Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Chunav: युवाओं पर फोकस कर रही कांग्रेस, बेरोजगारी को मुद्दा बनाया; प्रोत्साहन योजना लागू की दे रही गारंटी

कांग्रेस ने बेरेाजगारी को चुनाव का मुद्दा बनाया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ हों या फिर अन्य वरिष्ठ नेता अपने भाषणों में बेरोजगार युवाओं को प्राथमिकता में रखते हैं। मध्य प्रदेश में 18 से 29 वर्ष के एक करोड़ 48 लाख मतदाता हैं। इनमें 18.86 लाख मतदाता 18 से 19 वर्ष के हैं। कांग्रेस ने अभी तक जो गारंटियां दी हैं उनमें युवाओं के लिए कुछ भी नहीं है।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Wed, 27 Sep 2023 05:32 AM (IST)
Hero Image
कांग्रेस नेता अपने भाषणों में बेरोजगार युवाओं को प्राथमिकता दे रहे

वैभव श्रीधर, भोपाल: नवंबर में होने वाले मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में युवा मतदाताओं को लेकर भाजपा ने अपना दांव चल दिया है। मुख्यमंत्री सीखो कमाओ और स्वरोजगार की कई योजनाओं के माध्यम से युवाओं को साधने का काम किया जा रहा है। उधर, कांग्रेस का फोकस भी युवाओं पर है। सरकार बनने पर प्रोत्साहन योजना लागू करने की गांरटी दी जाएगी। वचन पत्र समिति इसकी तैयारी में जुटी है।

दरअसल, प्रदेश में 18 से 29 वर्ष के एक करोड़ 48 लाख मतदाता हैं। इनमें 18.86 लाख मतदाता 18 से 19 वर्ष के हैं। कांग्रेस ने अभी तक जो गारंटियां दी हैं, उनमें युवाओं के लिए कुछ भी नहीं है। पार्टी नेताओं का कहना है कि हम जानबूझकर अब कोई योजना सामने नहीं ला रहे हैं क्योंकि सरकार उसकी नकल करके लागू कर देती है। आचार संहिता के बाद पत्ते खोल जाएंगे। कांग्रेस का फोकस युवाओं के रोजगार पर होगा।

कांग्रेस ने बेरोजगारी को मुद्दा बनाया

कांग्रेस ने बेरेाजगारी को चुनाव का मुद्दा बनाया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ हों या फिर अन्य वरिष्ठ नेता अपने भाषणों में बेरोजगार युवाओं को प्राथमिकता में रखते हैं। दरअसल, पार्टी जानती है कि युवा का साथ लिए बिना सत्ता की राह आसान नहीं होगी, इसलिए पटवारी भर्ती परीक्षा हो या अन्य भर्ती परीक्षाओं की गड़बड़ी को उठाकर यह संदेश देने का प्रयास किया जा रहा है कि पार्टी युवाओं की भावनाओं को समझती है। यही कारण है कि सरकार में आने पर भर्ती परीक्षाओं की जांच कराने की घोषणा कर दी गई है। आरोप पत्र में भी भर्ती के नाम पर हुई गड़बड़ियों को आधार बनाकर शिवराज सरकार को घेरने का प्रयास किया गया है।

यह भी पढ़ें- आज से बूथ सशक्तीकरण अभियान चलाएगी BJP, 23.65 लाख लोगों ने ली पार्टी की सदस्यता

सीखो कमाओ योजना की काट में योजना लगाएगी कांग्रेस

शिवराज सरकार ने युवाओं को साधने के लिए मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना लागू की है। इसमें बेरोजगार युवाओं को कंपनियों में कौशल विकास का प्रशिक्षण दिलाने की व्यवस्था की है। साथ ही प्रतिमाह आठ से दस हजार रुपये भी दिए जा रहे है। मुख्यमंत्री का स्पष्ट मानना है कि बेरोजगारी भत्ता देना काेई विकल्प नहीं है। हम उन्हें इतना सक्षम बनाना चाहते हैं कि वे स्वयं का काम धंधा कर सकें।

इसके साथ ही विभिन्न योजनाओं के माध्यम से बैंकों से ऋण दिलाकर स्वरोजगार के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। कांग्रेस इन योजनाओं की काट निकालने में जुटी है। वचन पत्र समिति प्रोत्साहन योजना का खाका तैयार कर रही है।सूत्रों के अनुसार इसमें पार्टी युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने के स्थान पर प्रोत्साहन के नाम पर कुछ राशि देगी। यह शैक्षिणक योग्यता के अनुसार होगी और रोजगार मिलते ही राशि मिलना बंद हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- BJP उम्मीदवारों की चौथे सूची पर सबकी नजर, इनकी दावेदारी पर फंस सकता है पेंच

अनुसूचित जाति-जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए स्वरोजगार की अलग-अलग योजनाओं के स्थान पर एक समग्र योजना लाने की भी तैयारी है। इनकी घोषणा चुनाव की आचार संहिता लागू होने के बाद होगी। पार्टी ने तय किया है कि युवाओं को रोजगार की गारंटी दी जाएगी और इसके लिए कार्ययोजना का खाका वचन पत्र में बताया जाएगा।

छह माह में बढ़ गए सात लाख युवा मतदाता

प्रदेश में छह माह में सात लाख युवा मतदाता बढ़े हैं। जनवरी में 18 से 19 वर्ष आयु समूह के मतदाताओं की संख्या 11 लाख 81 हजार थी, जो एक जुलाई को 18 लाख 86 हजार हो गई।वहीं, 20 से 29 वर्ष आयु समूह के मतदाता एक करोड़ 29 लाख 52 हजार 421 थे, जो अब बढ़कर एक करोड़ 31 लाख 93 हजार 816 हो गए हैं। यही कारण है कि कांग्रेस हो या भाजपा, युवा मतदाताओं को साधने के लिए अपनी ओर से पूरा प्रयास कर रही हैं।