Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RPSC Sr Teacher Recruitment 2022: राजस्थान में 9760 सीनियर टीचर भर्ती के लिए आवेदन 10 मई तक, देखें नोटिफिकेशन

RPSC Sr Teacher Recruitment 2022 राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य माध्यमिक शिक्षा विभाग में वरिष्ठ अध्यापक के 9760 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया का आयोजन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत आवेदन 10 मई तक किए जा सकते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Updated: Mon, 09 May 2022 03:29 PM (IST)
Hero Image
आरपीएससी सीनियर टीचर भर्ती के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट, rpsc.rajasthan.gov.in पर करें।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। RPSC Sr Teacher Recruitment 2022: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत विभिन्न सब्जेक्ट के लिए सीनियर टीचर के नौ हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आमंत्रित किए जा रहे हैं। इन पदों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख मंगलवार, 10 मई 2022 को समाप्त होने जा रही है। ऐसे में जिन इच्छुक व योग्य उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट, rpsc.rajasthan.gov.in पर दिए गए लिंक से या सीधे राजस्थान सरकार के एसएसओ पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि राजस्थान में 9760 वरिष्ठ अध्यापक के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना (सं.01/ परीक्षा / व.अ. / माध्यमिक शिक्षा / आरपीएससी / ईपी-I / 2022-23) का जारी की गयी थी और आवेदन प्रक्रिया 11 अप्रैल से शुरू हुई थी।

ऑनलाइन आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा निर्धारित 350 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। क्रीमी लेयर ओबीसी और आर्थिक रूप से पिछड़े उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये शुल्क है। जबकि अन्य आरक्षित वर्गों के लिए शुल्क 150 रुपये है।

इस लिंक से देखें राजस्थान सीनियर टीचर भर्ती अधिसूचना

इस लिंक से करें आवेदन

कौन कर सकता है आवेदन?

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा विभाग में हिंदी, अंग्रेजी, गणित, संस्कृत, उर्दू और पंजाबी विषयों के वरिष्ठ अध्यापक पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को स्नातक के साथ एजुकेशन में डिग्री या डिप्लोमा उत्तीर्ण होना चाहिए। विज्ञान और सामाजिक विज्ञान विषयों के लिए कम से दो सम्बन्धित विषयों के साथ स्नातक और एजुकेशन में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए। वहीं, सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। राजस्थान राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूटी दी जाएगी। उम्मीदवारों को हिंदी देवनागरी में कार्यकारी ज्ञान और राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान होना चाहिए।