Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जहर से कम नहीं है Packaged Drinking Water, कई तरीकों से आपको बना सकता है बीमार

पानी हमें हाइड्रेट रखता है जिससे हमें हेल्दी रहने में मदद मिलती है। इसलिए हेल्दी रहने के लिए पानी पीना जरूरी है। हालांकि इन दिनों लोगों के बीच Packaged Drinking Water का चलन काफी बढ़ गया है। लोग आए दिन बोलतबंद बोलत पानी पीते नजर आते हैं जो सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। आइए जानते हैं इसके कुछ नुकसान।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 21 Sep 2024 01:41 PM (IST)
Hero Image
पैकेज्ड पानी पीने के नुकसान (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। जीवन जीने के लिए जितनी जरूरत ऑक्सीजन की होती है, उतनी ही जरूरत पानी की भी होती है। हेल्दी रहने के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी होना बेहद जरूरी है। इससे हम हाइड्रेट रहते हैं, जिससे कई समस्याएं दूर होती हैं। हालांकि, हेल्दी रहने के लिए सिर्फ पानी पीना ही काफी नहीं है। इस पानी का साफ होना भी उतना ही जरूरी है। इन दिनों पैकेज्ड वॉटर का चलन काफी ज्यादा बढ़ चुका है। लोग अक्सर इन पैकेज्ड वॉटर से पानी पीते नजर आते हैं। हालांकि, इस पानी को पीने से भले ही आपकी प्यास बुझ जाती है, लेकिन इससे सेहत को गंभीर नुकसान भी होता है।

प्लास्टिक की इन बोतल में मिलने वाला ये पानी कई तरीकों से सेहत को नुकसान पहुंचाता है, जिसे जाने बिना ही लोग इसे पीते रहते हैं। अगर आप भी अक्सर बोलतबंद पानी पीते हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे इस पैकेज्ड वॉटर पीने के साइट इफेक्ट्स-

यह भी पढ़ें-  Heart Disease से बचना है तो डाइट से 6 चीजों को कर दें आउट, दिल के लिए नहीं हैं जहर से कम!

हानिकारक केमिकल

प्लास्टिक की बोतल में पैक इस पानी में प्लास्टिक में मौजूद कई केमिकल मिक्स हो सकते हैं, जिससे न सिर्फ पानी का स्वाद बदल सकता है, बल्कि इसे पीने से सेहत को गंभीर नुकसान हो सकते हैं। इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

मिनरल्स की कमी

नेचुरल वॉटर रिसोर्स की तुलना में कुछ बोतलबंद पानी में कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे जरूरी मिनरल्स की कमी होती है।

टॉक्सिक पदार्थ

जब पानी को केमिकल प्रोसेस का इस्तेमाल कर डिस्टिल्ड किया जाता है, तो कुछ बोतलें पानी में जहरीले बाईप्रोडक्ट छोड़ सकती हैं, जो अगर पानी के साथ निगल लिया जाए, तो स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकता है।

शरीर में जा सकता है माइक्रोप्लास्टिक

कुछ अध्ययनों के अनुसार, बोतलबंद पानी में माइक्रोप्लास्टिक होते हैं जो शरीर में प्रवेश कर सकते हैं और संभवतः कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं।

पैसों की बर्बादी

नियमित रूप से पैकेज्ड पानी पीने से पैसों की बर्बादी होती है, क्योंकि यह नल या अन्य नेचुरल रिसोर्स के पानी से ज्यादा महंगा हो सकता है।

पर्यावरण पर बुरा प्रभाव

प्लास्टिक की बोतलों को बनाने, शिपिंग और फिर इसे डिस्पोज करने से संसाधन की कमी होती है और प्लास्टिक प्रदूषण बढ़ता है।

यह भी पढ़ें-  आपकी डाइट में शामिल ये 5 चीजें बनाती हैं आपके लिवर को बीमार, आज ही कह दें इन्हें टा-टा बाय!

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।