Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CSIR NET Result 2024: सीएसआईआर नेट रिजल्ट जल्द हो सकता है घोषित, इन स्टेप्स को फॉलो कर डाउनलोड कर सकेंगे स्कोर कार्ड

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की ओर से सीएसआईआर यूजीसी नेट रिजल्ट 2024 जल्द ही जारी किया जा सकता है। नतीजे जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर परिणाम चेक कर सकेंगे। स्कोर कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको एप्लीकेशन नंबर डेट ऑफ बर्थ एवं दिया गया कैप्चा कोड दर्ज करके लॉग इन करना होगा। रिजल्ट के साथ ही फाइनल उत्तर कुंजी भी जारी की जा सकती है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Wed, 28 Aug 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
CSIR NET Result 2024 जल्द जारी होने की उम्मीद ।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। सीएसआईआर यूजीसी नेट 2024 जुलाई सेशन की परीक्षाओं में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से सीएसआईआर नेट रिजल्ट कभी भी जारी किया जा सकता है। नतीजे ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर जारी किये जाएंगे जहां से आप लॉग इन डिटेल दर्ज करके परिणाम की जांच कर पाएंगे।

रिजल्ट के साथ फाइनल उत्तर कुंजी बीच हो सकती है जारी

एनटीए की ओर से रिजल्ट जारी होने के साथ ही फाइनल आंसर की भी जारी की जा सकती है। प्रोविजनल आंसर की 9 अगस्त को जारी की गई थी जिस पर 11 अगस्त 2024 तक ऑब्जेक्शन दर्ज करने का समय दिया गया था। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि फाइनल उत्तर कुंजी अंतिम एवं सर्वमान्य होगी, किसी भी प्रकार से इस पर आपत्ति दर्ज नहीं की जा सकेगी।

इन स्टेप्स से डाउनलोड कर सकेंगे स्कोर कार्ड

  • सीएसआईआर नेट रिजल्ट 2024 चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको लेटेस्ट न्यूज में रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको एप्लीकेशन नंबर, पासवर्ड (डेट ऑफ बर्थ) एवं दिया गया कैप्चा कोड भरकर सबमिट करना होगा।
  • डिटेल सबमिट होते ही स्कोर कार्ड स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड करके इसका प्रिंटआउट भी निकाल सकेंगे।

आपको बता दें कि सीएसआईआर नेट जुलाई 2024 का आयोजन देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 25, 26 और 27 जुलाई को किया गया था। परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक एवं दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक आयोजित की गई थी।

यह भी पढ़ें- Union Bank Recruitment 2024: ग्रेजुएट युवाओं के लिए यूनियन बैंक में अप्रेंटिसशिप का मौका, 500 पदों के लिए 17 सितंबर तक भर सकते फॉर्म