Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Vidhan Sabha Recruitment: जूनियर क्लर्क, असिस्टेंट ब्रांच ऑफिसर, सहायक अवधायक पदों पर निकली भर्ती, 29 जनवरी से शुरू होंगे आवेदन

बिहार विधान सभा में जूनियर क्लर्क असिस्टेंट ब्रांच ऑफिसर सहायक अवधायक के 73 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गयी है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 29 जनवरी 2024 से शुरू कर दी जाएगी। इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी 15 फरवरी 2024 तक आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। एप्लीकेशन जमा करने की अंतिम तिथि 17 फरवरी 2024 तय की गयी है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Thu, 25 Jan 2024 02:20 PM (IST)
Hero Image
Bihar Vidhan Sabha Recruitment 2024 के लिए 29 जनवरी से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। बिहार विधान सभा में सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। बिहार विधान सभा की ओर से असिस्टेंट ब्रांच ऑफिसर (Asst Branch Officer), सहायक अवधायक (Asst Legislator) के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर भर्ती की घोषणा की गयी है।

अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 29 जनवरी 2024 से शुरू कर दी जाएगी। योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट vidhansabha.bih.nic.in पर जाकर भर सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 15 फरवरी 2024 तय की गयी है।

Bihar Vidhan Sabha Junior Asst Branch Officer & Asst Legislator Recruitment 2024: भर्ती विवरण

इस भर्ती के माध्यम से कुल 73 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसमें से असिस्टेंट ब्रांच ऑफिसर के 50 पद और सहायक अवधायक (Asst Legislator) के 4 और जूनियर क्लर्क के 19 पद पद रिक्त हैं।

Bihar Vidhan Sabha Junior Clerk Recruitment 2024: कौन कर सकता है आवेदन

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी को राज्य सरकार/ केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से स्नातक या इसके समकक्ष की डिग्री होनी आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। आरक्षित पुरुष अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु 37 वर्ष, बीसी/ ईबीसी/ महिला सामान्य वर्ग के लिए 40 वर्ष और एससी/ एसटी वर्ग के लिए 42 वर्ष तय की गयी है। आयु की गणना 1 अगस्त 2023 को ध्यान में रखकर की जाएगी। भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ लें।

जूनियर क्लर्क पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का इंटरमीडिएट या इसके समक्षक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इस भर्ती में भाग लेने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु वर्गानुसार 37/ 40/ 42 वर्ष तय की गयी है।

Bihar Vidhan Sabha Bharti 2024: आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन पत्र भरने के साथ ही उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जाएगा। अनरिजर्व/ बीसी/ ईबीसी/ ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 600 रुपये जमा करना होगा वहीं एससी/ एसटी/ महिला एवं दिव्यांग उम्मीदवारों को 150 रुपये का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें- UKSSSC Recruitment 2024: उत्तराखंड व्यापम प्रशिक्षक भर्ती के लिए आवेदन शुरू, sssc.uk.gov.in पर भर सकते हैं फॉर्म