Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Balaghat News: बसों में अधिक किराया वसूली का मामला, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा से शिकायत के बाद लौटाने पड़े पैसे

बालाघाट से भोपाल जबलपुर इंदौर सहित अन्य महानगरों के लिए बड़ी संख्या में यात्री जा रहे हैं जिनसे अधिक किराया वसूला जा रहा है। किराया अधिक होने के कारण एक ही स्‍लीपर में तीन से चार यात्रियों की तरह सफर कर रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Babita KashyapUpdated: Wed, 19 Oct 2022 07:43 AM (IST)
Hero Image
अधिक किराये को लेकर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा से शिकायत करने के बाद हुई कार्रवाई

बालाघाट, जागरण आनलाइन डेस्‍क। दीपावली (Deepawali 2022) पर्व एवं प्रतियोगी परीक्षाओं के आयोजन के कारण बालाघाट से भोपाल, जबलपुर, इंदौर सहित अन्य महानगरों के लिए बड़ी संख्या में यात्री जा रहे हैं। जिनसे बस संचालक मनमाना किराया वसूल रहे हैं, तो मजबूरी में अपने गंतव्य की ओर जाने के कारण यात्री बढ़े हुए किराए के साथ एक ही स्‍लीपर में तीन से चार यात्रियों की तरह सफर कर रहे हैं। 

ऐसे ही एक अन्‍य मामले में मंगलवार देर रात अधिक किराये को लेकर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा (Home Minister Narottam Mishra) से शिकायत करने के बाद अलर्ट हुई नंदन कंपनी की दो बसों पर बालाघाट की यातायात पुलिस ने कार्रवाई की है।

अधिक किराया लौटाया, 21 हजार का जुर्माना भी लगा

यातायात थाना प्रभारी शैलेंद्र यादव को शिकायत मिली की नंदन बस सहित अन्य बसों में अधिक किराये कि वसूली की जा रही है। इसे साथ ही क्षमता से अधिक यात्रियों को बैठाया जा रहा है। इसकी शिकायत मिलने पर नगर पुलिस अधीक्षक अंजुल अंकेश मिश्रा के मार्गदर्शन में बस स्टैंड से नंदन की दो और एक अन्य बस पर कार्रवाई की गई।

बसों के संचालकों को दी चेतावनी

इसकी सूचना जिला परिवहन विभाग को दी गई और मौके पर मौजूद यात्रियों के बयान लिए गए। परिवहन नियमों का उल्लंघन करने पर दोनों बसों से 21 हजार रुपये का किराया वसूल किया गया है और बसों के संचालकों को चेतावनी दी गई है कि बसों की वापसी पर उन्‍हें यातायात पुलिस थाने में जमा करा दिया जाए। जिसके बाद इन बसों पर उचित तरीके से कार्रवाई की जाएगी।

गृहमंत्री से शिकायत के बाद पुलिस ने की कार्रवाई

भोपाल के रहने वाले एक मजदूर ने बताया कि नंदन बस से बालाघाट आया था तो डबल स्लीपर का 1330 रुपए किराया लिया था, लेकिन नंदन बस से लौट रहा था तो 2 हजार 20 से अधिक किराया लिया जा रहा है। इसकी शिकायत सीधे गृहमंत्री से की गई, इसके बाद पुलिस को सूचना देने पर कार्रवाई की गई है। उन्होंने बताया कि एक ही बस से आने-जाने के लिए इतना किराया वसूलना उचित नहीं है। इसकी वजह से यह शिकायत की गई।

यह भी पढ़ें-

दीपावली व चुनाव से पहले गुजरात सरकार का तोहफा, 38 लाख परिवारों को दो गैस सिलेंडर मुफ्त

प्रभु राम और राहुल गांधी दोनों का नाम R से, लेकिन हम तुलना नहीं करते: नाना पटोले