Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kashmir Trip Guide: कश्मीर ट्रिप शुरू करने से पहले जान लें यह अहम बातें

Kashmir Trip Guide धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर की यात्रा करना हर किसी का सपना होता है। कश्मीर की वादी के सुखद नजारे लुभावने घास के मैदान देवदार के पेड़ों की सुगंध और केसर की जीवंतता का अनुभव लेने से पहले इन बातों का ध्यान रखें।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Sun, 29 Jan 2023 01:49 PM (IST)
Hero Image
Kashmir Trip Guide: कश्मीर ट्रिप शुरू करने से पहले जान लें यह अहम बातें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Kashmir Trip Guide: कश्मीर! यह मात्र एक जगह नहीं है जहां आप जाते हैं, बल्कि एक भावना है जिसे आप अनुभव करते हैं। धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले इस जगह को लेकर सालों से जंग जारी है, जो किसी से छिपा नहीं है। कश्मीर की वादी के सुखद नजारे, लुभावने घास के मैदान, देवदार के पेड़ों की सुगंध और केसर की जीवंतता लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

जब कश्मीर जैसी शानदार जगह पर जाने की बात आती है, तो आपकी छोटी योजना अपने आप ही बढ़ने लगती है। आप यहां आकर किसी ऐसे अनुभव को मिस नहीं करना चाहते जिसके लिए आपको बाद में पछतावा महसूस हो। तो हम आपको कश्मीर टूर के लिए गाइड देने जा रहे हैं, जिसे जानकर आप यहां पहुंचने से पहले ही इसके अनुभव को जीने के लिए बेताब हो जाएंगे।

कश्मीर ट्रिप शुरू करने से पहले कुछ बातों को ध्यान में जरूर रख लें-

-कश्मीर भारत का शीतकालीन वंडरलैंड है, सुनिश्चित करें कि आप अपने ऊनी कपड़े ले जाएं। भले ही आप यहां मई के महीने में आ रहे हों। कश्मीर की कड़ाके की ठंड में ऊनी मोज़े और गर्म दस्ताने आपके बहुत काम आएंगे। इसके अलावा, अगर आप किसी बर्फीले एडवेंचर की योजना बना रहे हैं तो अपने स्पोर्ट्स शूज ले जाना न भूलें।

-वैसे तो हर जगह फार्मेसी उपलब्ध हैं, लेकिन फिर भी आपातकाल परिस्थिती के लिए अपनी सभी दवाओं को पैक करना ना भूलें।

- होटल बुक करने के दौरान सुनिश्चित करें कि आपके स्टे थर्मोस्टेट है, ताकि आपका वहां आरामदायक अनुभव ले सकें।

- सबसे महत्वपूर्ण बात जिसे आपको बिल्कुल भी नहीं भूलना चाहिए वह यह कि घाटी में केवल पोस्टपेड कनेक्शन ही काम करते हैं। इसलिए कनेक्टिविटी बरकरार रखने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करना सुनिश्चित करें।

कश्मीर में घूमने की जगह

श्रीनगर

जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर शायद कश्मीर का सबसे आधुनिक शहर है। यहां थिएटर और मॉल जैसी कई मनोरंजन सुविधाएं मिल सकती हैं। इसके अलावा श्रीनगर में हों तो हाउसबोट पर दिन या रात को ठहरने की योजना जरूर बनाएं। डल झील पर रहने का अनुभव एक अनूठा और सुंदर अनुभव है, जिसे आप आसानी से छोड़ नहीं सकते। नाव झील पर टिकी रहती है और आप अपने आसपास के पहाड़ों के कुछ भव्य दृश्यों का अनुभव करते हैं। .

