Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन 5 फूड्स को ज्यादा खाने से हो सकते हैं बीमार, WHO ने बताया हेल्दी रहने के लिए कितना करें डाइट में शामिल

सही खानपान हेल्दी रहने में काफी मदद करता है। यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा कुछ न कुछ हेल्दी खान की सलाह देते हैं। खुद वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) भी हेल्दी डाइट से जुड़ी गाइडलाइन्स अक्सर शेयर करता रहता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हें आपको WHO की बताई मात्रा में ही खाना चाहिए।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 18 Sep 2024 07:29 AM (IST)
Hero Image
इन फूड्स का करें कम से कम सेवन (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) आए दिन हेल्थ से जुड़ी कई जरूरी गाइडलाइन्स जारी करती रहती है। वह न सिर्फ बीमारियों, बल्कि हमारी लाइफस्टाइल और खानपान से जुड़ी डाइटरी गाइडलाइन भी समय-समय पर हम तक पहुंचाती है। इन गाइडलाइन्स की मदद से लोगों को हेल्दी, अनहेल्दी और खाने की सही मात्रा की जानकारी मिलती है, जिसे फॉलो कर लंबे समय हेल्दी रहा जा सकता है।

ऐसे में आज इस डाइट में हम आपको बताएंगे 5 ऐसे फूड्स के बारे में, जिन्हें WHO सेहत के लिए हानिकारक मानता है और कम से कम मात्रा में इन्हें खाने की सलाह देता है। आइए जानते हैं कौन- से हैं ये फूड आइटम्स-

यह भी पढ़ें-  कैंसर से बचा सकता है ये खट्टा-मीठा फल, रोजाना खाएंगे तो कई समस्याएं भी बना लेंगी दूरी

एक्स्ट्रा नमक

WHO के अनुसार प्रतिदिन 5 ग्राम से ज्यादा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। ये मात्रा बच्चों के लिए 2 ग्राम तक सीमित है। एक्स्ट्रा नमक यानी सोडियम की अधिकता होने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, जिससे अन्य कार्डियोवैस्कुलर समस्याएं शुरू हो सकती हैं। इसलिए कोई भी खाने की चीज लेने से पहले उसके लेबल पर सोडियम की मात्रा जरूर चेक करें।

चीनी

WHO के अनुसार 25 ग्राम या 6 टेबलस्पून से ज्यादा चीनी का सेवन नहीं करना चाहिए। ज्यादा चीनी के सेवन से दांतों में सड़न, कार्डियोवैस्कुलर समस्याएं और तेजी से वेट गेन होता है। शुगर युक्त ड्रिंक्स, कैंडी, कुकीज और स्नैक्स का बिल्कुल सेवन न करें। सीजनल फ्रूट से नेचुरल शुगर मिलता है, जो शुगर और एनर्जी का एक हेल्दी विकल्प है।

डीप फ्राइड फूड्स

गर्मा गर्म पकौड़े सबकी पसंद होते हैं, लेकिन ये डीप फ्राइड स्नैक्स सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं। कैलोरीज, बैड कोलेस्ट्रोल और ट्रांसफैट से भरपूर डीप फ्राइड फूड्स कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे स्ट्रोक और ब्लॉकेज का खतरा बढ़ जाता है। इसकी जगह स्टीम्ड या बेक्ड फूड्स का सेवन करें।

चीज

WHO के अनुसार प्रतिदिन 400 से 500 एमजी कैल्शियम का सेवन करना चाहिए और चेद्दार चीज इसकी 20% आपूर्ति करने में सक्षम होता है। ये गुड फैट और प्रोटीन के साथ ढेर सारे पोषक तत्वों से युक्त होता है, लेकिन फिर भी चीज में ज्यादा कैलोरी, हाई फैट और हाई सोडियम पाया जाता है, जिससे ये वेट गेन के लिए जिम्मेदार होता है। इसलिए एक सीमित मात्रा में ही चीज का सेवन करें।

चिप्स

सोडियम से भरपूर चिप्स हाई ब्लड प्रेशर, वेट गेन, हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए जिम्मेदार होने के साथ कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ को प्रभावित करता है, जिसमें न्यूट्रिशन के नाम पर प्रोटीन, फाइबर या विटामिन जैसे जरूरी कोई भी पोषक तत्व नहीं पाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें-  दो हफ्ते में ही जान ले सकता है Nipah Virus, डॉक्टर ने बताए केरल में तांडव मचा रहे इस इन्फेक्शन के रिस्क फैक्टर्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।