Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Central Government Jobs: केंद्रीय मंत्रालयों एवं विभागों में 7300 सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन 30 अप्रैल तक

Central Government Jobs केंद्रीय मंत्रालयों व विभागों में मल्टी टास्किंग स्टाफ और हवलदार की 7300 सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 30 अप्रैल 2022 को समाप्त होने जा रही है। इन पदों के लिए 10वीं पास आवेदन कर सकते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Updated: Thu, 28 Apr 2022 09:42 AM (IST)
Hero Image
केंद्रीय मंत्रालयों व विभागों में हजारों सरकारी नौकरियों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। Central Government Jobs: यदि आप केंद्र सरकार के मंत्रालयों एवं सम्बद्ध विभागों में सरकारी नौकरी की इच्छा रखते हैं और अच्छे मौकों का इंतजार कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों एवं विभागों में मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) के पदों और सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेस एण्ड कस्टम्स (सीबीआइसी) एवं सेट्रल ब्यूरो ऑफ नारकोटिक्स (सीबीएन) में हवलदार के कुल 7301 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। आवेदन की आखिरी तारीख जल्द ही 30 अप्रैल 2022 को समाप्त होने जा रही है। इन पदों पर भर्ती कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) और हवलदार परीक्षा 2021 के माध्यम से चयन किया जाना है, जिसके लिए अधिसूचना 22 मार्च को जारी होने के साथ ही आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई थी।

कहा और कैसे करें आवेदन?

आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार एसएससी की वेबसाइट, ssc.nic.in पर जाकर अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत पहले पंजीकरण करना होगा और फिर आवंटित पंजीकरण संख्या व पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। एसएससी ने परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क भी निर्धारित किया है, जिसका भुगतान ऑनलाइन मोड में 30 अप्रैल तक करना होगा। हालांकि, ऑफलाइन मोड में उम्मीदवार 4 मई तक शुल्क बैंक चालान के माध्यम से जमा कर सकेंगे और इसके लिए उम्मीदवारों को चालान अप्लीकेशन पेज से 30 अप्रैल तक जेनरेट करना होगा।

SSC MTS परीक्षा 2021 अधिसूचना लिंक

SSC MTS परीक्षा 2021 के लिए आवेदन लिंक

आवेदन के लिए योग्यता

आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवार की आयु 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष (कुछ पदों के लिए 27 वर्ष) से अधिक नहीं होनी चाहिए। एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग और अन्य आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।