Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ये Dry and wet vacuum cleaner हैं सबसे बेस्ट, गीले और सूखे कचरे को करते हैं चुटकियों में साफ!

ये Dry and wet vacuum cleaner आपके घर को साफ रखने का काम करते हैं। इन वैक्यूम क्लीनर से घर की सफाई होती ही है साथ ही ये क्लीनर फॉर होम वैक्यूम गीले और सूखे सभी सरफेस पर भी यूज किए जाते हैं। चाहे हो ऑफिस घर और रेस्टोरेंट में भी इनका इस्तेमाल किया जाता है। आपके बजट को ध्यान में रखकर हम टॉप वैक्यूम क्लीनर की लिस्ट लाए हैं।

By Amaan Ali Edited By: Amaan Ali Updated: Wed, 04 Sep 2024 05:15 PM (IST)
Hero Image
बेस्ट ड्राई और वेट वैक्यूम क्लीनर (Best Wet and dry vacuum cleaner) कीमत और क्वालिटी

यहां आपके लिए बेस्ट ड्राई एंड वेट वैक्यूम क्लीनर की लिस्ट मिलेगी जो घर की साफ-सफाई के लिए उत्तम माने जाते हैं और आप इन वैक्यूम क्लीनर फॉर होम को मार्केट में बहुत ही कम रेट पर खरीद भी सकते हैं। ये सभी Robot Vacuum Cleaner कई विकल्प और दमदार फीचर के साथ आते हैं जिनको आप अपने इस्तेमाल के अनुसार ऑर्डर भी कर सकते हैं। ये क्लीनिंग रोबोट पावरफुल संक्शन के साथ आते हैं जो तेजी से गंदगी को खींचकर घर के कोने-कोने की सफाई करते हैं।

हाई परफॉर्मेंस वाले ड्राई एंड वेट वैक्यूम क्लीन आपके काम को आसान करते हैं जिससे आपको कोई काम करने की आवश्यकता नहीं होती है। एडवांस फीचर वाले इन सभी रोबोट वैक्यूम क्लीनर को एप्प के द्वारा संचालित किया जाता है, जिसकी मदद से आसानी से सफाई होती हैं। इसके अलावा ये Automatic Vacuum Cleaner गीले और सूखे कचरो को आसानी से साफ करने में सक्षम होते हैं, जिन्हे कई ऑटोमैटिक मोड्स के साथ यूज़ किया जाता है। इन बेस्ट ड्राई और वेट वैक्यूम क्लीनर में 360 डिग्री की रियल टाइम मैपिंग आती है जो किसी भी जगह को अधिक कुशलता से सफाई करने के लिए उपयोगी होती है। जानवरों के बाल, सोफा, कारपेट आदि को अच्छे से साफ करने के लिए आप इन क्लीनिंग रोबोट को यूज कर सकते है।

बेस्ट ड्राई और वेट वैक्यूम क्लीनर (Best Wet and dry vacuum cleaner) कीमत और क्वालिटी

यहां दिए जा रहे यूरेका फॉर्ब्स (Eureka Forbes), आईलाइफ (ILIFE), हायर (Haier), शाओमी (Xiaomi) और ड्रीमी (Dreame)सफाई के मामले में लीडर हैं जो कई एडवांस फीचर में घर की बेहतर सफाई तो करते ही हैं साथ ही आपके सोफे, कारपेट और जानवरों के बालों को भी बेहतरीन तरीके से साफ करते हैं। इन सभी Vacuum Cleaner में दमदार बैटरी पावर आती है जिससे लम्बे समय तक सफाई की जा सकती है।

1. Eureka Forbes Lvac Voice Nuo Vacuum Cleaner For Home

यह यूरेका फॉर्ब्स वैक्यूम क्लीनर तेजी से दमदार 2700Pa संक्शन पावर से गंदगी को चुटकियों में साफ करता है। इसमें NextGen AI प्लस नेविगेशन टेक्नोलॉजी मिलती है जो इस रोबोट वैक्यूम क्लीनर को समझने में मदद करता है कि घर कैसा दिखता है, जिससे सभी क्षेत्रों को साफ करना आसान हो जाता है। इस रोबोट वैक्यूम क्लीनर की मदद से घर की कोने-कोने की सफाई अच्छी तरह हो जाती है।

