Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Winter Session: भाजपा ने लोकसभा के अपने सभी सदस्यों को जारी किया व्हिप, कल अहम विधायी कार्यों पर हो सकती है चर्चा

भाजपा ने गुरुवार को लोकसभा के अपने सभी सदस्यों को शुक्रवार को सदन में उपस्थित रहने के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी किया। इससे पहले केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि हवाई किरायों पर सरकार का नियंत्रण नहीं है। सरकार ने लोकसभा को बताया कि पिछले नौ साल में विमान यात्रियों की संख्या बढ़कर 14 करोड़ हो गई है।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Thu, 07 Dec 2023 10:27 PM (IST)
Hero Image
भाजपा ने लोकसभा के अपने सभी सदस्यों को जारी किया व्हिप (फाइल फोटो)

एएनआई, नई दिल्ली। भाजपा ने गुरुवार को लोकसभा के अपने सभी सदस्यों को शुक्रवार को सदन में उपस्थित रहने के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी किया। आठ दिसंबर को लोकसभा में बहुत ही महत्वपूर्ण विधायी कार्यों पर चर्चा की जाएगी, इसलिए सरकार के रुख का समर्थन करने के लिए सभी सांसदों को उपस्थित रहने को कहा गया है।

'हवाई किरायों पर सरकार का नियंत्रण नहीं'

इससे पहले केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि हवाई किरायों पर सरकार का नियंत्रण नहीं है, लेकिन उन्होंने एयरलाइंस को सुझाव दिया है कि ज्यादा एयरक्राफ्ट खरीदें और उड़ानों की संख्या बढ़ाएं।

यह भी पढ़ें: 'कोरी कल्पना नहीं, हकीकत है आर्थिक बुनियाद की मजबूती', राज्यसभा में बोलीं निर्मला सीतारमण

सरकार ने लोकसभा को बताया कि पिछले नौ साल में विमान यात्रियों की संख्या बढ़कर 14 करोड़ हो गई है और 2023 तक यह आंकड़ा तीन गुना बढ़कर 42 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान है। विमान किरायों में जारी वृद्धि को लेकर प्रश्नकाल के दौरान बसपा सांसद संगीता आजाद द्वारा पूछे गये एक पूरक प्रश्न के उत्तर में यह जानकारी दी।

यह भी पढ़ें: महुआ मोइत्रा की बढ़ सकती है परेशानी, शुक्रवार को लोकसभा में पेश हो सकती है एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट

उन्होंने कहा कि विमान यात्रियों की संख्या में इस बढ़ोतरी में उड़ान योजना भी कारगर साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 76 हवाई अड्डों से उड़ानें शुरू की गई हैं और आंकड़े बताते हैं कि छोटी सी अवधि में एक करोड़ 30 लाख लोग उड़ान योजना के तहत हवाई यात्रा कर चुके हैं।