Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NIOS DElEd Admit Card 2022: एनआईओएस ने वोकेशनल, डीएलएड परीक्षा के एडमिट कार्ड किए जारी, करें डाउनलोड

NIOS DElEd Admit Card 2022 अभ्यर्थी ध्यान दें कि एडमिट कार्ड केवल जम्मू-कश्मीर ऑफ़लाइन परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए हैं। इसके अलावा अन्य उम्मीदवार इन हॉल टिकटों को डाउनलोड नहीं कर पाएंगे इसलिए इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखें।

By Nandini DubeyEdited By: Updated: Thu, 28 Apr 2022 04:14 PM (IST)
Hero Image
NIOS DElEd Admit Card 2022: एनआईओएस ने वोकेशनल, डीएलएड परीक्षा के एडमिट कार्ड किए जारी हो चुके हैं

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। NIOS DElEd Admit Card 2022: एनआईओएस ने वोकेशनल, डीएलएड परीक्षा के एडमिट कार्ड किए जारी हो चुके हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग, एनआईओएस (National Institute of Open Schooling, NIOS) ने डीएलएड एडमिट कार्ड 2022 27 अप्रैल, 2022 को ऑनलाइन जारी किए गए हैं। NIOS ने जम्मू और कश्मीर (जम्मू और कश्मीर) के उम्मीदवारों के लिए यह हॉल टिकट रिलीज किए हैं। ऐसे में यहां के वे अभ्यर्थी, जो वोकेशनल और डीएलएड पाठ्यक्रमों के लिए एनआईओएस थ्योरी परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे अब अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट nios.ac.in पर जाकर लॉगइन करना होगा। एनआईओएस डीएलएड, वोकेशनल हॉल टिकट 2022 डाउनलोड करने के लिए नीचे आसान स्टेप्स भी दिए गए हैं, जिनको फॉलो करके भी प्रवेश पत्र डाउनलोड हो सकते हैं। 

NIOS DElEd Admit Cards 2022: एनआईओएस डीएलएड, वोकेशनल हॉल टिकट डाउनलोड करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

एनआईओएस डीएलएड, वोकेशनल हॉल टिकट डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग की आधिकारिक वेबसाइट nios.ac.in पर जाना होगा। इसके बाद, होमपेज पर, 'एनआईओएस वोकेशनल, डीएलएड हॉल टिकट 2022' पढ़ने वाले लिंक पर क्लिक करें। (डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है)एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अपना एनरोलमेंट नंबर दर्ज करें। इसके बाद, आपका एनआईओएस डीएलएड हॉल टिकट या एनआईओएस वोकेशनल एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। भविष्य के संदर्भों के लिए एक प्रति डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

वोकेशनल पाठ्यक्रमों के लिए एनआईओएस थ्योरी परीक्षा 5 मई, 2022 से शुरू होगी। इसके अलावा, उम्मीदवारों को एनआईओएस हॉल टिकट पर सभी विवरणों को ध्यान से देखना चाहिए। वहीं अगर उनके प्रवेश पत्र में किसी भी प्रकार की विसंगति पकड़ में आती है तो, उन्हें जल्द से जल्द ठीक करवाना होगा। इसके अलावा, अभ्यर्थी एक और बात का ध्यान रखें कि एडमिट कार्ड के साथ-साथ उम्मीदवारों को एक वैलिड फोटो आईडी कार्ड जैसे वोटरआईडी, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस भी साथ लेकर आना होगा। वहीं परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।