Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मसल ग्रोथ के लिए रोजाना खाएं 5 Vegan Superfoods, सेहत को लेकर नहीं होना पड़ेगा परेशान

अगर आप भी ऐसा मानते हैं कि मीट फिश या अंडे के बिना शरीर को अपनी दैनिक जरूरत के मुताबिक प्रोटीन नहीं मिल पाता है तो आप गलत हैं क्योंकि यहां हम ऐसे 5 Vegan Superfoods के बारे में बताएंगे जिन्हें डेली डाइट में शामिल कर आप भी सेहत के प्रति बेफिक्र हो सकते हैं। आइए जानें इम्यून सिस्टम को मजबूत करके फायदा पहुंचाने वाले 5 वीगन ऑप्शन्स।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 19 Aug 2024 07:09 PM (IST)
Hero Image
सेहत के लिए वरदान से कम नहीं ये 5 Vegan Superfoods (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Vegan Superfoods: वीगन डाइट फॉलो करने वाले लोग जो मीट, सीफूड या डेयरी प्रोडक्ट का सेवन नहीं करते हैं, उनके प्रति एक आम धारणा बन चुकी है कि इस डाइट से उनकी प्रोटीन डेली जरूरत पूरी नहीं हो पाती होगी। प्रोटीन जो कि मांसपेशियों के विकास के लिए बेहद महत्वपूर्ण है ये शरीर में और भी कई जरूरी काम करता है।

मांसपेशियों के विकास के साथ टिश्यू रिपेयर, जरूरी हार्मोन और एंजाइम का निर्माण और इम्यून सिस्टम के सपोर्ट के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी होता है। इसलिए वीगन हो या नॉन वेजिटेरियन, प्रोटीन हर हाल में शरीर की एक बेसिक जरूरत है। कई लोगों को लगता है कि नॉन वेजिटेरियन तो मीट, फिश, अंडे आदि से प्रोटीन की भरपूर आपूर्ति कर लेते हैं, लेकिन वीगन लोगों के लिए प्रोटीन के विकल्प सीमित हो जाते हैं, जबकि ऐसा सोचना बिल्कुल ठीक नहीं है। वीगन डाइट फॉलो करने वालों के पास भी प्रोटीन के ढेरों विकल्प हैं जो पूरी तरह से प्लांट बेस्ड हैं।

मसल ग्रोथ के लिए खाएं ये 5 वीगन सुपरफूड

टोफू

टोफू के एक कप (250 ग्राम) में लगभग 20 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। टोफू वीगन डाइट फॉलो करने वालों का पनीर माना जाता है। टोफू करी, सलाद, क्रिस्पी बेक्ड टोफू या टोफू सैंडविच जैसी कई क्रिएटिव और टेस्टी डिशेज टोफू से तैयार की जा सकती हैं। ये प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत होने के साथ बैड कोलेस्ट्रॉल भी कम करता है।

दाल

हर 100 ग्राम दाल में लगभग 9 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है। इसमें शरीर के लिए जरूरी लगभग सभी अमीनो एसिड पाए जाते हैं। ये विटामिन, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम के भी बेहतरीन स्रोत माने जाते हैं। वैसे भी एक भारतीय थाली बिना दाल के पूरी नहीं मानी जाती है। इसलिए हर प्रकार की दाल को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़ें- आज से ही खाना कम कर दें ये 10 Unhealthy Foods, WHO ने बताया बीमारियों की असली जड़

पीनट बटर

हर 100 ग्राम पीनट बटर में लगभग 25 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला ये बटर डायबिटिक्स के लिए भी फायदेमंद है और साथ ही बच्चों के संपूर्ण विकास के लिए प्रोटीन का एक जबरदस्त विकल्प है।

पंपकिन सीड्स

हर 100 ग्राम पंपकिन सीड्स में लगभग 19 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। प्रोटीन के साथ ये जिंक और एंटी ऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं जो मसल ग्रोथ के साथ एंजाइटी और डिप्रेशन से भी राहत दिलाता है।

स्पिरुलिना

हर 100 ग्राम स्पिरुलिना में लगभग 57 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है जो कि इसे एक बेहद बेहतरीन प्रोटीन रिच फूड ऑप्शन बनाता है। असल में ये एक ब्लू एल्गी होता है जो प्रोटीन रिच होने के साथ ब्लड शुगर,ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें- खानपान के साथ खिलवाड़ पड़ सकता है सेहत पर भारी, बढ़ती उम्र में शरीर को मजबूत बनाए रखेंगे 5 टिप्स

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।