Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP News: गणतंत्र दिवस पर राज्य के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, चार प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने की तैयारी

मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार 26 जनवरी को राज्य के कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी करने की घोषणा करने वाली है। इसके लिए वित्त विभाग की ओर से सारी तैयारी कर ली गई है।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariUpdated: Sun, 22 Jan 2023 07:58 AM (IST)
Hero Image
राज्य सरकार 26 जनवरी को बढाएगी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता।

भोपाल, ऑनलाइन डेस्क। गणतंत्र दिवस के मौके पर मध्य प्रदेश के कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए एक खुशखबरी आने वाली है। बताया जा रहा है इस दिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान राज्य के पांच लाख नियमित कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ उसे 38 प्रतिशत करने की घोषणा कर सकते हैं। जनवरी से ही सभी कर्मचारियों के वेतन में इसे जोड़ा जाएगा। इसके अलावा राज्य के साढ़े चार लाख पेंशनरों का महंगाई भत्ता भी बढ़ाया जा सकता है।

आपको बता दें, वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। जबकि राज्य के कर्मचारियों को 34 प्रतिशत मिल रहा है, वहीं पेंशनरों को 33 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाता है जो कि केंद्र सरकार के पेंशनरों की तुलना में पांच प्रतिशत कम है।

केंद्र के समान नहीं महंगाई भत्ता

शिवराज सरकार ने अगस्त 2022 में अपने राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाकर उसे केन्द्र के बराबर किया था। लेकिन उसी दौरान केन्द्र ने अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाकर 38 प्रतिशत कर दिया था जिसके बाद से लगातार राज्य कर्माचारी मांग कर रहे थे कि उनका मंहगाई भत्ता बढ़ाकर केंद्र के समान कर दिया जाए। राज्य में साढ़े चार लाख पेंशनर हैं, जिनकी हालत में सुधार होने वाला है। इनके महंगाई भत्ते में भी बढ़ोतरी की जा सकती है। फिलहाल उन्हें 33 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाता है जबकि केन्द्रीय पेंशनरों को 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। 

जनवरी 2023 से मिलने लगेगा लाभ

मध्य प्रदेश में अब चुनावी साल है, ऐसे में सरकार से उनकी मांगे और नाराजगी दोनों ही बढ़ती जा रही है। इसलिए सरकार 26 जनवरी को चार प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि वित्त विभाग की ओर से इसकी पूरी तैयारी की जा चुकी है। सरकार 26 जनवरी को महंगाई भत्ता बढ़ाएगी तो कर्मचारियों को इसका लाभ जनवरी 2023 से मिलने लगेगा।

हालांकि, राज्य सरकार पिछले 15 सालों से महंगाई भत्ता का एरियर नहीं दे रही है। इस बार भी वित्त विभाग की ओर से एरियर को लेकर किसी तरह की तैयारी नहीं की गई है। इसलिए काफी कम उम्मीद जताई जा रही है कि कर्मचारियों को एरियर मिलेगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार को जिले के नसरुल्लागंज में हर शाला-स्मार्ट शाला कार्यक्रम में शामिल हुए थे। इस दौरान इन्होंने घोषणा की थी कि वे सभी शिक्षकों के प्रति आदर प्रदर्शित करते हुए उनके महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी करेंगे। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि यहां के शिक्षकों का अद्वितीय कार्य पूरे प्रदेश को प्रेरणा देगा।

संवर्ग लाभ
प्रथम 4000-6500
द्वितीय 2800-4500
तृतीय 1400-3000
चतुर्थ 900-1400

यह भी पढ़ें: MP Election 2023: रामराजा की नगरी ओरछा से चुनाव का शंखनाद करेंगे शिवराज, सीएम योगी भी हो सकते हैं शामिल

तंत्र के गण: बैंबू बना 1200 महिलाएं की स्वावलंबन की 'लाठी', देश-विदेश में भेजे जा रहे देवास में बनाए गए उत्पाद