Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Garden Tourism Festival: दिल्ली में 16 फरवरी से शुरू हो रहा है गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल, जानें टिकट और समय

दिल्ली में 16 फरवरी से गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल की शुरुआत हो रही है जो 18 फरवरी तक चलेगा। इस फेस्टिवल में आपको कई प्रकार के फूल-पौधे देखने को मिलेंगे। साथ ही यहां आप फोटोग्राफी भी कर सकते हैं। इसके अलावा यहां कई तरह के जायकों का भी आनंद लिया जा सकता है। टिकट के साथ जान लें अन्य जरूरी जानकारियां।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Sun, 11 Feb 2024 02:49 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में 16 से 18 फरवरी तक ले सकते हैं गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल का मजा

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। मौसम ने करवट लेना शुरू कर दिया है। ठंडियों के जाने और गर्मियों के आने के बीच का समय बहुत ही सुहावना होता है। वसंत ऋतु का आगमन अपने साथ खुशहाली लेकर आता है। पेड़-पौधे रंग-बिरंगे फूलों से लद जाते हैं। इन्हें देखकर एक अलग ही आनंद की अनुभूति होती है। दिल्ली में 2 फरवरी से राष्ट्रपति भवन का अमृत उद्यान आम लोगों के लिए खोल दिया गया है। जहां जाकर आप तरह-तरह के फूलों की खूबसूरती को करीब से देख सकते हैं, लेकिन जल्द ही ऐसा एक और ऑप्शन लोगों को मिलने वाला है, क्योंकि 16 फरवरी से शुरू होने जा रहा है गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल। जो 18 फरवरी तक चलेगा।

यह दिल्ली पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित होने वाला वार्षिक उत्सव है, जिसमें दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से तरह-तरह के फूल, पौधे देखने को मिलते हैं। इस फेस्टिवल में पर्यटकों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम, वर्कशॉप, प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाती हैं और खाने-पीने के ऑप्शन्स भी मौजूद होते हैं। 

किसने की थी इस फेस्टिवल की शुरुआत?

गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल की शुरुआत साल 2004 में पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय श्रीमती शीला दीक्षित ने की थी। इस फेस्टिवल का आयोजन जनता के बीच पर्यावरण और बागवानी के प्रति जागरूकता बढ़ाने के मकसद से किया जाता है। नेचर लवर से लेकर बागवानी के शौकीनों तक के लिए यह फेस्टिवल बहुत ही खास होता है। इसका आयोजन कुतुब हेरिटेज जोन के पास स्थित 20.5 एकड़ के पार्क गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज में किया जाता है।

कब से कब तक चलेगा फेस्टिवल?

36वां गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल 16 फरवरी से 18 फरवरी 2024 तक चलेगा। इस बार इस फेस्टिवल की थीम ‘फूलों के बीच में धरती हंसती है’ रखी गई है। महोत्सव में कई तरह के खूबसूरत फूलों का दीदार करने का मौका मिलेगा।  

देखने को मिलेंगे ये फूल-पौधे

इस फेस्टिवल में अलग-अलग तरह के डाहलिया, टेरारियम, औषधीय पौधे, पत्ते, हर्बल पौधे, कैक्टस, बोन्साई, बोगनवेलिया, सब्जियां और इंडोर और आउटडोर पौधों का भी प्रदर्शन होगा। 500 से ज्यादा किस्म के पौधे लगाए जाएंगे।

और क्या होगा खास?

पुष्प प्रदर्शनी के अलावा, फेस्टिवल में आने वाले लोगों के लिए कई तरह की एक्टिविटीज का भी आयोजन किया जाएगा। बच्चों के लिए एक एडवेंचर पार्क, 17 फरवरी को बच्चों के लिए ऑन-द-स्पॉट पेंटिंग प्रतियोगिता, 18 फरवरी को मैजिक शो होगा। वर्कशॉप्स का भी आयोजन होगा। साथ ही एक मिनी फूड फेस्टिवल भी आयोजित किया जाएगा, जहां आकर आप कई प्रकार के व्यंजनों का स्वाद ले सकेंगे।

जाने का समय और टिकट

सुबह 11:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक तक आप यहां जा सकते हैं। वीक डे में यहां टिकट प्राइज 40 रुपए प्रति व्यक्ति रखी गई है और वीकेंड में 50 रुपए प्रति व्यक्ति है। 12 साल से कम उम्र के बच्चे और वरिष्ठ नागरिक निःशुल्क प्रवेश कर सकते हैं।

नजदीकी मेट्रो स्टेशन

गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल के लिए आपको येलो लाइन लेकर साकेत मेट्रो स्टेशन आना होगा। यहां से आटो या रिक्शा लेकर गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज पहुंच सकते हैं। वैसे वॉक से भी मुश्किल से बस 10 मिनट लगते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- World Book Fair 2024: दिल्ली में सजेगा पुस्तक प्रेमियों के लिए मेला, जानिए इस साल क्या है खास और कैसे मिलेगा टिकट

Pic credit- freepik