जब बगीचों की बात आती है, तो श्रीनगर में शालीमार बाग, निशात बाग, चश्म-ए-शाही, नसीम बाग और चिनार बाग जैसे कई मनोरम और खूबसूरत बाग हैं, जो शहर को अपनी ताज़ा हरियाली से ढक देते हैं। इसके अलावा यहां शंकराचार्य मंदिर और हजरतबल मस्जिद की आध्यात्मिक शांति का अनुभव कर सकते हैं।

गुलमर्ग

'गुलमर्ग' का शाब्दिक अर्थ है 'फूलों का मैदान' और इसके लुभावने दृश्यों के कारण ही इसका नाम रखा गया है। खूबसूरत हरी घास के मैदानों में बसा यह छोटा सा शहर बसंत के समय देखने लायक होता है। लेकिन इसकी यात्रा का सबसे अच्छा समय सर्दियों के दौरान होता है, जब भूमि भुरभुरी बर्फ से ढकी रहती है। आप श्रीनगर से गुलमर्ग के लिए बस या कैब ले सकते हैं। लेकिन यह सलाह दी जाती है कि अपने निजी वाहन न लें, क्योंकि सर्दियों में गुलमर्ग की सड़कें थोड़ी जोखिम भरी होती हैं।

गुलमर्ग के दो सबसे बड़े आकर्षण गोंडोला की सवारी और ट्रेकिंग हैं। गोंडोला फेज 2 स्टेशन से अल्पाथेर झील के लिए एक छोटा और मजेदार ट्रेक उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है जो ठंड में ट्रेकिंग की चुनौती को पसंद करते हैं। गुलमर्ग गोल्फ कोर्स अपने विषम आकार के साथ देश के सबसे बड़े 18-होल गोल्फ कोर्स में गिना जाता है और भारत में सबसे लोकप्रिय गोल्फ स्थलों में से एक है।

सोनमर्ग

इस सुनहरी घास के मैदान तक पहुंचने के लिए बस की सवारी कर सकते हैं। सोनमर्ग का सबसे बड़ा आकर्षण थज्जवास ग्लेशियर है, जहां आप स्लेजिंग और ट्रेकिंग जैसी गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं। कश्मीर में सुंदर गडसर झील सोनमर्ग के हिल स्टेशन में महान झीलें ट्रेक करती हैं। इसके अलावा ज़ोजिला पास और जीरो पॉइंट्स सोनमर्ग में उच्च ऊंचाई वाले स्थान हैं जो मनमोहक प्राकृतिक दृश्य प्रस्तुत करते हैं। यदि आप और ऊपर ट्रेक करना चाहते हैं, तो आप सोनमर्ग में टेबल टॉप देख सकते हैं, जो पूरी घाटी का सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है।

सर्दियों के महीनों के दौरान सोनमर्ग जाने वाले यात्रियों के लिए सावधानी के रूप में इस जगह को बंद कर दिया जाता है, क्योंकि भारी बर्फबारी और हिमस्खलन की उच्च संभावना रहती है।

पहलगाम

पहलगाम की सुरम्य सुंदरता भारतीय सिनेमा उर्फ ​​बॉलीवुड की शुरुआत से ही सिल्वर स्क्रीन की पसंदीदा रही है। देवदार के पेड़ों और घाटी के खूबसूरत नजारों के साथ, आप खुद को फिल्म के किसी अभिनेता या अभिनेत्री जैसा महसूस करेंगे। पहलगाम लंबी पैदल यात्रा, ट्रेकिंग और मछली पकड़ने जैसे साहसिक खेलों के लिए एक आदर्श स्थान प्रदान करता है और अमरनाथ यात्रा का एक प्रारंभिक बिंदु भी है।

पहलगाम, कश्मीर में खूबसूरत पहाड़ों के बीच से लिद्दर नदी बहती है। यह शहर अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है और आश्चर्यजनक लिद्दार घाटी का गहना है। बैसारन, जिसे "मिनी स्विटज़रलैंड" के नाम से जाना जाता है, पहलगाम से दूर एक छोटी टट्टू की सवारी है।