Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maharashtra Politics: महायुति में पड़ गई फूट? महाराष्ट्र के इस चुनाव में अकेले लड़ेगी NCP, अजित पवार ने किया एलान

Maharashtra Civic Polls अजित पवार ने रविवार को घोषणा की कि एनसीपी आगामी निकाय चुनाव स्वतंत्र रूप से लड़ेगी। उन्होंने ये घोषणा ऐसे समय पर की है जब पिंपरी चिंचवाड़ के कुछ बड़े नेताओं ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। अजित पवार ने तर्क दिया की स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने से कार्यकर्ताओं को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Mon, 22 Jul 2024 09:15 AM (IST)
Hero Image
महाराष्ट्र चुनाव से पहले अजित पवार ने किया एलान (Image: ANI)

पुणे, पीटीआई। Maharashtra Vidhan Sabha Election 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता अजित पवार ने रविवार को बड़ा एलान कर दिया है। पवार ने कहा कि उनकी पार्टी स्वतंत्र रूप से महाराष्ट्र निकाय चुनाव लड़ेगी।

दरअसल, लोकसभा चुनाव के दौरान महाराष्ट्र में एनसीपी का बेहद खराब प्रदर्शन रहा जिसके बाद से एनसीपी के कई नेताओं का रुख बदलता हुआ नजर आ रहा है। कई नेताओं ने इस्तीफा तक दे दिया है। इस दौरान अजित पवार को अपनी पार्टी की मजबूती साबित करने के लिए काफी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि राज्य में विधानसभा चुनाव भी आ रहे है। 

क्या महायुती में पड़ रही फूट?

रविवार को पिंपरी चिंचवाड़ शहर में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए अजित पवार ने तर्क दिया कि स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने से कार्यकर्ताओं को मजबूत करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा, 'भले ही हम लोकसभा और राज्य विधानसभा में सहयोगी हैं, लेकिन महायुति के सदस्य स्थानीय निकाय चुनाव स्वतंत्र रूप से लड़ने के लिए स्वतंत्र हैं।'

कब होंगे निकाय चुनाव?

स्थानीय निकायों के चुनावों की तारीखों का एलान अभी घोषित नहीं किया गया है। बता दें कि इसमें नगरपालिका परिषदें, नगर पंचायतें और जिला परिषदें शामिल हैं। सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, भाजपा और अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा शामिल हैं।

ऐसे समय पर लिया फैसला

स्थानीय निकाय चुनावों में अकेले उतरने का अजित पवार का बयान ऐसे समय में आया है जब कुछ दिन पहले ही आरएसएस से जुड़े एक मराठी पत्रिका ने अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा के भाजपा के साथ गठबंधन को गलत बताया था। इस पत्रिका में अजित पवार की पार्टी को महाराष्ट्र में लोकसभा चुनावों में भाजपा को मिली हार का जिम्मेदार बताया था। 

पिंपरी चिंचवाड़ का मतलब अजित पवार

अजित पवार और दूसरे उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार रात पुणे में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और विकास संबंधी मुद्दों पर चर्चा की। रविवार को पुणे में भाजपा के एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए शाह ने आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में भगवा पार्टी के नेतृत्व वाले महायुति गठबंधन को भारी बहुमत देने का आह्वान किया।

अजित पवार ने यह भी कहा कि पिंपरी चिंचवाड़ उनके नाम का पर्याय है। उन्होंने शरद पवार पर कटाक्ष करते हुए कहा, 'पिंपरी चिंचवाड़ का मतलब अजित पवार और अजित पवार का मतलब पिंपरी चिंचवाड़ है। इस तथ्य से कोई इनकार नहीं कर सकता।'

यह भी पढ़ें: NCP से अलग होगी बीजेपी? RSS की पत्रिका ने अजित पवार के साथ गठबंधन पर उठाए सवाल, बताई हार की वजह

यह भी पढ़ें: Ajit Pawar and Supriya Sule: शरद को पलटू कह रहे अजित पवार, सुप्रिया सुले लगा रहीं उनको 'खत्म' करने का आरोप