Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP News: शहडोल की सोडा फैक्ट्री में क्लोरीन गैस लीक, लोगों को हुई खांसी और उल्टी; कई अस्पताल में भर्ती

शहडोल में ओपीएम के सोडा फैक्ट्री प्लांट में शनिवार की शाम क्लोरीन गैस का रिसाव हो गया जिससे काफी लोगों को गैस लगने से खांसी और उल्टी जैसी समस्याएं हुई लोग घरों से निकलकर बाहर निकल कर दूर भागने लगे। सोडा फैक्ट्री प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में गैस से पीड़ित लोगों की काफी भीड़ देखी गई किन्तु सोडा फैक्ट्री के अस्पताल में सुविधाएं नहीं मिलने से अफरातफरी मच गई।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 21 Sep 2024 11:48 PM (IST)
Hero Image
शहडोल की सोडा फैक्ट्री में क्लोरीन गैस लीक, लोगों को हुई खांसी और उल्टी

 जेएनएन, शहडोल। ओपीएम के सोडा फैक्ट्री प्लांट में शनिवार की शाम क्लोरीन गैस का रिसाव हो गया जिससे काफी लोगों को गैस लगने से खांसी और उल्टी जैसी समस्याएं हुई लोग घरों से निकलकर बाहर निकल कर दूर भागने लगे और अपने आप को महफूज करने की जुगत में लग गए।

उल्लेखनीय है कि यह गैस कई बार निकल चुकी है किंतु ज्यादा न होने की वजह से यहां पता नही चलता है किंतु शनिवार की रात कुछ ज्यादा मात्रा में ही गैस का रिसाव हो गया जिसके चलते काफी लोग बेहोश भी हो गए ।

सोडा फैक्ट्री प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में गैस से पीड़ित लोगों की काफी भीड़ देखी गई किन्तु सोडा फैक्ट्री के अस्पताल में सुविधाएं नहीं मिलने से अफरा तफरी मच गई। न ही डॉक्टर मिले ।

एक कंपाउंडर के भरोसे अस्पताल में मरीजों की इलाज किया गया। कुछ मरीज काफी गंभीर स्थिति में देखे गए और सांस लेने में तकलीफ होने लगी किन्तु अस्पताल में गैस ऑक्सीजन गैस भी नही रही। जिससे लोगो को राहत मिल सके।

नगर परिषद बरगवां अध्यक्ष गीता गुप्ता ने बताया कि यह गैस उनके खराब मेंटेनेंस और लापरवाही का नतीजा है सोडा फैक्ट्री से हमेशा ही गैस निकलती है लेकिन आज कुछ ज्यादा ही हो गई जिसकी वजह से लोगों को आंखों में जलन सांस में दिक्कत हो रही है । ध्यान देने वाली बात यह है कि सोडा फैक्ट्री मिल द्वारा क्षेत्र में कोई भी मेडिकल फैसिलिटी उपलब्ध नहीं है उनके अस्पताल में कोई भी कर्मचारी उपलब्ध नहीं है।

जानकारी लगते ही प्रशासनिक अमला भी सोडा फैक्ट्री के अस्पताल में पहुँचा और लोगो को राहत देने में लग गए। चचाई थाना पुलिस के साथ संयुक्त कलेक्टर अनूपपुर दिलीप पांडेय भी पहुंचे और मामले की जानकारी में लग गए। अनूपपुर मुख्यालय से भी एम्बुलेंस की गाड़ियां पहुंच गई और मरीजो को राहत देने में लग गई।

देर रात 9:30 बजे लोगो की हालत देखते हुए ओपीएम अस्पताल से डॉ. ब्लेसी मैथ्यू को बुलाया गया और कुछ गंभीर मरीजो को जिला अस्पताल भेजा गया ।