Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP: महाकाल के दर्शन करना होगा और आसान, इस ऐप के जरिए करें स्लॉट बुक और ऑनलाइन पेमेंट; नहीं आएगी कोई परेशानी

मध्य प्रदेश के उज्जैन (Ujjain) स्मार्ट सिटी ने महाकालेश्वर मंदिर में आने वाले भक्तों के वाहन पार्किंग के लिए उज्जैन पार्कस्मार्ट ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप को मंदिर के आसपास स्थित चार पार्किंग स्थलों से जोड़ा गया है जिसमें श्रद्धालु अपने वाहनों के लिए पार्किंग स्थान बुक कर सकते हैं। श्रद्धालु अपने आगमन से पहले अपने वाहनों को पार्क करने के लिए आसानी से स्लॉट बुक कर सकते हैं।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Wed, 27 Dec 2023 05:16 PM (IST)
Hero Image
महाकाल के दर्शन करना होगा और आसान (Image: Jagran)

एएनआई, उज्जैन। उज्जैन के महाकाल मंदिर जाने वाले सभी भक्तों और श्रद्धालुओं के लिए उज्जैन स्मार्ट सिटी बड़ी सुविधा लेकर आ रही है। वाहन पैकिंग सुविधाओं के लिए 'उज्जैन पार्कस्मार्ट' एप्लिकेशन लॉन्च किया गया है।

इस ऐप को भक्तों की बढ़ती संख्या को देखते हुए लॉन्च किया गया है। इसे आप Google Play Store से डाउनलोड कर सकते है।

'उज्जैन पार्कस्मार्ट' ऐप

इस ऐप को मंदिर के आसपास स्थित चार पार्किंग स्थलों से जोड़ा गया है, जिसमें श्रद्धालु अपने वाहनों के लिए पार्किंग स्थान बुक कर सकते हैं। श्रद्धालु अपने आगमन से पहले अपने वाहनों को पार्क करने के लिए आसानी से स्लॉट बुक कर सकते हैं।

उज्जैन स्मार्ट सिटी के सीईओ आशीष पाठक ने ANI को बताया, 'महाकाल महालोक के निर्माण के बाद बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां आ रहे हैं। वाहनों की पार्किंग हमेशा एक चुनौती रही है, जिसके लिए हमने महाकाल मंदिर के आसपास चार पार्किंग स्थल विकसित किए हैं, जिनमें छोटा रुद्रसागर पार्किंग, बेगम बाग पार्किंग, त्रिवेणी पार्किंग और मेघदूत पार्किंग शामिल हैं। बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को ध्यान में रखते हुए, स्मार्ट सिटी ने सभी चार पार्किंग स्थलों को जोड़ते हुए एक ऐप बनाया है जिसमें वे खाली पार्किंग स्थान की जांच कर सकते हैं, स्लॉट बुक कर सकते हैं और भुगतान भी ऑनलाइन कर सकते हैं।

बाबा महाकाल की पूजा-अर्चना कर सकेंगे भक्त

ऐप का मकसद यह है कि बाहर से आने वाले लोगों को एक पार्किंग से दूसरी पार्किंग तक भटकना न पड़े। ऐप से श्रद्धालु पार्किंग की स्थिति और उपलब्धता का पता लगा सकते हैं। उन्होंने कहा, वे अपनी सुविधा के अनुसार स्लॉट बुक कर सकते हैं और सीधे उस पार्किंग स्थल पर पहुंच जाएंगे। सीईओ पाठक ने आगे कहा कि इससे सड़क पर भीड़ कम होगी और साथ ही भक्त अच्छे अनुभव के साथ बाबा महाकाल की पूजा-अर्चना कर सकेंगे। गौरतलब है कि यहां आने वाले भक्तों की संख्या अचानक बढ़ गई है और कथित तौर पर हर दिन लगभग पांच लाख भक्त महाकाल मंदिर में आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: 'इसमें कौनसी बड़ी बात हैं', BJP विधायक चैतन्य कश्यप के सैलरी न लेने के फैसले पर उमा भारती ने किए सवाल

यह भी पढ़ें: विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत PM मोदी ने किया रुबीना बी से संवाद, बोले- मेरे तो साइकिल भी नहीं, आपके पास कार है...