Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Post Holi Detox Tips: होली के बाद इन तरीकों से करें स्किन और बॉडी को डिटॉक्स

Post Holi Detox Tips होली के बाद स्किन के साथ हमारी बॉडी को भी डिटॉक्सीफिकेशन की जरूरत होती है। तो बिना डाइटिंग किए कैसे निकाल सकते हैं बॉडी के अंदर मौजूद गंदगी इसके लिए पढ़ना होगा यह पूरा लेख।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Tue, 22 Mar 2022 08:00 AM (IST)
Hero Image
Post Holi Detox Tips: होली के बाद ऐसे करें बॉडी को डिटॉक्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्कI Post Holi Detox Diet: पूरे 2 साल बाद इस बार की होली को लोगों ने जमकर एंजॉय किया। रंग-गुलाल तो खेलें हीं, साथ ही साथ जमकर पकवानों का भी लुत्फ उठाया। होली खेलने से पहले एक्साइटमेंट तो बहुत रहती है लेकिन होली के बाद रंग छुड़ाने की मशक्कत और अटर-पटर खाने का अफसोस बहुत होता है। जिसे बैलेंस करने के लिए लोग डाइटिंग का सहारा लेते हैं जो सेहत के लिए सही ऑप्शन नहीं। तो आज हम यहां होली के बाद बॉडी को डिटॉक्स करने के तरीकों के बारे में जानेंगे। 

• पहले 1 से 2 दिन तक हर 1/2 घंटे में कम से कम 1 कप सोंठ का ही पानी पिएं। सुबह 1-2 चम्मच सोंठ के चूर्ण को 3 लीटर पानी में उबाल लें और इसे पूरे दिन पिएं।

• अगले 1 से 2 दिन हरी मूंग से बनी चीज़ों को डाइट में शामिल करें। इसमें मूंग दाल का सूप, मूंग पैनकेक, पीली छिली हुई मूंग दाल, हरी मूंग दाल की खिचड़ी और सलाद कुछ भी ले सकते हैं।

2. डिटॉक्स चाय

• 1 लीटर पानी लें और उसमें जीरा, धनिया या सौंफ डालें और 10 मिनट के लिए गैस पर उबालें।

• फिर डिटॉक्स चाय को थर्मस में रखें और दिन में इसे पी लें।

3. आयुर्वेदिक कंस मालिश

आयुर्वेद कंस मालिश होली के बाद स्किन पर बहुत असरदार है, क्योंकि होली के दौरान हानिकारक रंग के कारण हमारी त्वचा ड्राय हो जाती है। कंस फेस मसाज एक्यूप्रेशर पॉइंट्स पर फोकस करता है। कंस की छड़ी से इन बिंदुओं की मालिश करने से त्वचा को ऊर्जा मिलती और तनाव दूर होता है, त्वचा का पीएच सही रहता है, ब्लड सर्कुलेशन सही तरह से होता है, फाइन लाइंस की प्रॉब्लम दूर होती है। चीकबोन्स, गर्दन और कंधों को को आराम मिलता है।

कैसे करें कंस फेस मसाज

1)चेहरे पर भाप लें।

2) फिर चेहरे पर क्रीम लगाएं।

3) कंस की छड़ी से पूरे चेहरे पर, आंखों के नीचे, गालों, जॉलाइन आदि पर मालिश करें।

4) 15 मिनट तक मसाज करने के बाद पानी से पोंछ लें।

5) इसके बाद फेस पैक लगाएं। 

6) इसे 10 मिनट तक रखें और ठंडे पानी से धो लें।

(डॉ. स्मिता नारम, सह-संस्थापक, आयुषक्ति से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- unsplash