Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UGC NET: इन विषयों के लिए बदल गई राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा की तारीख, NTA ने जारी किया नया शेड्यूल

NTA ने कुल 83 विषयों के लिए UGC NET जून 2024 परीक्षा का कार्यक्रम 2 अगस्त को जारी किया था जिसके अनुसार 26 अगस्त को पहली पाली (सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक) में हिंदी और दर्शनशास्त्र विषयों की परीक्षा होनी थी। इसके बाद दूसरी पाली (दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक) में हिंदी उड़िया नेपाली मैनपुरी असमी और सैंथली भाषाओं की परीक्षाएं होनी थीं।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Wed, 14 Aug 2024 11:09 AM (IST)
Hero Image
UGC NET June 2024: म्मीदवारों को एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से 2-3 दिन पहले जारी किए जाएंगे।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। NTA UGC NET जून 2024 सत्र के लिए पंजीकृत उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के जून 2024 सत्र की पुनर्परीक्षा की पूर्व घोषित कार्यक्रम (21 अगस्त से 4 सितंबर) में बदलाव किया है। एजेंसी द्वारा मंगलवार, 13 अगस्त को जारी अधिसूचना के मुताबिक 26 अगस्त की प्रस्तावित परीक्षाओं का आयोजन अब 27 अगस्त को किया जाएगा। NTA ने यह बदलाव 26 अगस्त पड़ रहे त्यौहार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को देखते हुए किया है।

UGC NET June 2024: इन विषयों के लिए बदल गई परीक्षा की तारीख

बता दें कि NTA ने कुल 83 विषयों के लिए UGC NET जून 2024 परीक्षा का कार्यक्रम 2 अगस्त को जारी किया था, जिसके अनुसार 26 अगस्त को पहली पाली (सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक) में हिंदी और दर्शनशास्त्र विषयों की परीक्षा होनी थी। इसके बाद दूसरी पाली (दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक) में हिंदी, उड़िया, नेपाली, मैनपुरी, असमी और सैंथली भाषाओं की परीक्षाएं होनी थीं। हालांकि, मंगलवार को किए गए बदलाव के बाद अब इन विषयों की परीक्षाएं 27 अगस्त को समान पालियों में ही आयोजित की जाएंगी।

UGC NET June 2024 Admit Card: प्रवेश पत्र इस तारीख को होंगे जारी

दूसरी तरफ, UGC NET अगस्त 2024 परीक्षा में सम्मिलित होने जा रहे उम्मीदवारों को आवंटित परीक्षा शहर की जानकारी के लिए एग्जाम सिटी इंटीमेशन स्लिप NTA ने सोमवार, 12 अगस्त को जारी की ताकी उम्मीदवार समय रहते अपना एग्जाम-डे ट्रैवल प्लान बना सकें। हालांकि, आवंटित परीक्षा शहर में किस केंद्र पर टेस्ट देना है, इसकी जानकारी उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र के माध्यम से दी जाएगी। पूर्व परीक्षाओं के पैटर्न के अनुसार उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड परीक्षा की तिथि से 2-3 दिन पहले जारी किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें - नहीं टलेगी 21 अगस्त से होने वाली UGC NET परीक्षा, सुप्रीम कोर्ट में याचिका खारिज, NTA ने जारी की एग्जाम सिटी स्लिप