Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कहीं आप भी तो नहीं करते Weight Loss के इन मिथकों पर भरोसा! वजन कम करना हो जाएगा और भी मुश्किल

वजन घटाने के लिए कोई जादुई गोली नहीं है। लेकिन सही तरीके और लाइफस्टाइल से Weight Loss किया जा सकता है। हालांकि कई मिथकों (Myths About Weight Loss) और गलत जानकारियों की वजह से आपकी वजन कम करने की जर्नी में मुश्किलें आ सकती हैं। इसलिए इन मिथकों के बारे में जानना जरूरी है। आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए किन गलत जानकारियों पर लोग भरोसा करते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 22 Sep 2024 01:26 PM (IST)
Hero Image
वजन कम करने में रोड़ा बन सकते हैं ये मिथक (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। वजन घटाना (Weight Loss) कितना चुनौती भरा हो सकता है, इस बात का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। हम सभी तेजी से वजन कम करने और अपने हेल्थ गोल्स को हासिल करने की इच्छा रखते हैं। इसी चाह में हम जाने-अनजाने में कई मिथकों (Myths About Weight Loss) और गलत धारणाओं को भी सच मान बैठते हैं। इससे वजन कम करने का सफर और मुश्किल हो जाता है। संभावना ऐसी भी रहती है कि इन गलत जानकारियों की वजह से ही आप आसानी से वेट लॉस न कर पा रहे हो (Weight Loss Tips)। इस आर्टिकल में हम इन्हीं कुछ मिथकों के बारे में जानेंगे, जिन पर ज्यादतर लोग विश्वास करते हैं।

मिथक 1- तेजी से वजन कम करना ही अच्छा है

यह सबसे आम मिथकों में से एक है। लोग अक्सर सोचते हैं कि जितनी जल्दी वजन कम होगा, उतना ही अच्छा है। लेकिन यह सच नहीं है। तेजी से वजन कम करने से मांसपेशियों का नुकसान हो सकता है और वह वजन उतनी ही तेजी से दोबारा बढ़ भी सकता है। इसलिए धीरे-धीरे और सावधानी के साथ वजन कम करना ज्यादा बेहतर होता है।

यह भी पढ़ें: कान और कमजोरी से पाना है छुटकारा, तो रोज सुबह एक गिलास पिएं आंवले और चुकंदर का जूस

मिथक 2- कार्बोहाइड्रेट्स दुश्मन हैं

कार्बोहाइड्रेट्स को अक्सर वजन बढ़ने का कारण माना जाता है। लेकिन यह भी एक मिथक है। सभी कार्बोहाइड्रेट्स समान नहीं होते हैं। कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स, जैसे कि साबुत अनाज, फल और सब्जियां, पौष्टिक होते हैं और वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। जबकि सिंपल कार्बोहाइड्रेट्स, जैसे कि सफेद चावल और सफेद ब्रेड, अधिक कैलोरी वाले होते हैं और सीमित मात्रा में ही खाने चाहिए।

मिथक 3- वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज ही काफी है

यह सही है कि एक्सरसाइज वजन घटाने में अहम भूमिका निभाता है, लेकिन यह अकेले काफी नहीं है। आपके खाने की आदतें भी बहुत जरूरी हैं। यदि आप ज्यादा कैलोरी का सेवन करते हैं यानी आप जितनी बर्न करते हैं उससे ज्यादा, तो आपका वजन नहीं घटेगा। इसलिए, एक सही डाइट के साथ एक्सरसाइज करना वजन कम करने में ज्यादा असरदार है

मिथक 4- वजन कम करने के लिए डिटॉक्स करना जरूरी है

डिटॉक्स डाइट्स का दावा है कि वे शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं और वजन घटाने में तेजी लाते हैं। लेकिन ये डाइट्स अक्सर अनहेल्दी होती हैं। आपके शरीर में पहले से ही एक नेचुरल डिटॉक्स सिस्टम है, जिसे किडनी और लीवर द्वारा चलाया जाता है। एक हेल्दी डाइट और भरपूर पानी पीना आपके शरीर को हेल्दी रखने के लिए काफी है

मिथक 5- वजन कम करने के लिए सप्लीमेंट्स ही काफी हैं

कुछ लोग सोचते हैं कि वजन कम करने के लिए सप्लीमेंट्स लेना ही काफी है। लेकिन यह एक गलत धारणा है। सप्लीमेंट्स आपकी डाइट से न मिल पाने वाले पोषक तत्वों को पूरा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इनसे वजन कम करना हेल्दी नहीं माना जाता। साथ ही, बिना किसी डॉक्टर की सलाह लिए सप्लीमेंट्स लेने भी नहीं चाहिए। ऐसा करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज ही वजन घटाने का सबसे असरदार तरीका है।

यह भी पढ़ें: र्कआउट करने के बावजूद नहीं कम हो रहा वजन, तो इसके पीछे हो सकते हैं ये 7 कारण