इस यूरेका फॉर्ब्स वैक्यूम क्लीनर 360 डिग्री में घर के हर कोने की सफाई करता है। इस में मॉप पैड, फिल्टर, फ्लोर ब्रश और साइड ब्रश जैसे फीचर मिलते आते हैं जो सफाई में इस बेस्ट ड्राई एंड वेट वैक्यूम क्लीनर को खास बनाते हैं। यह भारतीय घरों और फर्श के लिए ही डिजाइन किया गया है जो आपको सटीक और कुशल सफाई देता है। वॉइस कमांड के साथ आने वाले रोबोट वैक्यूम क्लीनर को यूजर्स ने टॉप रेटिंग दी है। Eureka Forbes Vacuum Cleaner Price: Rs 24,999.

स्पेसिफिकेशन -

  1. ब्रांड - यूरेका फोर्ब्स
  2. प्रोडक्ट डायमेंशन - 34.5L x 34.5W x 14H सेंटीमीटर
  3. फीचर - एंटी कॉलिजन और ऑटो डॉकिंग
  4. कलर - ब्लैक
  5. पावर सोर्स - बैटरी पावर्ड
  6. वेट - 2 किलो 650 ग्राम

क्यों खरीदें-

  • वॉइस कमांड
  • नेक्स्टजेन एआई + नेविगेशन टेक्नोलॉजी
  • मॉप पैड, फिल्टर और फ्लोर ब्रश जैसे फीचर

क्यों न खरीदें-

  • कुछ कमी नहीं

2. ILIFE V3x Robot Automatic Vacuum Cleaner

यह हार्ड फ्लोर के लिए आदर्श माने जाने वाला आईलाइफ वैक्यूम क्लीनर पावरबूस्ट संक्शन पावर के साथ आता है जिसको स्मार्ट एप और वॉइस कमांड के ज़रिए कंट्रोल किया जा सकता है। इस में पाथ पैटर्न जैसा क्लिनिंग फीचर आता है जो घर की सभी जगहों को बांटकर, उन्हें एक-एक करके साफ करता हैं। इसके साथ ही आपको इस रोबोट वैक्यूम क्लीनर में एज मोड और स्पॉट मोड जैसे फीचर भी मिलते हैं।

इस आई लाइफ वैक्यूम क्लीनर को हार्ड फ्लोर, टाइल्स, ग्रेनाइट फ्लोरिंग, वुडेन फ्लोरिंग और कार्पेट को साफ करने के लिए बनाया गया है। इस में एलेक्सा और गूगल होम जैसे एआई फीचर आते हैं जो इस बेस्ट वेट एंड ड्राई वैक्यूम क्लीनर की परफोर्मेंस को सफाई के लिए और एडवांस बनाते हैं। यह रोबोट वैक्यूम क्लीनर ऑटो कारपेट बूस्ट, रॉलर ब्रश, एंटी कॉलिजन और एंटी ड्रॉपिंग फीचर से लैस है जिससे आपके घर को ऑवरआल सफाई मिलती है। इस रोबोट वैक्यूम क्लीनर में लम्बी बैटरी आती है जिससे आपके घर की नॉन स्टॉप क्लीनिंग होती है। ILIFE Cleaning Robot Price: Rs 15,900.

स्पेसिफिकेशन -

  1. ब्रांड - आईलाइफ
  2. प्रोडक्ट डायमेंशन - 32L x 33W x 8H सेंटीमीटर
  3. फीचर - सक्शन पावर बूस्ट और वॉयस कंट्रोल
  4. कलर - सफ़ेद
  5. पावर सोर्स - लोंग बैटरी
  6. वेट - 1 किलो 810 ग्राम

