Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जस्टिस सुरेश कुमार कैत बने मप्र हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश, राज्यपाल मंगूभाई ने राजभवन में दिलाई शपथ

मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने जस्टिस सुरेश कुमार कैत को बुधवार को मुख्य न्यायाधीश की शपथ दिलाई। जस्टिस कैत हरियाणा के रहने वाले हैं। उनका जन्म कैथल जिले के काकौत गांव में हुआ है। वे दिल्ली आंध्र प्रदेश व तेलंगाना हाईकोर्ट में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। जस्टिस सुरेश कुमार कैत ने दिल्ली विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री हासिल की थी।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Wed, 25 Sep 2024 02:02 PM (IST)
Hero Image
राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने दिलाई मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ।

पीटीआई, भोपाल। मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के 28वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में बुधवार को जस्टिस सुरेश कुमार कैत ने शपथ ली। राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने राजभवन में आयोजित समारोह में उन्हें शपथ दिलाई। इस दौरान मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और अन्य मंत्री मौजूद रहे। 21 सितंबर को जस्टिस सुरेश कुमार कैत को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। मुख्य न्यायाधीश का पद 24 मई 2024 से खाली था।

यह भी पढ़ें: MP के रीवा में मछलियों से भरा ट्रक पलटा, बीच सड़क पर लूटने के लिए टूट पड़े लोग

हरियाणा के कैथल से है नाता

जस्टिस सुरेश कुमार कैत हरियाणा के कैथल जिले के रहने वाले हैं। उनका जन्म कैथल के काकौत गांव में 24 मई 1963 को हुआ। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के कैंपस लॉ सेंटर से कानून की डिग्री हासिल की। इसके बाद साल 1989 में बतौर अधिवक्ता अपना पंजीकरण कराया।

2008 में दिल्ली हाईकोर्ट में बने न्यायाधीश

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट की वेबसाइट के मुताबिक जस्टिस सुरेश कुमार कैत को पांच सितंबर 2008 को दिल्ली हाईकोर्ट का अतिरिक्त न्यायाधीश बनाया गया। इसके बाद 12 अप्रैल 2013 को उन्हें स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति मिली।

तेलंगाना हाईकोर्ट में भी दी सेवाएं

जस्टिस सुरेश कुमार कैत ने 12 अप्रैल 2016 से हैदराबाद स्थित तेलंगाना और आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट में अपनी सेवाएं दीं। बाद में 12 अक्टूबर 2018 को उनका तबादला दिल्ली हाईकोर्ट में कर दिया गया।

यह भी पढ़ें: पैरालंपिक पदक विजेताओं को एक करोड़ और सरकारी नौकरी देगी मोहन सरकार, सीएम ने की घोषणा