष्यवाणी नहीं कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी सुबह की शुरुआत गर्म धूप वाले दिन से होती है, तो शाम तक बारिश भी हो सकती है और तापमान कम होकर ठंडा हो सकता है। ऐसे मौसम में आपको ठंड से बचाने के लिए कुछ आरामदायक कंबल और जंपर्स की आवश्यकता होती है। इसके साथ एक उपकरण है, जिसका आप इस्तेमाल कर सकते हैं वह Room Heaters है ।

इन ठंडी और ठिठुरन भरी सर्दियों के दौरान अपने घर के लिए उपयुक्त सामान ढूँढना एक महत्वपूर्ण कार्य है। आपके लिए इसे और सरल बनाने के लिए, हमने आपके के लिए Best Room Heater Brands In India और Heater Price की एक सूची तैयार की है। ये रूम हीटर बजाज, क्रॉम्पटन और हैवेल्स जैसे ब्रांड के हैं और तकनीकी में विकास के साथ ये हीटर कॉम्पैक्ट और बिजली को बचाने वाले हैं और आपकी सुविधा के लिए इनमें कई सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

Best Bajaj Flashy Room Heaters In India की भी करें जांच.

Best Room Heater Brands In India: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

यहां पर यूजर्स की डिमांड के हिसाब से Room Heaters को जगह मिली है, जो अमेजन पर आसानी से उपलब्ध हैं। ये रूम हीटर शॉक प्रूफ और सेफ्टी फीचर के साथ आते हैं, तो बढ़ती कीमत की छोड़े चिंता और इन रूम हीटर को फटाफट से आर्डर कर लें।

1. Bajaj Room Heater

बजाज इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड एक घरेलू कंपनी है, जिसकी स्थापना 14 जुलाई 1938 में हुआ था। यह कंपनी इक्वीपमेंट, फैन, लाइट के साथ-साथ रूम हीटर बनाती है। यहां जिस हीटर के बारे में बताया गया है, वो 2000 वाट हीट की क्षमता के साथ आता है और इसमें एक एडजेस्टेबल थर्मोस्टेट और 1000 वाट व 2000 वॉट की दो हीट सेटिंग दी गई है, जो आपकी हीटिंग आवश्यकताओं के लिए अनुकूलित करता है। Bajaj Room Heater Price: Rs 2,399.

2. Havells Room Heater

हैवेल्स भी एक भारतीय कंपनी है, जिसकी स्थापना साल 1958 में हुआ था। यह Best Room Heater Brands In India एलईडी लाइट, फनस, मॉड्यूलर स्विच, वायरिंग सामान, वॉटर हीटर, सर्किट प्रोटेक्शन स्विचगियर, घरेलू केबल, तार, इंडक्शन मोटर्स और कैपेसिटर बनाती है। यहां जिस हीटर के बारे में बताया गया है, उसे 1000 वाट और 2000 वाट की दो सेटिंग मिलता है। यह एक लाइटवेट वाला रूम हीटर है, जो इसे एक रूम से दूसरे रूम तक ले जाने की अनुमति देता है। इसका इस्तेमाल करना काफी आसान है। Havells Heater Price: Rs 2,548.

3. Orient Electric Room Heater

ओरिएंट एक भारतीय कंपनी है, जिसकी स्थापना 1947 में हुई थी। यह कंपनी पंखे, कूलर, लाइटिंग, घरेलू उपकरण, स्विचगियर, टोस्टर, वॉटर हीटर, जूसर मिक्सर ग्राइंडर, इलेट्रिक केटली, इंडक्शन कुकर और राइस कुकर के साथ रूम हीटर भी बनाती है। यहां आपको जिस हीटर के बारे में बताया गया है, वो एक फैन रूम हीटर है, जो आपके रूम के कोने-कोने में गर्माहट सुनिश्चित करता है। यह रूम हीटर 180 स्क्वायर फीट के रूम के लिए आदर्श है और इसे 1000 वाट व 2000 वाट की दो सेटिंग के साथ पेश किया जाता है। Orient Room Heater Price: Rs 1,399.

4. Orpat Fan Heater

ऑरपेट कंपनी भी एक भारतीय कंपनी है, जिसकी स्थापना साल 1970 में गुजरात में की गई थी। यहां जिस Best Room Heater Brands In India के बारे में जानकारी दी गई है, वो 2000 वाट की क्षमता वाला एक फैन हीटर है, जो 250 वर्ग फुट की साइज वाले रूम के लिए आदर्श है। इसे सेफ्टी के लिए सेफ्टी कट-ऑफ, ऑटो-रिवॉल्विंग हीटर, ओवरहीट प्रोटेक्शन और टच सेंसर आदि गए हैं। Orpat Room Heater Price: Rs 1,529.

5. USHA Room Heater

श्रीराम ग्रूप की सहायक कंपनी उषा की स्थापना साल 1934 में हुई थी और यह भारत सहित दुनियाभर के कई बाजारों के लिए इंस्टीट्यूशनल लाइटिंग, पंखे, फ्रिज, सोफा, फर्नीचर, घरेलू उपकरण, गीजर, कूलर और सिलाई मशीन आदि का निर्माण करती है। यहां जिस हीटर को सूचीबद्ध किया गया है, वो एडजेस्टेूबल थर्मोस्टेट के साथ आने वाला फैन हीटर है, जिसे ओवरहीटिंग प्रोटेक्शन के लिए 2 स्टेज सेफ्टी मिला है। इसके दो हीटिंग एलिमेंट बिजली की बचत करना भी सुनिश्चित करते हैं। USHA Room Heater Price: Rs 3,599.

अमेजन पर सभी Room Heater की करें जांच.

FAQ: रूम हीटर के बारे में पूछे जाने वाले जरूरी सवाल

1. क्या रूम हीटर चलाकर सोना सुरक्षित है?

आप जब तक जाग रहे हैं तो अपने रूम हीटर को चालू रखें, लेकिन सोने के पहले बंद कर दें, क्योंकि रूम हीटर जलाकर सोना आपके स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित नहीं है। यह न केवल एलर्जी का कारण बन सकता है, बल्कि आपकी रातों की नींद भी हराम कर सकता है।

2. किस टाइप का हीटर स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचाता है?

सील्ड कंबस्टन हीटर अन्य टाइप के स्पेस हीटरों की तुलना में संचालित करने के लिए ज्यादा सुरक्षित होते हैं और अधिक कुशलता से संचालित होते हैं। ये कमरे से गर्म हवा को खींचकर बाहर नहीं निकालते हैं। उनके बैकड्राफ्ट होने की संभावना भी कम होती है और इनडोर वायु गुणवत्ता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

3. किस टाइप का हीटर सबसे अच्छा होता है?

अगर आप किसी रूम को बहुत जल्दी गर्म करना चाहते हैं तो रेडियंट हीटर सर्वोत्तम हैं। दूसरी ओर अगर आप अपने घर के पूरे कमरे को गर्म करना चाहते हैं, तो कन्वेक्शन हीटर बेहतर विकल्प है। अगर आप एक ऐसे हीटर की तलाश में हैं, जिसका इस्तेमाल दैनिक कार्य के लिए किया जाए और दुरुपयोग ना हो तो कॉम्बिनेशन हीटर को खरीदें।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।