Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

असम सरकार ने पोल्ट्री के प्रवेश पर लगाया प्रतिबंध, एवियन इन्फ्लुएंजा और अफ्रीकी स्वाइन फीवर के मामले बढ़े

एवियन इन्फ्लुएंजा और अफ्रीकी स्वाइन बुखार के प्रकोप के बाद असम सरकार ने अन्य राज्यों से पोल्ट्री और सुअर के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। बता दें कि पोल्ट्री के प्रवेश पर अस्थायी प्रतिबंध लगाया गया है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Sat, 11 Mar 2023 07:20 PM (IST)
Hero Image
पोल्ट्री के प्रवेश पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया है।

गुवाहाटी, एएनआई। असम सरकार ने देश के कुछ राज्यों में एवियन इन्फ्लुएंजा और अफ्रीकी स्वाइन बुखार के प्रकोप के बाद राज्य में अन्य राज्यों से पोल्ट्री और सुअर के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। असम के पशुपालन मंत्री अतुल बोरा ने कहा कि असम सरकार ने असम और अन्य उत्तर पूर्वी राज्यों में बीमारी के प्रसार को रोकने के हित में राज्य की पश्चिमी सीमा के माध्यम से एहतियाती उपाय के रूप में राज्य के बाहर से असम में पोल्ट्री के प्रवेश पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया है।

पोल्ट्री के व्यापार में नुकसान होने की संभावना

असम के पशुपालन मंत्री ने कहा, एवियन इन्फ्लूएंजा (H5N1) और अफ्रीकी स्वाइन बुखार के प्रकोप के कारण बिहार और झारखंड राज्य में पोल्ट्री के व्यापार में नुकसान होने की संभावना है।

बता दें एवियन इन्फ्लूएंजा (H5N1) एक अत्यधिक संक्रामक बीमारी है जो खाद्य-उत्पादन करने वाले पक्षियों सहित पालतू पक्षियों और जंगली पक्षियों की कई प्रजातियों को प्रभावित करता है। यह विषाणु जिसे इन्फ्लूएंजा ए या टाइप ए विषाणु कहते है, सामान्यतः पक्षियों में पाया जाता है, लेकिन कभी-कभी यह मानव सहित अन्य कई स्तनधारियों को भी संक्रमित कर सकता है।