Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

HTET 2023 Exam: हरियाणा टीईटी परीक्षा तिथि घोषित, दिसंबर में होगा एग्जाम, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

HTET 2023 Examबोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा (बीएसईएच) के अध्यक्ष वीपी यादव ने मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हरियाणा टीईटी परीक्षा 2023 तिथियों की घोषणा की है। अध्यक्ष ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि एचटीईटी परीक्षा 2 और 3 दिसंबर 2023 को आयोजित की जाएगी।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Sat, 14 Oct 2023 09:14 AM (IST)
Hero Image
HTET 2023 Exam: हरियाणा टीईटी परीक्षा तिथि घोषित कर दी गई है। परीक्षा दिसंबर में होगी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। HTET 2023 Exam: हरियाणा टीईटी परीक्षा तिथि घोषित हो गई हैं। यह परीक्षा दिसंबर के महीने में आयोजित की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, हरियाणा (बीएसईएच) के अध्यक्ष वीपी यादव ने हरियाणा टीईटी परीक्षा 2023 तिथियों की घोषणा की है। अध्यक्ष ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि एचटीईटी परीक्षा 2 और 3 दिसंबर, 2023 को आयोजित की जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, HTET 2023 लेवल -3 परीक्षा 2 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। वहीं, लेवल -2 परीक्षा 3 दिसंबर को सुबह के सत्र में कंडक्ट कराई जाएगी। इसके अलावा लेवल -1 परीक्षा शाम के सत्र में संचालित होनी है। बोर्ड ने हरियाणा टीईटी 2023 परीक्षा आयोजित करने की तैयारी शुरू कर दी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि 2021 की हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा में 1 लाख 87 हजार से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए थे, जबकि साल 2022 में 3 लाख से अधिक उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे।

HTET 2023 Exam: हरियाणा टीईटी नोटिफिकेशन जल्द होगा रिलीज 

हरियाणा टीईटी परीक्षा तिथि घोषित होने के बाद अब जल्द ही परीक्षा के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया जाएगा। आधिकारिक सूचना जारी होते ही उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन करने वाले कैंडिडेट्स को ही एग्जाम में बैठने का मौका मिलेगा। बता दें कि एचटीईटी परीक्षा ऑफ़लाइन मोड में आयोजित की जाती है और उम्मीदवारों को अपने उत्तर ओएमआर शीट पर अंकित करने होते हैं। एचटीईटी परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए, उम्मीदवारों को परीक्षा में कम से कम 60% अंक और प्रत्येक पेपर में कम से कम 40% अंक प्राप्त करने होंगे। HTET प्रमाणपत्र जीवन भर के लिए वैलिड रहता है। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक नोटिफिकेशन का इंतजार करना चाहिए, जो कि जल्द ही रिलीज होने की उम्मीद है। 

यह भी पढ़ें: Haryana DElEd July Result 2023: हरियाणा डीएलएड परीक्षा परिणाम जारी, ये रहा रिजल्ट देखने का डायरेक्ट लिंक