क्यों खरीदें-

  • ऑटो कारपेट बूस्ट
  • एंटी कॉलिजन
  • बम्पर सेंसर

क्यों न खरीदें-

  • कुछ कमी नहीं

3. Haier Robot Vacuum Cleaner For Home

यह हायर वैक्यूम क्लीनर 2200 संक्शन पावर के साथ आता है जो तेजी से गंदगी और कचरे को खींचकर सफाई करता है। इस रोबोट वैक्यूम क्लीनर में गूगल वॉइस असिस्टेंट और एलेक्सा जैसे फीचर आते हैं जिसको आप अपनी वॉइस के जरिये कंट्रोल भी कर सकते हैं। इस क्लीनर फॉर होम में 350 ML का वॉटर टैंक कैपेसिटी और 600ML के डस्टबिन की बड़ी स्टोरेज मिलती है जिससे आपके घर ज्यादा से ज्यादा गंदगी को खींचकर साफ करता है। इस में 2600mAh लोंग बैटरी आती है जो काफी समय तक आपके घर के हर कोने को चमका देता है।

इस हल्के वजन वाले हायर वैक्यूम क्लीनर को स्मार्ट एप्स से कनेक्ट किया जा सकता है। इस यह बेस्ट ड्राई एंड वेट वैक्यूम क्लीनर में ऑटो रिचार्ज फीचर भी आता है, जिससे ये बैटरी डाउन होने के पहले ही चार्जिंग पॉइंंट पर वापस आकर चार्ज होता है। मजबूत क्वालिटी की वजह से यह जल्दी खराब नहीं होते है। यह रोबोट वैक्यूम क्लीनर हार्ड फ्लोर सरफेस के लिए डिजाइन किया गया है। Haier Robot Vacuum Cleaner Price: Rs. 13,990.

स्पेसिफिकेशन -

  1. ब्रांड - हायर
  2. प्रोडक्ट डायमेंशन - 33L x 33W x 7.6H सेंटीमीटर
  3. फीचर - लाइट वेट और हायर ऐप्प कनेक्टिविटी
  4. कलर - सिल्वर
  5. पावर सोर्स - लोंग बैटरी
  6. वेट - 4 kg 990 g

क्यों खरीदें-

  • 1.6 घंटे बैटरी लाइफ
  • ऑटो रिचार्ज
  • स्ट्रोंग 2200pa सक्शन

क्यों न खरीदें-

  • कुछ कमी नहीं

4. Xiaomi Robot Automatic Vacuum Cleaner

यह शाओमी रोबोट वैक्यूम क्लीनर में 4000pa शक्तिशाली संक्शन आता है जिससे किसी भी तरह की जटिल गंदगी को खींचकर साफ करता है। इस में नेविगेशन सिस्टम आता है जो 360 डिग्री में घर के हर कोने की सफाई करता है। इस वैक्यूम क्लीनर फॉर होम को आप एमआई होम या शाओमी होम से कनेक्ट कर सकते हैं। इंटेलीजेन्ट प्रो मैपिंग और रूट प्लानिंग कर हर गंदी जगह को खोजकर उसकी सफाई करता है।

इस शाओमी वैक्यूम क्लीनर में 3200mAh की लोंग बैटरी आती है जिससे हर जगह की बिना बैटरी डाउन हुए सफाई की जा सकती है। इसमें एंटी कॉलिजन, एंटी फॉल और ए़डवांस कस्टम क्लीनिंग जैसे अन्य फीचर आते हैं। एंटी डॉकिंग फीचर की मदद से यह बेस्ट ड्राई एंड वेट वैक्यूम क्लीनर किसी भी तरह के सतह पर भी आसानी से सफाई कर सकता है। इस रोबोट वैक्यूम क्लीनर को खास बनाते हैं जो गंदी जगहों को खोजकर उसकी सफाई करता है। Xiaomi Cleaning Robot Price: Rs. 18,999.

स्पेसिफिकेशन -

  1. ब्रांड - शाओमी
  2. प्रोडक्ट डायमेंशन - 35L x 35W x 9.5H सेंटीमीटर
  3. फीचर - एंटी कॉलिजन और एमआई और शाओमी होम एप्प कनेक्टिविटी
  4. कलर - ब्लैक
  5. पावर सोर्स - ‎220 Minutes लाइफ रन बैटरी
  6. वेट - 4 kg 800 g

