Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Salt Water के साथ करेंगे अपने दिन की शुरुआत, तो कई समस्याएं को देंगे मात

नमक के बिना खाना बेस्वाद और फीका लगता है। सीमित मात्रा में नमक का सेवन करने की सलाह दी जाती है क्योंकि अधिक नमक से ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नमक पानी पीने से कोलोन फ्लश होने में मदद मिलती है और अगर नमक पानी सुबह सुबह पिया जाए तो ये और भी फायदेमंद होता है।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 21 Sep 2024 07:20 AM (IST)
Hero Image
नमक का पानी पीने के फायदे (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। नमक के बिना खाना बेस्वाद और फीका लगता है। सीमित मात्रा में नमक का सेवन करने की सलाह दी जाती है क्योंकि अधिक नमक से ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नमक पानी पीने से कोलोन फ्लश होने में मदद मिलती है और अगर नमक पानी सुबह सुबह पिया जाए तो ये और भी फायदेमंद होता है।

सुबह नमक पानी पीने के ढेरों फायदे–

  • इसे सॉल्ट वाटर फ्लश भी कह सकते हैं जो कि सदियों पुरानी तकनीक है आंतों को फ्लश करने की। नमक पानी छोटी और बड़ी आंत को फ्लश करता है, इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस करता है, बॉडी को दुबारा मिनिरलाइज करता है और पाचन क्रिया सुचारू रूप से संचालित करने में मदद करता है।
  • शरीर के सभी सिस्टम को रिबूट करने का ये एक बेहतर तरीका है और जब शरीर भरी महसूस हो रही हो तो ऐसे में नमक पानी शरीर को एनर्जेटिक बनाता है जिससे शरीर लाइट फील होती है।

यह भी पढ़ें-  कैंसर से बचाने के साथ ही दिल का ख्याल भी रखती है नाशपाती, रोजाना खाने से मिलेंगे और भी कई फायदे

  • सुबह सुबह नमक पानी पीने से या इससे गार्गल करने से हेलिटोसिस यानी मुंह की बदबू से राहत मिलती है। ये मुंह में मौजूद बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को ख़त्म करता है जिससे हेलिटोसिस से राहत मिलती है।
  • नमक पानी गले में मौजूद म्यूकस और इन्फ्लेमेशन को भी वॉश आउट करता है जिससे गले की खराश और खुजली ख़त्म होती है। गुनगुने गर्म नमक पानी से गले के दर्द में भी आराम मिलता है। इस तरह रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट के इन्फेक्शन में नमक पानी बहुत फायदेमंद होता है।
  • नमक पानी से डिहाइड्रेटेड शरीर में सोडियम और अन्य इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा बढ़ती है और शरीर हाइड्रेटेड बना रहता है।
  • नमक पानी पाचन क्रिया में भी मदद करता है।
  • सेंधा नमक का इस्तेमाल किया गया हो तो ये एक लैक्सेटिव का काम करता है और बॉवेल मूवमेंट में सुधार लाता है।
  • नमक में सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे कई मिनरल पाए जाते हैं जो मसल कॉन्ट्रेक्शन की प्रक्रिया में मदद करते हैं। इसलिए मसल क्रैंप्स में नमक पानी बेहद फायदेमंद साबित होता है।

यह भी पढ़ें-   बीमार बना सकती है खड़े होकर पानी पीने की आदत, किडनी और जोड़ों को हो सकता है नुकसान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।