क्यों खरीदें-

  • मल्टीपल मैप मेमॉरी
  • एडवांस लेसर नेविगेशन
  • एडवांस कस्टम क्लीनिंग

क्यों न खरीदें-

  • कुछ कमी नहीं

5. Dreame D9 Max Robotic Vacuum Cleaner For Home

इस ड्रीमी वैक्यूम क्लीनर में लिडार नेविगेशन आता है जिससे यह वैक्यूम क्लीनर ऑटोमैटिक तरीके से आपके घर का नक्शा बना लेता है जो सर्फेस के हर कोने को साफ करता है। इस में 4000Pa का इनहेंस्ड पावर संक्शन आता है जो किसी भी तरह की जिद्दी गंदगी को भी खींच लेता है। इस रोबोट वैक्यूम क्लीनर में 5200 mAh की दमदार बैटरी आती है जो एक बार चार्ज होने पर आपके फर्श, सोफा और कार्पेट की बिना रुके सफाई करता है।

यह ड्रीमी वैक्यूम क्लीनर में एडवांस क्लीनिंग मोड मिलते हैं जो हर हार्ड और सोफ्ट सरफेस पर संक्शन पावर घटा और बड़ाकर सतह के अनुसार सफाई करते हैं। इस को एलेक्सा जैसे एआई फीचर से भी कनेक्ट किया जा सकता है। इस बेस्ट ड्राई एंड वेट वैक्यूम क्लीनर में 2 इन 1 मॉप और मल्टी फ्लोर मैपिंग जैसे फीचर आते हैं जिसकी वजह से यूज़र्स ने इन्हें टॉप रेटिंग दी हैं। Dreame Robot Vacuum Cleaner Price: Rs 22,990.

स्पेसिफिकेशन -

  1. ब्रांड -ड्रीमी
  2. प्रोडक्ट डायमेंशन - 35L x 35W x 9.6H सेंटीमीटर
  3. फीचर - इनहेंस्ड संक्शन पावर और एलेक्सा एप्प कनेक्टिविटी
  4. कलर - ब्लैक
  5. पावर सोर्स - ‎180 Minutes लाइफ रन बैटरी
  6. वेट - 5 kg 240 g

क्यों खरीदें-

  • एलेक्सा एप्प और वाई फाई कनेक्टिविटी
  • मल्टीफ्लोर मैपिंग
  • लिडार नेविगेशन

क्यों न खरीदें-

  • कुछ कमी नहीं

बेस्ट ड्राई और वेट वैक्यूम क्लीनर के ज्यादा ऑप्शन के लिए यहां अमेज़न स्टोर पर विजिट करें।

FAQ: Dry And Wet Vacuum Cleaner के बारें में पूछे जाने वाले सवाल

1. वैक्यूम क्लीनर का उपयोग किस लिए किया जाता है?

बेस्ट वेट एंड ड्राई वैक्यूम क्लीनर, जिसे केवल वैक्यूम के रूप में भी जाना जाता है, एक उपकरण है जो कालीनों और कठोर फर्शों से गंदगी और अन्य मलबे को हटाने के लिए सक्शन और अक्सर आंदोलन का उपयोग करता है। अधिकांश घरों में रोबोट वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल किया जाता है।

2. रोबोट वैक्यूम क्या है और इसके प्रकार?

रोबोट Vacuum Cleaner For Home कई एडवांस फीचर के साथ आता है जो ऑटोमैटिक चार्जिंग, एलेक्सा और गूगल वॉइस कमांड जैसे आदि फीचर होते हैं।

3. भारत में सबसे अच्छा वैक्यूम कौन सा है?

वर्तमान में, भारत में शीर्ष 5 वैक्यूम क्लीनर में Eureka Forbes, Philips और Black+Decker के मॉडल शामिल हैं। ये ब्रांड शक्तिशाली सक्शन, कुशल सफाई क्षमता और टिकाऊ डिज़ाइन प्रदान करते हैं। वे सूखी और गीली वैक्यूमिंग दोनों जरूरतों के लिए लोकप्रिय विकल्प हैं, जो बाजार में अलग-अलग प्राथमिकताओं और बजट को पूरा करते हैं।

4. क्या वैक्यूम क्लीनर बैक्टीरिया हटाता है?

रोबोट वैक्यूम क्लीनर, बैक्टीरिया हटाने के साथ ही धूल को खींचता है और पानी से सफाई भी करता है। इसका मतलब रोबोट वैक्यूम क्लीनर फॉर होम हर तरह की सफाई करता है वो चाहे गीला सर्फेस हो या सूखा सरफेस।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।